इफिसियों-की-पत्री

इफिसियों की पत्री का इतिहास | व्यावहारिक नया नियम टीका | Book of Ephesians Hindi bible study

Spread the Gospel

 इफिसियों की पत्री का परिचय :

हम इफिसियों के पत्री को “संत पौलुस के द्वारा कलीसिया को लिखा गया एक पत्र” भी कह सकते हैं।” यह किस चर्च को लिखा गया था ? यह इफिसुस शहर की कलीसिया को लिखा गया था लेकिन यह सभी कलीसियाओं के लिए एक उपयुक्त पत्र है । 

कुछ पत्र समाधान देने के लिए लिखे गए हैं । कुछ विशेष समस्याओं के लिए ।  सभी चर्चों की समस्याएं समान नहीं हैं । उदाहरण के लिए, कुरिन्थियों पत्र को अन्य भाषा  और भविष्यवाणी के आधार पर लिखा गया है । 

लेकिन इफिसियों को लिखा गया पत्र एक ऐसा पत्र है जो सभी चर्चों के लिए उपयुक्त है । इफिसियों का पत्र में ऐसी शिक्षा दी गयी है जिसे किसी भी कलीसिया के लोगों को नहीं भूलना चाहिए ।

सभी कलीसियाओं को इफिसियों के इस विशाल पत्र को पढ़ना चाहिए क्योंकि यह चर्च के विकास और परिपक्वता के लिए मार्ग प्रशस्त करता है । दूसरा  महत्वपूर्ण कदम मसीह को स्वीकार करने के बाद “शिष्यत्व” को सबसे अधिक बार और सीधे उपेक्षित किया जाता है, वे एक चर्च में एक सदस्य बनने के लिए प्रवेश करते हैं जो कि अधिकांश चर्च में देखा गया दृष्टिकोण है ।

शिष्यत्व इफिसियों के पत्र की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। बस लोगों को मसीह स्वीकार करने या उन्हें विश्वासी  बनाने से हमारा काम पूरा नहीं होता ; यीशु कहते हैं कि इन सभी को उनका चेलों बनाने की जरूरत है ।

 इफिसियों की पत्री की पृष्ठभूमि

इफिसियों की पत्री का लेखन का समय  :

रोम में ईसा पूर्व 60 – 62 के आसपास, पौलुस की पहली कैद के समय [इफिसियों। 3: 1, 4: 1, 6:20] सटीक होने के नाते जब वह तुरंत पहुंचा, लगभग 62 में।

वह इफिसुस के मिलेटस में से , चार साल से पहले प्राचीनों  से अलग हो गया था; यहां तक ​​कि कहा जाता है कि दो साल के कारावास के अंतिम घंटों में इसे लिखा गया, जैसा कि हम प्रेरितों के काम 28:30 में भी पाते हैं ।

इफिसियों की पत्री के समय इफिसुस शहर के बारे में : 

यहाँ बड़े जहाजों को खड़ा करने के लिए कृत्रिम बंदरगाह था । प्रमुख रियासतों के शहर महान साधनों से जुड़े हुए हैं । भूमि मार्ग और समुद्री मार्गों के माध्यम से एशिया में आवागमन का साधन आसान था, जहां इफिसुस जगह है जो एशिया से रोम राज्य की यात्रा के दौरान देखा जाता है। 

इस शहर में आध्यात्मिक विभाग, राजनीति, व्यापार उद्योग और के लिए का अधिकतम विकास हो रहा था । प्रेरित पौलुस ने मिशनरी का काम हेतु इस शहर को विशेष और सहज तरीके से उपयुक्त देखा। यह शहर दो पहाड़ों ( माउन्ट कोरेसोस और माउन्ट पियोन) के नीचे एवं बीच में स्थित है ,जो एक सुंदर दृश्य है । 

यहाँ की जलवायु बहुत ही उपयुक्त एवं  घाटी की मिट्टी बहुत उपजाऊ थी। अंत: 262 ई, में डायना का मंदिर जलकर खाक हो गया । और इसका प्रभाव लोगों के बीच में पड़ा और यह कभी भी  फिर से नहीं बनाया गया था ।

और इफिसुस एक ईसाई (मसीही) शहर में बदल गया। 341 में, इस शहर में ईसाई सम्मेलन आयोजित किया गया था। बहुत ही कम समय में, इस शहर का महत्व कम हो गया। इसके अलावा इसकी आबादी में भी गिरावट आई ।

बड़े पत्थरों पर बने शिलालेख बेकार हो गए और बर्बाद हो गए कॉन्स्टेंटिनोपल शहर में इटली को ले जाया गया ताकि वह सोफिया मंदिर बना सके । अब 1308 में तुर्की शहर में शेष चीजों के स्वामित्व का जश्न मनाएं, लोगों ने शहर के निवासियों को निर्वासित कर दिया। 

डायना का जो मंदिर था सीज़र नदी के अति प्रवाह द्वारा बंद होने से पहले इस जगह में देखा गया था । जिस जगह यह था उसे लोग भूल गए थे । इस शहर को आज टर्की (तुर्की) में देखा जाता है जो की “अय्यसोलुक” नामक एक छोटा सा गाँव है ।

डायना के मंदिर के बारे में : 

इफिसियों-की-पत्री
Image Christian Klein from Pixabay | इफिसियों-की-पत्री

इफिसुस एक ऐसा शहर था जिसने 60 फीट लंबा और 127 स्तंभों वाला डायना का मंदिर को बड़ा ही प्रसिद्ध कर दिया था । रोम की परंपराओं के अनुसार, डायना को चंद्रमा, जासूस, जंगली जानवरों ,कुंवारी परी आदि की देवी के रूप में पूजा जाता था। 

उस समय डायना का बड़ा मंदिर दुनिया के सात चमत्कारों में से एक था । डायना देवी को प्रेम और सन्तान देने वाली देवी के रूप में भी लोग मानते थे । आर्टेमिस का रोमन नाम केवल डायना था।  । यह मंदिर अपने सार्वभौमिक होने के कारण लोकप्रियता से बहुत आय होती थी । 

लेकिन क्योंकि कई लोगों ने पौलुस के उपदेश को सुना और यीशु को स्वीकार कर लिया, मंदिर की आय में भारी गिरावट आई। जिस वजह से धातु उद्योग के कामगार डेमेंत्रियुस की प्रेरणा से , जो अपने उद्योग को बचाना चाहते थे,कस्बे में लोगों को एकत्र किया और मिलकर पौलुस का विरोध किया और शहर को हिंसा के लिए उकसाया ।

इफिसियों की पत्री के समय में लोगों के बारे में: 

प्रेरितों का काम 19:28, 19:34 – 35 और 21:29 पदों में, देवी डायना के झूठे भ्रम के बारे में उल्लेख है, जिसके बाद शहर के प्राचीन वर्ग के बारे में लिखा हुआ है । प्रेरितों के काम 19: 19-21 में, जब पौलुस अपनी दूसरी मिशनरी यात्रा के लिए गया, वह ऐसी ही परिस्थिति में इफिसुस नामक  स्थान पर गया, जो पहला स्थान ।

 इसके बाद, अपनी तीसरी मिशनरी यात्रा के दौरान, [ प्रेरितों के काम 19: 8-10; 20:31 ] वह दो साल तक इफिसुस में रहा ।और वह  आराधनालय में प्रतिदिन तर्क करता था ।  [प्रेरितों के काम 19: 8,10] और तरन्नुस के हॉल में [प्रेरितों के काम 19: 9] और अलग-अलग लोगों के घर में [प्रेरितों 20:10]।

 हालाँकि, इफिसूस  में मसीह का परिचय देने वाला पहला व्यक्ति पौलुस नहीं था,  बहुत दिनों तक यहूदी उस जगह पर रह रहे थे [प्रेरितों 2: 9; 6: 9]। परंतु,फिर भी प्रेरित पौलुस पहला व्यक्ति था जिसने डायना की पूजा करने के खिलाफ खड़ा हुआ और मसीहत पर जोर दिया । 

उनके शिक्षण की लोकप्रियता को दूर-दूर के स्थानों के तीर्थ यात्रियों के घरों तक पहुँच गया था । उनके शिक्षण का प्रभाव एशिया माइनर के सभी भागों में हुआ था । उसके आसपास के हिंसक पुरुषों के लिए, [प्रेरितों 19:29] जिस स्थान पर पौलुस को कैद किया गया था, वह एक बड़ा स्टेडियम था। जिसमें 25,000 से 30,000 यूनानी दर्शक शामिल थे । 

उसके बाद का डायना मंदिर ने अपना महत्व खो दिया और ईसाई मण्डली पूरी तरह से फ़ैल गई और विकसित हो गई । प्रेरित यूहन्‍ना इफिसियों मंडली  के अगुवों में से एक था। हालाँकि इफिसुस चर्च ने सात कलीसियाओं में से  पहला स्थान प्राप्त किया ।

प्रकाशितवाक्य में वर्णित सबसे अच्छा चर्च था और यह आप प्रकाशितवाक्य की पुस्तक में देख सकते हैं कि किस प्रकार पवित्रात्मा इफिसियों की क्लिसियों को डांटते हुए कह रहा है तूने अपना पहला सा प्रेम खो दिया । अर्थात प्रारंभ में यह कलिसिया बहुत अधिक प्रेम करती थी।

इन्हें भी पढ़ें

पवित्र बाइबल नया नियम का इतिहास

सुसमाचार का इतिहास

परमेश्वर की भेंट पर तीन अद्भुत कहानियां

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

बाइबिल के अनमोल वचन

बाइबिल का महत्व (प्रेरणादायक कहानियां)

परमेश्वर के साथ चलना (संदेश)

तुम मसीह की सुगंध हो (sermon outline)


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top