पवित्र-आत्मा-के-कितने-वरदान-हैं

पवित्र आत्मा के कितने वरदान हैं और इसे कैसे प्राप्त करें ? | wonderful Gifts of The Holy Spirit Explained in Hindi 2022

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे कि, “पवित्र आत्मा के कितने वरदान हैं ?” और पवित्र आत्मा के वरदान को कैसे प्राप्त किया जाए और समाज की भलाई के लिए इसे कैसे इस्तेमाल करें तो आइये शुरू करते हैं.

आत्मा के वरदान gift of the holy spirit in hindi, आत्मा के वरदान, पवित्र आत्मा के 12वरदान, पवित्र आत्मा के 7 वरदान, पवित्र आत्मा के 9 वरदान, पवित्र आत्मा के वरदान, पवित्र-आत्मा-के-कितने वरदान कैसे पाएं, पवित्र-आत्मा-के-कितने-वरदान-हैं
Image by Gerd Altmann from Pixabay

जिसको जो वरदान मिला है उसे वह परमेश्वर के नाना प्रकार के भले भंडारियों के जैसे एक दूसरे की सेवा में लगाए.

(1 पतरस 4:10)

पवित्र आत्मा के वरदान की आज की शिक्षा इसी वचन पर आधारित होगी. यह आयत शुरू होती है, जिसको जो वरदान मिला है. अर्थात पतरस कलीसिया को यह बता रहे हैं सभी को बरदान मिला हैं. नहीं तो वे कहते जिसको जिसको वरदान मिला है.

लेकिन वो अपनी पत्री में लिखते हैं जिसको जो वरदान मिला है. साफ़ जाहिर है सभी को वरदान मिला है. अब सवाल उठता है यह पवित्र आत्मा का वरदान कब मिलता है. हम विश्वास करते हैं पवित्रशास्त्र बाइबल के अनुसार जब कोई प्रभु यीशु को अपना व्यक्तिगत उद्धारकर्ता मानकर ग्रहण करता है.

मुंह से अंगीकार तथा मन से विश्वास करता है और बप्तिस्मा लेता है तब उसे यह वरदान प्राप्त हो जाता है. इस बात पर मैं आपको एक घटना बताना चाहता हूँ. मेरा एक मित्र है उसकी मां कोढ़ से ग्रसित थी और भीख माँगा करती थी. लेकिन उसका एक बेटा अर्थात मेरा मित्र बिलकुल सही था अपने परिवार के साथ रहता था.

उसकी मां भीख में बहुत पैसा लेकर आती लेकिन सब पैसा लोगों को ब्याज में दे देती थी. पूरी उम्र न उसने स्वयं के लिए उन पैसो से कुछ खरीदा न बच्चे के लिए. ऐसा लगता था जैसे वो दिमाग से भी अस्वस्थ थी.

क्योकि हमेशा लोगों को गालियाँ देना और गंदे जगह में रहना. पूरी उम्र बस उसी भीख से मिले चीजों को ही खाना और लोगों के उतारे और दिए हुए कपड़े पहनना. एक दिन वह मर गई…

क्या सोचते हैं आप लोगों ने उसके पैसे वापस लौटाए होंगे. बिलकुल सही सोचा आपने किसी ने भी नहीं लौटाए. मेरा मित्र बताता है यदि लोगों ने पैसा लौटाया होता तो शायद वह पैसा इतना ज्यादा होता कि हमारा जीवन ही बदल जाता.

कैसा बड़ा दुःख कि जीवन भर उस स्त्री ने भीख माँगा लेकिन उस पैसे से न तो स्वयं को सुखी कर पाई न ही अपने बच्चों को. उस पैसे से एक पैसा भी स्वयं के लिए नहीं खर्च किया गया. यह एक सच्ची कहानी है. और ऐसी कहानियां आपने भी सुनी होंगी. लेकिन इस कहानी से हम यह शिक्षा पाते हैं.

कहीं ऐसा ही आपके और हमारे साथ न होने पाए क्योंकि हमें भी परमेश्वर की ओर से वरदान मिला है. लेकिन यदि हम उस वरदान को इस्तेमाल न करें तो कहानी की उस स्त्री के समान होगा.

जिसने न तो स्वयं उसका लाभ उठाया न ही उसके बेटे ने. इसलिए इस वरदान के विषय में जानना और इस्तेमाल करना बहुत ही जरुरी है. इसलिए पवित्र आत्मा के वरदान के इस अध्ययन को ध्यान से पढ़े और अपने जीवन में अवश्य लागू करें…

और लोगों के साथ भी इस लेख को शेयर करें. इसे कलीसिया में सिखाएं और छोटी प्रार्थना मंडली में इसके विषय में चर्चा करें. प्रभु कुछ नया प्रकाशन देता है तो हमारे साथ भी शेयर करें. तो आगे बढ़ते हैं….

पवित्र आत्मा के कितने वरदान हैं ? | पवित्र आत्मा के 9 वरदान

बहुत लोगों का मानना है आत्मा के 9 नौ वरदान हैं. जैसा कि हम 1 कुरुन्थियों 12:1-11 में पढ़ते हैं.

1. बुद्धि की बातें / words of wisdom :- परमेश्वर की ओर से दिया गया मार्गदर्शन और निर्देशन जिसमें प्रभु के लोगों के लिए आशीष और दिशा निर्देश समाहित हो.

2. ज्ञान की बातें / word of knowledge:- परमेश्वर की ओर दिया गया प्रकाशन जिसके द्वारा एक व्यक्ति उसकी और उसके समाज की वर्तमान अवस्था के विषय में जान कर सही निर्णय लेने की क्षमता निहित है.

3. विश्वास / faith :- विश्वास परमेश्वर की आत्मा की ओर से दिया गया वह वरदान है जिसके द्वारा परमेश्वर लोगों को आनन्द और प्रोत्साहन से भर देता है.

4. चंगाई / healing :- यह पवित्रात्मा की ओर से दिया हुआ वह वरदान है जिससे परमेश्वर अपनी कलीसिया के लोगों को स्वस्थ देखना चाहता है.

5. सामर्थ के काम / miraculous power :- अपने वचन को सही सिद्ध करने हेतु परमेश्वर की ओर से कलीसिया को दिया गया एक अलौकिक वरदान है.

6. भविष्यवाणी / prophecy :- परमेश्वर के वचन को सामर्थी रीती से बोलने और उसके सच को लोगों के सामने रखने की सामर्थ जो परमेश्वर की ओर से दी जाती है.

7. आत्मा की परख / gift of discerning :- यह वो सामर्थ है जिसके द्वारा एक व्यक्ति यह जान सकता है कि कौन व्यक्ति आत्मिक है या नहीं. यह परमेश्वर की आत्मा की ओर से दिया गया वरदान है.

8. अन्य अन्य भाषा बोलना / gift of tongues :- पवित्र आत्मा के वरदान में यह एक वरदान है जिसके द्वारा एक व्यक्ति की आत्मा परमेश्वर से आहें भरभर कर दूसरों के लिए प्रार्थना करती है बातें करती है. जब कोइ दूसरों के लिए प्रार्थना करता है तब स्वत: ही उसकी भी उन्नति होती है.

9. अन्य अन्य भाषा का अनुवाद / interpterion :- अन्य भाषा बोलने वाला नहीं समझता लेकिन इसका अनुवाद करने की क्षमता परमेश्वर किसी और को देता है, ताकि बाकी लोगों को भी उसका लाभ हो सके.

पवित्र आत्मा के 7 वरदान | पवित्र आत्मा के वरदान तो कई हैं.

महत्वपूर्ण बात यह है कि वरदान केवल नौ नहीं है ये तो वरदान के प्रकार हैं. क्योंकि बाइबल में लिखा है. वरदान तो कई हैं लेकिन आत्मा एक ही है. (1 कुरुन्थियों 12:4) यदि केवल नौ वरदान ही होते तो बाइबल में ये नहीं लिखा होता वरदान तो कई है. क्योंकि बाइबल अपने आप में स्पष्ट गिनती कहती है. जैसे 153 मछली… आदि.

इनमें से 7 प्रेरणादायक वरदान हैं जैसे भविष्यवाणी, सेवा करना, शिक्षा देना, प्रोत्साहित करना, देना, अगुवाई करना, दया दिखाना, आदि. अनेक लोग सोचते हैं जो वरदान परदे के सामने दिखता है वही महत्वपूर्ण वरदान है लेकिन ऐसा नहीं है. परमेश्वर के लिए हरेक वरदान महत्वपूर्ण है.

पवित्र आत्मा के वरदान को कैसे पहचानें ? | gift of the holy spirit in hindi

अब सवाल उठता है इन वरदानों को पहचाने कैसे. कि आपके पास कोई वरदान है या नहीं… देखिये एक उदाहरण से बताता हूँ. किसी भी व्यक्ति को कैसे पता चलेगा कि वह पानी में तैरना जानता है है या नहीं. या वह तैर पाएगा या नहीं. उसे पानी में उतरना पड़ेगा. उसमें खतरा है लेकिन उतरना तो पड़ेगा ही.

और जैसे जैसे वह पानी में उतरने का अभ्यास करेगा वह पहचान जाएगा कि वह भी तैर सकता है. उसी प्रकार आप भी अपने वरदान के लिए सबसे पहले तो परमेश्वर से प्रार्थना कीजिये और पूछिये कि प्रभु आप पर प्रकट करे कि आप का वरदान क्या है. फिर आप अपने पासवान से या किसी आत्मिक अगुवे से पूछ सकते हैं.

आप स्वयं भी अपने जीवन का आंकलन कर सकते हैं पिछले कुछ वर्षों में प्रभु के साथ चलते चलते प्रभु ने किस क्षेत्र में आपको बहुत अधिक इस्तेमाल किया है. फिर आप अपने किसी मित्र या पति या पत्नी से भी पूछ सकते हैं, कि वे आपको स्पष्ट रूप से बताएं कि किस क्षेत्र में आप बेहतर हैं.

पवित्र आत्मा के वरदान को कैसे प्राप्त करें ?

पवित्र आत्मा के वरदान केवल पवित्र आत्मा ही प्रदान करता है, इसलिए इसे प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो यह निश्चित करना आवश्यक है कि आप पूरी रीति से प्रभु यीशु को अपना उद्धारकर्ता करके स्वीकार करते हैं या नहीं.

यदि आपका उत्तर सकारात्मक रूप से हाँ है. तो क्या आपने उसकी आज्ञा मानकर पानी में डूब का बप्तिस्मा लिया है कि नहीं. यदि ये दोनों बातें हाँ है, तो फिर आपके पास already वरदान है. आपको बस वो वरदान पहचानना है और इस्तेमाल करना है. जिसका तरीका उपरोक्त दिया जा चुका है.

ध्यान रहे पवित्र आत्मा के वरदान कभी भी बाइबल के अर्थात परमेश्वर के वचन के बाहर नहीं होंगे. मतलब परमेश्वर के वरदान परमेश्वर के वचन के विरुद्ध कभी नहीं हो सकते.

पवित्र आत्मा के वरदान के क्या लाभ हैं ?

परमेश्वर ने यह वरदान कलीसिया की उन्नति और मजबूती के लिए दिए हैं. पवित्र आत्मा के वरदान के द्वारा उसकी देह उन्नति करती है. और परिपक्व होती है. परमेश्वर ने यह वरदान सभी की भलाई के लिए दिए हैं. इसके द्वारा मानवता की सेवा होती है अर्थात दूसरों की भलाई होती है. (1 पतरस 4:10) इसके द्वारा परमेश्वर के लोगों को तैयार किया जाता है ताकि परमेश्वर की सेवा और भी बढ़िया रीती से हो सके. (इफिसियों 4:12)

पवित्र आत्मा के वरदान को को कैसे उपयोग करें

जिस प्रकार 1 पतरस 4:10 में दिया गया है. वरदान आपके लाभ के लिए नहीं बल्कि दूसरों की सेवा के लिए है जिस प्रकार परमेश्वर के दास पौलुस ने बहुतों को चंगाई दिया लेकिन जब उसके जीवन में दुःख आया तो उसने परमेश्वर से कहा प्रभु मेरा यह काँटा दूर कीजिये तो परमेश्वर ने कहा, मेरा अनुग्रह तेरे लिए बहुत है. अर्थात इसे भले भंडारी के समान दूसरों की सेवा में लगाना चाहिए.

इसे बेचना नहीं है. जैसा कि बहुत से लोग करते हैं. बाइबल में एक उदाहरण है शमोन जादूगर नामक व्यक्ति ने वरदान को खरीदना चाहां तब परमेश्वर के दास पतरस ने कहा, तेरा पैसा तेरे साथ नाश हो.

जब हम वरदान को दूसरों की भलाई के लीए इस्तेमाल करते हैं तो यह बढ़ता है और हमारे स्वयं के लिए भी आशीष का कारण होता है. क्योंकि जब हम दूसरों की खेती को सींचते हैं तो हमारी भी सींची जाएगी.

<<< Previous Article << पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

सुनिए परमेश्वर के वचन की लघु कहानियां

यह वेबसाईट और बाइबल स्टडी बिलकुल फ्री है…लेकिन यदि आप इस सेवकाई के सहयोग के लिए अपना हाथ बढ़ाना चाहते हैं तो हम इसकी सराहना करते हैं आप इस नीचे दिए गए बारकोड के जरिये इस सेवा में भागीदार हो सकते हैं धन्यवाद.

RAJESH PHONPE 2 10 Most Important Work Of The Holy Spirit In The Believer, Benefits of the Holy Spirit, Holy Spirit power, Who is the Holy Spirit
By safely giving to the Gospel ministry, you are joining us as a partner in ministry, helping us reach people with hope locally and globally. We thank you for your partnership and are blessed to walk alongside you as we join God in advancing the Gospel.

Pastor Rajesh Bawaria (An inspirational Christian evangelist and Bible teacher)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top