जीवित-परमेश्वर-कौन-है

जीवित परमेश्वर कौन है | Who is the real God

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम एक अद्भुत एवं अति महत्वपूर्ण विषय पर बातें करेंगे वो है कि हमारा जीवित परमेश्वर कौन है | Who is the real God

जीवित परमेश्वर कौन है | Who is the real God

बिलकुल सरल भाषा में बोलें तो जीवित परमेश्वर हमारा पिता है. वो सारे संसार का सृष्टीकर्ता है सारे जगत के सारे जीव जंतुओं का बनाने वाला है लेकिन वह हमारा पिता है.

यह प्रकाशन प्रभु यीशु ने अपने चेलों पर प्रगट किया. आकाश के पक्षियों को देखो! वे न बोते हैं, न काटते हैं, और न खत्तों में बटोरते हैं; तौभी तुम्हारा स्वर्गीय पिता उन को खिलाता है; क्या तुम उन से अधिक मूल्य नहीं रखते। (मत्ती 6:26) 

सबसे बड़ा परमेश्वर कौन है | Who is God almighty

सदियों से लोग यह सवाल पूछते रहे हैं कि सबसे बड़ा परमेश्वर कौन है, वास्तव में यह सवाल ही गलत है क्योंकि परमेश्वर तो एक ही है.

परमेश्वर = परम ईश्वर, मतलब कोई छोटा या दूसरा परमेश्वर नहीं है. उसके तुल्य और कोई नहीं है वो ही आदि और अंत है.

आज यदि हम किसी भी तीर्थ स्थल में या नदियों के किनारे परमेश्वर को प्रसन्न करने जाते हुए लोगों से पूछें कि आपके लिए परमेश्वर कौन है तो वह पूरी रीती से असमंजस में है

तो वो अनेक नामों को लेकर उनकी कहानी सुनाने लगेगा लेकिन उससे यह पूछे कि उनमें से कौन सबसे बड़ा परमेश्वर है

जो सर्वशक्तिमान परमेश्वर है तो शायद वह सही रीती से न बता पाए और अंत में कहे यह सब तो माया है. लेकिन पवित्रशास्त्र बाइबिल हमें एक सही चित्र प्रस्तुत करती है

जिसमें हम परमेश्वर के विषय में जान सकते हैं और यह भी कि मानवजाति के लिए उसकी क्या इच्छा है.

जीवित-परमेश्वर-कौन-है
Image by Gerd Altmann from Pixabay जीवित-परमेश्वर-कौन-है

यीशु ही परमेश्वर है | Jesus is God

यूहन्ना 1:1,14 के अनुसार आदि में वचन था, और वचन परमेश्वर के साथ था, और वचन परमेश्वर था, यही आदि में परमेश्वर के साथ था….और वचन देहधारी हुआ;

और अनुग्रह और सच्चाई से परिपूर्ण होकर हमारे बीच में डेरा किया, और हम ने उस की ऐसी महिमा देखी, जैसी पिता के एकलौते की महिमा.

जीवन बदल देने वाले पांच बाइबिल वचन

परमेश्वर के कितने नाम है | What is God name in the Bible

परमेश्वर अनन्तकालीन है = (एलोहीम) इसलिए उसका कोई एक विशेष नाम नहीं हो सकता. परमेश्वर ने लोगों के जीवन में अद्भुत अद्भुत कामों को किया और जब लोगों ने उन अद्भुत कामों को अपने जीवन में मह्सूस किया

और अनुभव किया उस अनुभव के आधार पर उन्होंने परमेश्वर को पुकारा और इस रीति से अनेक नामों से परमेश्वर को पुकारा जाने लगा.

जैसे यहोवा यिरे मतलब परमेश्वर पूर्ति करता है, यहोवा राफा = परमेश्वर चंगा करता है. यहोवा शालोम = शान्ति देने वाला परमेश्वर आदि.

आत्मिक उन्नति के 12 रहस्य

यहोवा का अर्थ क्या है | Jehovah meaning in Bible

यहोवा नाम मूल इब्रानी (हिब्रू) भाषा का शब्द है. इस नाम को स्वयं परमेश्वर ने मूसा पर प्रगट किया था जब परमेश्वर का दास मूसा हेब्रोन पर्वत पर अपने ससुर यित्रों कि भेड़ बकरियां चरा रहा था,

तब परमेश्वर ने उसे एक जलती हुई झाड़ी मतलब आग में से दर्शन देकर कहा था, और मूसा को इस्राएलियों को मिस्र के दासत्व से छुडाने के लिए भेजा था.

तब परमेश्वर ने कहा था अब से पीढ़ी से पीढ़ी तक यही मेरा नाम होगा. इस नाम का अर्थ छुड़ाने वाला और मैं जो हूँ सो हूँ आदि से भी जाना जाता है.

इन पांच बातों में उन्नति करें

सर्वशक्तिमान परमेश्वर कौन है | Who is the real God name

परमेश्वर धर्मी है | (God is Righteous and Just) :- क्योंकि यहोवा धर्मी है, वह धर्म के ही कामों से प्रसन्न रहता है; धर्मी जन उसका दर्शन पाएंगे. (भजनसंहिता 11:7)

परमेश्वर आत्मा है | God is Spirit :- परमेश्वर आत्मा है, और अवश्य है कि उसके भजन करने वाले आत्मा और सच्चाई से भजन करें. (यूहन्ना 4:24)

परमेश्वर सर्वशक्तिमान है | God is Omnipotent :- हमारा परमेश्वर तो स्वर्ग में हैं; उसने जो चाहा वही किया है. (भजन 115:1)

परमेश्वर दयालु है | God is merciful bible verse :- यहोवा, ईश्वर दयालु और अनुग्रहकारी, कोप करने में धीरजवन्त, और अति करूणामय और सत्य, हजारों पीढिय़ों तक निरन्तर करूणा करने वाला, अधर्म और अपराध और पाप का क्षमा करने वाला है. (निर्गमन 34:6-7)

परमेश्वर बुद्धिमान है | God is wise :- परमेश्वर विश्वासयोग्य है परमेश्वर पवित्र है हमारा प्रभु महान और अति सामर्थी है; उसकी बुद्धि अपरम्पार है (भजन 147:5)

परमेश्वर सामर्थी है | God is Sovereign :- अब जो ऐसा सामर्थी है, कि हमारी बिनती और समझ से कहीं अधिक काम कर सकता है, उस सामर्थ के अनुसार जो हम में कार्य करता है. (इफिसियों 3:20)

परमेश्वर पवित्र है | God is Holy :- जैसा तुम्हारा बुलाने वाला पवित्र है, वैसे ही तुम भी अपने सारे चाल चलन में पवित्र बनो. (1 पतरस 1:15)

कैसे जानेंगे कि आप आत्मिक उन्नति कर रहे हैं 7 चिन्ह

निष्कर्ष | Conclusion

जिस दिन हमने प्रभु यीशु को अपना मुक्तिदाता मानकर ग्रहण किया उसी दिन हमें परमेश्वर कि सन्तान होने का अधिकार मिल गया अब वो सर्वशक्तिमान परमेश्वर हमारा पिता है,

और हम उसे अब्बा पिता कहकर पुकार सकते हैं, इसलिए आइये उससे प्रार्थना में बातें करने हेतु समय निकालें. उसका वायदा है वो आपके लिए सब कुछ पूरा करेगा.

https://hubhopper.com/podcast/hindi-gospel-stories/320157

आप हमारे ऑडियो संदेश को सुनने के लिए इस लिंक से व्हाटसप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जुड़ने के लिए धन्यवाद.

जीवित-परमेश्वर-कौन-है
जीवित-परमेश्वर-कौन-है
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

इन्हें भी पढ़े

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

आप अपना दसवांश या सेवा हेतु भेंट इस बार कोड के जरिये प्रदान कर सकते हैं प्रभु आपको सुसमाचार प्रचार हेतु सहायता के लिए बहुत आशीष दे.

जीवित-परमेश्वर-कौन-है
जीवित-परमेश्वर-कौन-है

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं जीवित परमेश्वर कौन है | Who is the real God   लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top