बाइबल-की-आत्मिक-शिक्षा

बाइबल की आत्मिक शिक्षा | short Powerful message for prayer meeting

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे बाइबल की आत्मिक शिक्षा | short Powerful message for prayer meeting जिसे आप prayer cell में या cottage meeting sermons में इस्तेमाल कर सकते है. तो आइये शुरू करते हैं.

जानिये परमेश्वर का सिद्ध समय कौन सा होता है

बाइबल की आत्मिक शिक्षा | cottage meeting sermons

बाइबल-की-आत्मिक-शिक्षा
Image by Chil Vera from Pixabay बाइबल-की-आत्मिक-शिक्षा
‘मत डर केवल विश्वास रख’ (मरकुस 5:36) 

ये पांच शब्द इतने सामर्थी हैं, कि ये हमारे जीवन को पूरी रीती से बदल सकते हैं. ये शब्द यीशु मसीह के द्वारा दिए गए हैं. और ये हमारे लिए एक सामर्थशाली सिद्धांत हैं.

घटना उस समय की है जब प्रभु यीशु मसीह इस दुनिया में लोगों के बीच सेवा कर रहे थे. मतलब अंधों को आखें, कोढ़ी को चंगाई और गूंगों को बोली दे रहे थे….

ऐसे समय में वहां के अराधनालय का सरदार एक ऊचा पद रखने वाला व्यक्ति दौड़ता हुआ यीशु मसीह के पास आया, वो अपनी एकलौती बेटी से बहुत प्यार करता था.

वैसे भी बेटियां बाप की जान होती हैं. लेकिन आज वो बेटी इतनी बीमार थी कि लगभग मरने वाली थी. उसका पिता आज यीशु से मिन्नत कर रहा है, प्रभु तू चल कर मेरी बेटी को चंगाई दे दे.

मैं यह एहसान जीवन भर नहीं भूलूंगा मेरी एकलौती बेटी है….यीशु चंगाई देने के लिए चलने को तैयार था..लेकिन और भी लोग चंगाई पाने के लिए उसके ऊपर गिरे पड़ रहे थे…

कोई 12 वर्ष से लहू बहने की बिमारी से शिफा पाना चाहता था कोई किसी और बिमारी से…इतने में कोई उस व्यक्ति के घर से एक बहुत दुःख की खबर लेकर आता है.

स्वामी को परेशान मत कर तेरी बेटी मर गई है…एक बाप के लिए यह सुनना जैसे उसके ऊपर बिजली गिरना था, या जैसे उसके पैरों की जमीन का फट जाने से भी बढ़कर.

उसका दिल बैठ गया, दुःख के मारे वो पूरी रीती से टूट गया. लोग उसे कुछ कुछ बोले जा रहे थे लेकिन उस पिता को कुछ भी समझ नहीं आ रहा था अब क्या करें….

ऐसे समय में सारी बातों को अनसुनी करके यीशु ने आगे बढ़ते हुए अपनी भारी आवाज में बड़ी दृढ़ता से कहा, ‘मत डर केवल विश्वास रख’ …

आज डर से सारा संसार ग्रसित है. हर कोई डर में जी रहा है. किसी को अपने व्यापार का डर है तो किसी को मरने का ऐसे भयंकर समय में डर से निजात पाने की एकमात्र दवा प्रभु यीशु बताते हैं….मत डरो केवल विश्वास रखो..

डर का विलोम शब्द साहस नहीं है बल्कि विश्वास है. ये यीशु ने स्वयं बताया है. आजमाकर देख लो…

जब उस याइर अराधनालय के सरदार ने आजमाया अपनी इकलौती बेटी को जिन्दा पाया.

आज ये हम सबके लिए कोई रहस्य नहीं रह गया. आपकी कैसे भी परिस्थिति क्यों न हो वो आप से भी वही बात बड़ी दृढ़ता से कहता है मत डरो केवल विश्वास रखो….

जानिये हमेशा खुश रहने के रहस्य

Short Powerful message for prayer meeting

क्योंकि हम उसके बनाए हुए हैं; और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया. (इफिसियों 2:10)

हमारी क्षमता, हमारी विशेषता, हमारा नाक नक्श हमारा व्यक्तित्व मतलब जो कुछ भी ह्मामें बढ़ाई की बातें हैं ये किसी भी प्रकार दुर्घटनावश या इत्तिफाक नहीं है.

परमेश्वर ने हममे से प्रत्येक को वैसा ही बनाया है जैसा वो चाहता था. उसकी उँगलियों ने बड़ी ही कुशलता से और इत्मीनान से हमें तैयार किया है.

और उन तमाम गुणों को हमारे अंदर बड़ी ही संजीदगी सी चुनकर रखा है. मतलब हम साधारण नहीं हैं, उसके मास्टरपीस हैं.

क्योंकि कोई भी दूसरा व्यक्ति बिलकुल आपके जैसा नहीं है. सभी एक दूसरे से बिलकुल जुदा है बिलकुल भिन्न. वो हमें वैसा ही पसंद करता है जैसे हम दिखते हैं.

उसने हमारे बनाने का उद्देश्य दुनिया को बनाने से पहले ही निर्धारित कर दिया था.(इफिसियों 1:4)

जब हमें लगता है हमने बहुत कुछ प्राप्त कर लिया है या कमा लिया है, तब हमें रूककर यह विचार करने की जरूरत है, हमारी क्षमताएं कहाँ से आती हैं, किसने दी है.

ये क्षमता. दूसरी ओर यदि हम अपने जीवन में अब तक असमंजस में है या कनफ्युस हैं कि हमारे जीवन का उद्देश्य क्या है?

तब ऐसे समय में भी हमें उस पर पूरी रीती से निर्भर हो सकते हैं और विश्वास करें जब वह कहता है, मेरे पास तेरे जीवन के लिए लिए सर्वोत्तम उद्देश्य है.

और वो उद्देश्य भला है, और मेरे पास तेरे जीवन के लिए सर्वोत्तम योजनाएं हैं. मैंने तेरे लिए भली कल्पनाएँ की हैं वो सभी लाभ की हैं हानि की नहीं.

याद रखें आप एक महान कुम्हार के हाथ में गीली मिटटी के समान हैं वो आपको और मुझे अभी भी बना रहा है.

We are under process….and in progress…

Conclusion

विश्वास करता हूँ ये बाइबल की आत्मिक शिक्षा short powerful sermons आपके Cottage prayer meeting sermons के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी आत्मिक उन्नति के लिए बहुत ही लाभकारी होंगे और इसे आप और इसे आप आत्मिक उन्नति के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

Related Post

नए साल 2023 के लिए लक्ष्य कैसे बनाएं

पढ़ें क्रिसमस की अद्भुत कहानी

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाई गई बेहतरीन कहानी

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

परमेश्वर का मित्र कौन बन सकता है

बाइबल के बेहतरीन 10 लघु संदेश

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे

1616136075751 कलीसिया का अर्थ, कलीसिया का उद्देश्य, कलीसिया का क्या उद्देश्य हैं, कलीसिया का क्या मतलब है, कलीसिया का संक्षिप्त इतिहास, कलीसिया के 6 नियम, कलीसिया कैसे रोपण करें, कलीसिया क्या है, कलीसिया में मेरा योगदान, कलीसिया स्थापना क्या है?, कलीसिया-कैसे-प्रारंभ-करें, नए स्थान में कलीसिया कैसे स्थापित करें, मसीही कलीसिया, हिंदी बाइबल स्टडी नोट्स
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)
rajeshkumarbavaria@gmail.com

Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top