भय-से-कैसे-आजादी-पाएं

भय से कैसे आजादी पाएं | Fear of God

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम देखेंगे कि भय से कैसे आजादी पाएं | Fear of God बाइबिल की दृष्टीकोण से हम देखेगे कैसे हम भय से आजादी पाएं.

भय से कैसे आजादी पाएं | Fear of God

भय-से-कैसे-आजादी-पाएं
भय-से-कैसे-आजादी-पाएं https://www.canva.com/

दुनिया में हजारो प्रकार के भय हैं जिनसे ग्रसित होकर लोग अपने जीवन को नाश कर लेते हैं. किसी को ऊंचाई का भय होता है.

किसी को अपने भविष्य का, किसी को गरीब होने का भय होता है, किसी किसी को एक अनजाना भय होता है अर्थात जिसे वो स्वयं भी नहीं जानते कि वे किस बात से भय खा रहे हैं.

भय किसी भी व्यक्ति को नहीं छोड़ता चाहे वह किसी दर्जे का व्यक्ति क्यों न हो. भय लोगों को पंगु और गतिहीन बना देता है. इस कारण वे लोग बीमार हो जाते हैं और काल के गाल में अर्थात मृत्यु तक पहुँच जाते हैं.

भय का मूल भूत कारण

कोई नहीं चाहता कि उसे भय सताता रहे लेकिन बाइबिल हमें बताती है भय का मूलभूत कारण यह है कि हम अपने परमेश्वर पर संपूर्ण भरोसा नहीं रखते हैं.

विश्वास की कमी ही हमारे जीवन में भय को लेकर आती है. हमें यह जानना है हमारा परमेश्वर सर्वव्यापी है सर्वशक्तिमान है यदि वो परमेश्वर हमारे साथ है तो फिर हम नहीं डरेंगे और भय से हम दूर रह सकेंगे.

जब हमारा भरोसा परमेश्वर पर नहीं होता है मतलब जब हम परमेश्वर के अस्तित्व पर प्रश्न करने लगते हैं, उसके प्रेम और उसकी सामर्थ्य पर प्रश्न करने लगते हैं

मतलब उस पर संदेह करने लगते हैं तब शैतान हमें हमारी छोटी सी भी समस्या को बढ़ा चढा कर दिखाने का प्रयत्न करता है और इस रीति से हम पूरी से भयभीत हो उठते हैं.

भय से दूर रहने का उपाय

बाइबिल में बहुत से उदाहरण है, जैसे एक बार इस्राएली लोगों के सामने एक पस्लिस्ती सेना आकर खड़ी थी और उसका अगुवा एक ऐसा दानव जैसा व्यक्ति था जिसका नाम गोलियत था

वह नौ फीट का था वह पूरी इस्राएली सेना को ललकार रहा था. और पूरी इस्राएली सेना पिछले चालीस दिनों से डरे सहमें से पत्थरो के पीछे छिपे थे.

ये वो इस्राएली थे जिन्हें अपने परमेश्वर पर पूरा भरोसा नहीं था. लेकिन तब वहा एक छोटा लड़का आता है जिसका नाम है दाऊद और वह पूरे दृश्य को बदल देता है.

वह बड़ी सामर्थ्य से साथ आगे बढ़ता है और गोलियत को ललकार कर कहता है तु तो तलवार और भाला लिए हुए आता है लेकिन मैं अपने सेनाओं के यहोवा जो इस्राएल के परमेश्वर है उसके नाम से आता हूँ. (1 शमुएल 17:14)

और इस रीति से उस छोटे दाउद ने उस गोलियत को एक पत्थर से मार गिराया. दाऊद कोई बड़ा योद्धा नहीं था बल्कि एक चरवाहा था.

लेकिन कैसे उसके अन्दर यह निर्भय का आत्मा आया कैसे वह निर्भीक व्यक्ति बना बाइबिल बताती है.

स्वयं दाऊद अपने भजन में लिखता है मैं यहोवा के पास गया, तब उसने मेरी सुन ली, और मुझे पूरी रीति से निर्भय किया. (भजन संहिता 34:4)

परमेश्वर के पास जाना उस पर भरोसा करना ही निर्भय प्राप्त करने की कुंजी है. हमें भी परमेश्वर को खोजना चाहिए परमेश्वर हमसे यही चाहते हैं, कि हम उसे खोजें.

परमेश्वर नहीं चाहते कि हम भय से जीवन व्यतीत करें. इसलिए 365 बार बाइबिल में लिखा है मत डरो मैं तुम्हारे साथ हूँ.

नए नियम में प्रभु यीशु ने बार बार अपने चेलों से कहा मत डरो मत्ती 14:27 अपने चेलों से कहा समुद्र के तूफ़ान में कहा मत डरो,

लूका 8:50 में यीशु ने याईर को जिसकी बेटी मरने पर थी उसे कहा केवल विश्वास कर भयभीत मत हो. हम बाइबिल की अंतिम पुस्तक प्रकाशितवाक्य 1:17 प्रभु ने कहा डरो मत देखो मैं अल्फ़ा और ओमेगा हूँ.

1 तिमू 1:7 तुम्हें भय की नहीं बल्कि संयम और सामर्थ की आत्मा दी है. यदि परमेश्वर का आत्मा हमारे अन्दर है तो हम भयभीत नहीं होंगे.

यहाँ तक की हम मृत्यु से भी नहीं डरेगे जिस प्रकार पौलुस कहते हैं मेरे लिए जीना मसीह है मर जाना लाभ है. फिली 1:21

परमेश्वर का आत्मा सामर्थ्य का आत्मा है. यदि वो हमारे साथ है तो हमारा विरोधी कौन हो सकता है. यदि यह भरोसा हमें है कि प्रभु हमारे साथ है तो वह हर बुरी से बुरी परिस्थिति से हमें निकालेगा.

जैसे प्रभु ने अपने इस्राएली लोगों को मिस्र देश से निकाला और बड़े सागर से भी मार्ग निकाला.

अपने भय पर कैसे हम विजय पाएं | परमेश्वर का भय

यदि हमारे अन्दर परमेश्वर का भय हो तो दुनिया का कोई भी भय हमें नहीं सताएगा. यदि परमेश्वर हमारे साथ है तो हमें किस बात का भय.

इसका अर्थ है हम निरंतर प्रभु के भय में बने रहें उसका आज्ञा का पालन करें. नीतिवचन 1:7 यहोवा परमेश्वर का भय का मानना बुद्धि का आरंभ है.

भजन संहिता 128 हमें बताता है यदि परमेश्वर का भय हमारे अन्दर है तो हमें अनेक प्रकार की आशीषों से परमेश्वर हमें मालामाल करेंगे.

हम भय से कैसे आजाद हो सकते हैं

युहन्ना 8:36 यदि पुत्र तुम्हें स्वतंत्र करेगा तो तुम सचमुच स्वत्रंत हो जाओगे. यह वचन हमें बताता है केवल प्रभु यीशु ही हमें समस्त भय से स्वतंत्र कर सकता है.

जब हमारा प्रभु यीशु हमें स्वतंत्र करता है तो कोई भी भय हमें ग्रसित नहीं कर सकता.

1यूहन्ना 4:18 कहता है प्रेम में भय नहीं होता और सिद्ध प्रेम भय को दूर करता है. तो यदि हम परमेश्वर से प्रेम रखते हैं

और प्रभु यीशु ने हमें स्वतंत्र किया है तो हमारे अन्दर ऐसा प्रेम होगा जो सिद्ध होगा और हम पूरी रीती से हरेक प्रकार के भय से आजाद हो जाएंगे.

बाइबिल में हम इसका उदाहरण देखते हैं प्रेरितों के काम 4:13 में लोगों ने पतरस और युहन्ना को प्रचार करते और चमत्कार करते देखा और उनका साहस देखकर आश्चर्य किया और यह जाना कि ये लोग अनपढ़ और साधारण लोग है फिर जाना कि ये लोग तो प्रभु यीशु के साथ रहे हैं.

पहले यही पतरस डर के मारे प्रभु यीशु का इनकार किया था लेकिन बाद में जब वह प्रभु यीशु के साथ रहने लगा तब प्रभु यीशु के सिद्ध प्रेम ने उसे पूरी रीती से निर्भय कर दिया और एक निर्भय प्रचारक बना दिया.

हम यूहन्ना के विषय में देखते हैं उसे पत्मुस नामक टापू में गरम तेल में डाला गया लेकिन वह बच निकला और परमेश्वर ने उसे स्वर्ग दिखाकर उसी टापू में आने वाली बातों को बता कर प्रकाशित वाक्य की पुस्तक लिखने का सौभाग्य दिया.

यदि आज हम अपने प्रभु यीशु को अपने ह्रदय में आमंत्रित करते हैं और उद्धारकर्ता करके स्वीकार करते हैं. तो वह आज आपको पूरी रीती से स्वतंत्र करने के लिए तैयार है.

जैसा कि लिखा है जितनो ने उसे ग्रहण किया उसने उन्हें अपनी सन्तान होने का अधिकार दिया. यदि आप उसकी सन्तान है तो वह आपको पूरी रीती से सम्हालेगा और दुनिया के सभी भय से आजाद करेगा.

कहानी : एक बार एक सर्कस में काम करने वाला एक जलप्रपात में जाकर बड़ी भीड़ के सामने एक दो पहाड़ियों में एक रस्सी बांधकर कई सौ फीट उंचाई पर बिना किसी सहारे के उस पतली रस्सी पर चलना शुरू किया

और वहां लाखों दर्शकों ने उसे देखकर जोर जोर से ताली बजाना शुरू किया. लोग बिना पलकों को झपकाए उसे टकटकी लगा कर देख रहे थे.

जब उसने रस्सी को पार कर दूसरी और उतरा तो वह लोगों के बीच एक हीरो बन चूका था लोग उसकी बहुत तारीफ़ कर रहे थे मारे आनन्द के नारे लगा रहे थे.

इस पर खुश होने पर उसने लोगों से पूछा क्या मैं किसी को अपने ऊपर बिठा कर इस रस्सी पर चल सकता हूँ सभी ने कहा, हाँ हाँ तुम चल सकते हो तुम चल सकते हो.

तुम एक हीरो हो तुम एक हीरो हो. तब उसने कहा तो आइयें कौन आगे आएगा मेरे ऊपर कौन बैठेगा की मैं उसे रस्सी पर चलकर पार कराऊँ…

यह सुनकर वहां एक भारी सन्नाटा छा गया. सभी ने ताली बजाना बंद कर दिया और एक कदम पीछे हट गए.

दोस्तों उसी प्रकार बहुत से लोग कहते हैं हां हम परमेश्वर पर विश्वास करते हैं उस पर भरोसा रखते हैं कि वह सब कुछ कर सकता है.

लेकिन जब स्वयं की बारी आती है तो उस पर भरोसा नहीं कर पाते और डर जाते हैं. और पीछे हट जाते हैं.

वहां तब उस भीड़ में से उसका बेटा आगे आया और अपने पिता के काँधे पर बैठकर उस रस्सी से पिता और पुत्र दोनों आसानी से पार हो गए.

यदि हम अपने पिता परमेश्वर से प्रेम करते हैं तो हमारे अन्दर से भय पूरी रीती से दूर हो जाएगा. हमारा परमेश्वर पिता कहता है मैं तुझे कभी नहीं छोडूंगा कभी नहीं त्यागूँगा

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं भय से कैसे आजादी पाएं | Fear of God  लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. हमारे इन्स्ताग्राम को भी फोलो कर सकते हैं…

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मुंह के शब्दों पर नियंत्रण

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

भय-से-कैसे-आजादी-पाएं
भय-से-कैसे-आजादी-पाएं पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top