झूठे-भविष्यवक्ता-के-7-चिन्ह

झूठे भविष्यवक्ता के 7 चिन्ह | Seven sign of false prophets bible verse

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे झूठे भविष्यवक्ता के 7 चिन्ह | Seven sign of false prophets bible verse या सच्चे भविष्यवक्ता और झूठे भविष्यवक्ता को कैसे पहचाने. तो आइये शुरू करते हैं.

बाइबिल के अनुसार भविष्यवक्ता कौन होता है

एक भविष्यवक्ता जिसका परमेश्वर के द्वारा चुनाव होता है ताकि वह परमेश्वर की बातों को परमेश्वर के संदेश को लोगों तक पहुंचा सके. फिर वो संदेश चाहे एक चेतावनी के रूप में हो या शिक्षा के रूप में.

भविष्यवक्ता वे लोग होते थे जिनका काम था लोगों और परमेश्वर के बीच मध्यस्ता करें और लोगों का सम्बन्ध परमेश्वर के साथ मजबूती से जोड़े.

हम पुराने नियम में बहुत से भविष्यवक्ताओं को देख सकते हैं जैसे यशायाह, यिर्मयाह और यहेजकेल आदि.

इनका मुख्य काम था कि वे स्वयं परमेश्वर के साथ चलते थे और लोगों को परमेश्वर के साथ चलने में अगुवाई करते थे.

what distinguishes true prophets from false prophets | झूठे भविष्यवक्ता के 7 चिन्ह

झूठे-भविष्यवक्ता-के-7-चिन्ह
झूठे-भविष्यवक्ता-के-7-चिन्ह https://www.freebibleimages.org/

उसी प्रकार बाइबिल कहती है अंतिम दिनों में झूठे भविष्यवक्ता उठ खड़े होंगे जो लोगों को विश्वास से भटका देंगे.

यहाँ हम बाइबिल के वचन के अनुसार सात ऐसे चिन्ह के विषय में चर्चा करने जा रहे हैं. जिससे यह पता चलेगा कि ये झूठे भविष्यवक्ता हैं.

1. वे झूठे शिक्षक होंगे, झूठी शिक्षा फैलाएंगे. (2 पतरस 2:1)

जो बातें परमेश्वर के वचन की सच्चाई के विरुद्ध हैं वो सभी झूठी शिक्षाएं हैं. ऐसी शिक्षाएं लोगों को परमेश्वर से दूर करती हैं.

जैसे उद्धार के लिए मनुष्य के भले कामों पर भरोसा रखना, परमेश्वर के वचन को तोड़ मरोड़ कर अपने लाभ के लिए बोलना, परमेश्वर की त्रिएकता का खंडन करना आदि.

2. झूठे भविष्यवक्ता लोगों को परमेश्वर की सच्चाई से दूर कर भटका देते हैं. (2 तिमोथी 4:3-4)

क्योंकि ऐसा समय आएगा जब लोग खरा उपदेश न सह सकेंगे, पर कानों की खुजली के कारण अपनी अभिलाषाओं के अनुसार अपने लिए बहुत से उपदेशक बटोर लेंगे.

आज अन्य जाति के साधू और बाबाओं की भाँती ऐसे बहुत से मसीही बाबा लोग उठ खड़े हुए हैं. जो पैसे लेकर परमेश्वर के अभिषेक को बेचने का दावा करते है. और बहुत से मासूम लोग उनके पीछे चल भी रहे हैं.

परमेश्वर कहते हैं, क्योंकि मेरी प्रजा ने दो बुराई की हैं, उन्होंने मुझ बहते जल के सोटे को त्याग दिया है, और उन्होंने हौद बना लिए वरन ऐसे हौद जो टूट गए हैं, और जिन में जल नहीं रह सकता. (यिर्म. 2:13)

3. झूठे भविष्यवक्ता लोग बड़े चिन्ह और चमत्कार भी दिखाएंगे. (मत्ती 24:24)

क्योंकि झूठे मसीह और झूठे भविष्यवक्ता उठ खड़े होंगे, और बड़े चिन्ह और अद्भुत काम दिखाएंगे कि यदि हो सके तो चुने हुओं को भी भरमा दें.

देखिये प्रभु ने कहा है मेरे नाम से दुष्टात्मा निकलेगी तो यह किसी व्यक्ति की सामर्थ से नहीं होता बल्कि प्रभु ने कहा, है कि मेरे नाम से ऐसा होगा तो वैसा ही होता है. इसलिए किसी व्यक्ति को परमेश्वर की महिमा नहीं देना चाहिए.

4. झूठे भविष्यवक्ता को आप उनके फलों से पहचान लोगे. (मत्ती 7:15-16)

झूठे भाविष्यवक्ताओं से सावधान रहो, जो भेड़ों के भेस में तुम्हारे पास आते हैं, परन्तु अंतर में वे फाड़ने वाले भेड़िये हैं. उनके फलों से तुम उन्हें पहचान लोगे. क्या लोग झाड़ियों से अंगूर, या ऊँटकटारों से अंजीर तोड़ते हैं ?

….मतलब एक झूठा भविष्यवक्ता लोगों के सामने कुछ और अकेले में कुछ और होगा. उसके जीवन से परमेश्वर की महिमा न देगा वरन वह स्वयं की बढ़ोत्तरी के लिए जी रहा होगा.

5. झूठे भविष्यवक्ता मसीही कलीसिया की एकता में फूट डालते हैं. (रोमियो 16:17)

अब हे भाइयों मैं तुम से विनती करता हूँ कि जो लोग उस शिक्षा के विपरीत, जो तुम ने पाई है, फूट डालने और ठोकर खिलाने का कारण होते हैं, उन्हें ताड़ लिया करो और उनसे दूर रहो.

क्योंकि ऐसे लोग हमारे प्रभु मसीह की नहीं, परन्तु अपने पेट की सेवा करते हैं. और चिकनी चुपड़ी बातों से सीधे सादे मन के लोगों को बहका देते है.

6. झूठे भविष्यवक्ता अपनी अभिलाषाओं समझ के अनुसार चलते हैं. (यहूदा 1:16-19)

ये तो असंतुष्ट, कुड़कुड़ाने वाले, और अपनी अभिलाषाओं के अनुसार चलनेवाले हैं. और अपने मुंह से घमंड की बातें बोलते हैं, और वे लाभ के लिए मुंह देखी बड़ाई किया करते हैं.

7. झूठे भविष्यवक्ता सबकुछ अपने लाभ के लिए करेंगे (2 पतरस 2:3)

वे लोभ के लिए बातें गढ़कर तुम्हें अपने लाभ का कारण बनाएंगे, और जो दंड की आज्ञा उन पर पहले से हो चुकी है उसके आने में कुछ भी देर नहीं और उन का विनाश ऊंघता नहीं.

परमेश्वर का वचन कहता है, ऐसे लोग अपने ही स्वार्थ की खोज में रहते हैं न कि यीशु मसीह की. (फिली 2:21)

Conclusion | निष्कर्ष

यह लेख हमें बताता है किस प्रकार हम परमेश्वर के वचन के प्रकाश में झूठे भाविष्यवक्ताओं को पहचान सकते हैं. कई बार इन्हें एक बार में समझना मुश्किल होता है.

इसलिए हमें परमेश्वर से माँगना चाहिए की हमें परख की आत्मा दे. ताकि ऐसे झूठे भविष्यवक्ताओं को पहचान कर हम स्वयं भी उनसे बच सकें और दूसरों को उनसे बचा सकें.

हम इसके बाद एक लेख और देखेंगे जिसमें हम जानेंगे कि एक सच्चे भविष्यवक्ता के कौन से सात चिन्ह होते हैं. यदि आप को यह लेख पसंद आया है तो कमेन्ट करके हमें अवश्य बताएं.

 झूठे भविष्यवक्ता के 7 चिन्ह लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. और इन्स्टाग्राम  हमारा Podcast आप सुन सकते हैं

आप हमारे यूट्यूब चेनल को सबस्क्राइब भी कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़े

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

झूठे-भविष्यवक्ता-के-7-चिन्ह
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top