आज का बाइबल सन्देश

Today’s Amazing Bible Study In Hindi To 2022 | आज का बाइबल सन्देश

Spread the Gospel

आज का बाइबल सन्देश | आज का बाइबल वचन | आज का बाइबल पाठ

दोस्तों आज का बाइबल सन्देश हमें मिलता है यशायाह नबी की पुस्तक से जो सभी के लिए बहुत आशीष का कारण होने वाला है. जिसमें हम सीखेंगे कि परमेश्वर हमसे क्या चाहते हैं.

आज का वचन बाइबल से…

का बाइबल सन्देश आज का बाइबल पाठ, आज का बाइबल वचन, आज का बाइबल सन्देश, मीटिंग के लिए वचन, लघु प्रचार, शोर्ट सन्देश, हिंदी बाइबल नोट्स, हिंदी बाइबल स्टडी, हिंदी बाइबल स्टडी नोट्स
Image by Piotr from Pixabay
उठ प्रकाशमान हो, क्योंकि तेरा प्रकाश आ गया है, और यहोवा का तेज तेरे ऊपर उदय हुआ है, देख, पृथ्वी पर तो अंधियारा और राज्य राज्य के लोगों पर घोर अन्धकार छाया हुआ है. परन्तु तेरे ऊपर यहोवा उदय होगा, और उसका तेज तुझ पर प्रगट होगा. (यशायाह 60:1-2) 

एक काल्पनिक कहानी

एक सुन्दर तालाब की गहराई में बहुत से कीड़ों का परिवार रहता था. वहां बहुत ही अंधियारा था. उस गहराई में कभी कभार ही उजियाले की किरण दिखाई देती थी. उन कीड़ों के बीच आपस में एक अपवाह थी.

और वे एक दूसरे से कहा करते थे उस उजियाले की ओर कभी मत जाना. क्योंकि जो भी वहां गया है वह कभी बच नहीं पाया. वहां दूर ऊपर रौशनी में दानव रहते हैं. और जो भी वहाँ जाने की कोशिश करता है उसे वह दानव खा जाता है.

इसलिए इन कीड़ों की कई पीढ़ी बस उस गहराई के दलदल में पैदा होती और मर जाती थी लेकिन कोई भी ऊपर जाने की कोशिश भी नहीं करता था. यदि कोई ऊपर जाने की बात भी करता तो उसके परिवार के लोग उस पर चढ़ बैठते और बहुत बुरा भला कहते.

उसे कसम दिलवाते कि आइन्दा ऊपर जाने की बात भी की तो हमसे बुरा कोई न होगा. आदि आदि. लेकिन एक दिन एक कीड़ा जो अभी अभी जवानी में कदम रखा था. उसने बचपन से ही कुछ न कुछ नया करने का सोच रखता था. एक दिन अपने माता पिता की आँख से बचकर.

तड़के सुबह ही उस रौशनी की ओर बड़ी जिज्ञासा से चल पड़ा. उस समय उसके सभी रिश्तेदार सो रहे थे. लेकिन तभी किसी ने चिल्लाया अरे देखो तुम्हारा बेटा ऊपर रौशनी की ओर जा रहा है. सभी ने खूब चिल्लाया. शोर मचाया. गालिया दी और कसमें भी…

लेकिन यह कीड़ा तो अपनी जिद्द का पक्का था और वह बिना डरे तैरता गया और ऊपर की ओर आने लगा. जैसे ही वह तालाब के ऊपर आया उसने देखा…वाह कितना सुन्दर नजारा है. सुन्दर कमल के फूल हैं चारों ओर हरियाली है. सुन्दर नीला आसमान है जिसमें चिड़िया उड़ रहीं हैं…

उसने चैन की सांस ली और कहा, अरे ये तो कितना सुंदर है लेकिन वहां अँधेरे दलदल के लोग तो यूं ही डरे हुए हैं. और इतना कहते हुए वह कमल की तैरती हुई गोल पत्ती के ऊपर लेट गया…और चारों ओर का नजारा देख रहा था.

उसने देखा तालाब के किनारे एक बड़ा मेंढक बैठ कर टर्र टर्र करता हुआ उसके आस पास के कीड़ों को खा रहा था. तब इस कीड़े सोचा अच्छा यही है वो दानव जिसके विषय में मेरे खानदान के लोग बातें करते थे. और वह डर के कारण वापस उसी दलदल में जाने ही वाला था.

कि उसके ऊपर जो धूप पड़ रही थी उससे उसका शरीर बदलने लगा. और कुछ अकड़ने सा लगा. उसने देखा उसके शरीर में कुछ बदलाव हो रहा है. और उसके दोनों बाजू की ओर पंख निकल रहे हैं और कुछ देर में ही वह उड़ने के काबिल हो गया और उस सुन्दर विराट नीले आसमान में उड़ गया….

इस कहानी की शिक्षा

आज भी बिलकुल ऐसा ही होता है. हर व्यक्ति को परमेश्वर एक बड़ा दर्शन देकर इस संसार में भेजता है. परमेश्वर ने सभी मानव को एक बड़ा और भला काम करने के लिए इस दुनिया में भेजा है. (इफिसियों 2:10) लेकिन उन लोगों की नकारात्मक सोच जो स्वयं कभी कुछ नहीं कर पाए…

दूसरों को भी, जो कुछ करना चाहते हैं, झूठ के उस दलदल में फंसाए रखती हैं. जहाँ से वह कुछ नहीं कर पाता. लेकिन आज का बाइबल वचन हमसे कहता है. उठ प्रकाशमान हो तेरा प्रकाश आ गया है.

यदि हमें जीवन में कुछ करना है तो बाइबल कहती है हमें निर्णय लेकर दृढ संकल्प के साथ उठ खड़ा होना होगा. बाइबल में ऐसे बहुत से लोग हुए जिनके जीवन में मरुभूमि जैसे बड़े कठिन दौर आए लेकिन उन्होंने दृढ़ संकल्प लेकर उठ खड़े हुए और उन्होंने इतिहास रच दिया ऐसे ही कुछ उदाहरण निम्नलिखित दिए जा रहे हैं.

याकूब की कहानी…

याकूब अपने पिता को और अपने भाई एसाव को धोखा देकर अपने घर से भाग आया था. और अब जंगल में बड़ा निराश होकर एक पत्थर को तकिया बनाकर सो रहा था. तब परमेश्वर ने उसके जीवन में दर्शन देकर कहा, मैं तेरे दादा अब्राहम का परमेश्वर हूँ और तेरे पिता इसहाक का भी परमेश्वर हूँ और तेरा भी परमेश्वर होऊंगा.

जिस भूमि में तू सो लेटा हुआ है वो तेरे वंश को दे दूंगा. और तुझे चारों दिशाओं में बढ़ाऊंगा और तेरे वंश के द्वारा दुनिया के सारे कुल के लोग आशीष पाएंगे. परमेश्वर की यह बात सुनकर याकूब खड़ा होता है और उसके बाद परमेश्वर ने उसे बहुत आशीष दिया.

उसका विवाह हुआ उसके पास कुछ वर्षों में ही 12 सन्तान हुई और धन धान्य से परिपूर्ण हुआ. लेकिन एक दिन जब उसने परमेश्वर से प्रार्थना किया तब परमेश्वर ने उस व्यक्ति का नाम याकूब अर्थात धोखेबाज से बदल कर चुनी हुई प्रजा अर्थात इस्राएल रख दिया.

बाइबल में युसुफ की कहानी…

युसूफ के भाइयों ने ही मिश्र के धनी लोगों को बेच दिया और वहां उसके ऊपर झूठा आरोप लगाकर 10 वर्षों के लिए जेल में डाल दिया गया लेकिन वह अपने विश्वास में खड़ा रहा और एक दिन परमेश्वर ने उसे उसके विश्वास के कारण और उस दर्शन के कारण जो परमेश्वर ने उसे बचपन में दिया था.

उसी देश में जहाँ वह कैदी था. उसे प्रधानमंत्री बना दिया और वह एक ऐसा प्रधानमंत्री बना जिसने पूरे मिश्र को धनाडय बना दिया और जब पूरी दुनिया में अकाल था उस देश में धन और भोजन के भण्डार थे. यह इसलिए हुआ क्योंकि युसूफ ने उस कठिन दौर में भी परमेश्वर पर विश्वास रखते हुए स्थिर खड़ा रहा.

बाइबल से मूसा की कहानी …

आज के बाइबल सन्देश में हम देख रहे हैं किस प्रकार परमेश्वर के दास जिन्होंने परमेश्वर के विश्वास में खड़े रहे जिसके कारण परमेश्वर ने उन्हें न केवल आशीष दिया लेकिन उनके द्वारा बहुतों के जीवन में आशीष आई. इसी क्रम में हम देखते हैं मूसा. जो कि अपने जान को बचाकर मिश्र देश से भागा था.

लेकिन चालीस वर्ष के बाद परमेश्वर ने उसे उसी देश में इस्राएलियों के लिए खड़ा किया और लगभग 21 लाख लोगों से अधिक लोगों का अगुवा बना कर उन्हें मिश्र देश की गुलामी से आजाद करवाया.

बाइबल में यूहन्ना की कहानी …

नए नियम में हम देखते हैं यीशु के बारह चेलों में से एक चेला जो यीशु से बहुत अधिक प्रेम करता था. जिसका नाम यूहन्ना था. वह परमेश्वर इस इतना प्रेम करता था. कि परमेश्वर ने उसे अपने ज्ञान से भरा. और जब उसके जीवन में इतना स्ताव आया कि उसे गरम तेल में डाल दिया गया.

लेकिन यूहन्ना वहां से भी बच निकला तो उसे पतमुस नामक एक ऐसे निर्जन टापू में डाल दिया गया ताकि वह वहां बिना किसी सहायता के मर जाए लेकिन वह अपने विश्वास में खड़ा रहा और जिसके परिणामस्वरूप परमेश्वर ने उसे एक ऐसा ज्ञान दिया जो आने वाले समय की बात है जिसे बाइबल में प्रकाशितवाक्य की पुस्तक के रूप में पाई जाती है.

बाइबल में यीशु मसीह की कहानी…

हमारे उद्धारकर्ता प्रभु यीशु के जीवन में भी हम देखते हैं उनके जीवन में बप्तिस्मा के तुरंत बाद उनकी परीक्षा शैतान के द्वारा होती है जहाँ शैतान यीशु मसीह से कहता है. यदि तू मेरे सम्मुख दंडवत करे तो मैं तुझे सारी दुनिया का सारा वैभव दे दूंगा. और कहा, कि इस पत्थर से कह कि रोटी बन जाए.

लेकिन प्रभु यीशु ने परमेश्वर के वचन बाइबल के द्वारा कहा, मनुष्य केवल रोटी से नहीं बल्कि जीवित परमेश्वर के वचन से भी जीवित रहेगा. और परमेश्वर को छोड़ और किसी को दंडवत न करना. इस कारण शैतान वहां से भाग गया और प्रभु यीशु ने शैतान पर और मृत्यु पर जय प्राप्त की.

आज का बाइबल संदेश से हम यही सीखते हैं. यदि हमें इस दुनिया में सफल होना है तो उपरोक्त परमेश्वर के वचन के अनुसार हमें उठ खड़े होना होगा. विश्वास में बने रहें कैसी भी कठिनाई आये हमें परमेश्वर के वचन पर विश्वास करते हुए खड़े रहना होगा. प्रभु आपको इस आज का बाइबल वचन के द्वारा आशीष दे.

आज का बाइबल संदेश से आपने अवश्य आशीष पाई होगी तो कृपया इसे अपने मित्रों को भी शेयर करें. और भी लेख और बाइबल संदेश पढने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें धन्यवाद.

Previous Article <<< अपने बच्चों के अच्छे माता पिता कैसे बने Next >>> पुराना नियम सर्वेक्षण

यह वेबसाईट और बाइबल स्टडी बिलकुल फ्री है…लेकिन यदि आप इस सेवकाई के सहयोग के लिए अपना हाथ बढ़ाना चाहते हैं तो हम इसकी सराहना करते हैं आप इस नीचे दिए गए बारकोड के जरिये इस सेवा में भागीदार हो सकते हैं धन्यवाद.

RAJESH PHONPE 2 10 Most Important Work Of The Holy Spirit In The Believer, Benefits of the Holy Spirit, Holy Spirit power, Who is the Holy Spirit
By safely giving to the Gospel ministry, you are joining us as a partner in ministry, helping us reach people with hope locally and globally. We thank you for your partnership and are blessed to walk alongside you as we join God in advancing the Gospel.

Pastor Rajesh Bawaria (An inspirational Christian evangelist and Bible teacher)

rajeshkumarbavaria@gmail.com

read these too

Hindi Sarman Outline

History of the Holy Bible New Testament

31 Short Powerful Sarman


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top