गवाहों-का-बड़ा-बादल

Great Bible Message on Faith | गवाहों का बड़ा बादल | ईब्रानियों 12 1

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे Great Bible Message on Faith | गवाहों का बड़ा बादल | ईब्रानियों 12 1 विश्वास के विषय में बाइबिल का संदेश बहुत कुछ कहती है.

गवाहों का बड़ा बादल

गवाहों-का-बड़ा-बादल
गवाहों-का-बड़ा-बादल Image by Meranda D from Pixabay
इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें. (इब्रानियों 12:1) 

आदर्श पत्नी के 7 गुण

विश्वास के योद्धा

यह उन लोगों के समूह के विषय में है जो हमसे पहले प्रभु के पास चले गए. वे लोग विश्वास के योद्धा थे. उनका परमेश्वर पर अद्भुत विश्वास था इब्रानियों 11 अध्याय में बाइबिल के कुछ अद्भुत चरित्र को हम देखते हैं. जैसे मूसा, अब्राहम, नूह आदि.

विश्वास का अर्थ

विश्वास आशा की हुई वस्तुओं का निश्चय, और अनदेखी वस्तुओं का प्रमाण है. (इब्रानियों 11:1) यह विश्वास की परिभाषा है लेकिन जो इसे जीता है इसका अमल करता है वह इसका अर्थ जानता है. हममे से कितने इसका अर्थ जानते हैं.

मतलब हमने देखा नहीं लेकिन हम उस पर भरोषा करते हैं. ऐसे बहुत से लोग हमारे बीच में थे जो विश्वास का अर्थ जानते थे.

चमत्कार पाने के 5 तरीके

प्रतिफल देने वाला परमेश्वर

और विश्वास बिना उसे प्रसन्न करना अनहोना है, क्योंकि परमेश्वर के पास आने वाले को विश्वास करना चाहिए, कि वह है; और अपने खोजने वालों को प्रतिफल देता है. (11:6)

वो हमें हमारे विश्वास का और विश्वासयोग्यता से जीवन जीने का प्रतिफल देने वाला परमेश्वर. वो अपने प्रेम करने वालों को अवश्य रिवार्ड (प्रतिफल ) अवश्य देता है.

जो कुछ आपने परमेश्वर के लिए किया है और कर रहे हैं विश्वास करें वो सब कुछ का प्रतिफल देगा. प्रभु में किया हुआ परिश्रम व्यर्थ नहीं होता.

उस पर विश्वास करने में भरोषा करने में कभी शक न करें. कई बार लोगों के जीवन में शक होता है संदेह होता है लेकिन बाइबल में बहुत से उदाहरण हैं जिन्होंने प्रभु पर विश्वास करके अपने जीवन में आगे बढ़े और कभी पछताए नहीं.

जो कुछ भी आपने अपने प्रभु के लिए त्याग किया है. उन सभी चीज का कई गुना आपको मिलने वाला है.

पतरस ने पूछा था प्रभु हम तेरे पीछे चलने के लिए बहुत कुछ छोड़ा है हमें क्या मिलेगा ?

पतरस को प्रभु चाहता तो उत्तर दे सकता था क्या छोड़ा तूने मेरे लिए?… एक टूटी हुए नांव… या हारा हुआ जीवन…. या फटा हुआ मछली का जाल….

लेकिन प्रभु यीशु ने उससे कहा जो कूछ तूने मेरे लिए छोड़ा है वह सब कुछ तू इसी पृथ्वी पर हजार गुना पायेगा. भाई, बहन, और जो कुछ तुम चाहते हो. हमारा परमेश्वर कई गुना प्रतिफल देने वाला परमेश्वर है.

विश्वास ही से राजा के क्रोध से न डर कर उस ने मिश्र को छोड़ दिया, क्योंकि वह अनदेखे को मानों देखता हुआ दृढ़ रहा. (इब्रानियों 11:27)

विश्वास ही से इब्राहीम जब बुलाया गया तो आज्ञा मानकर ऐसी जगह निकल गया जिसे मीरास में लेने वाला था, और यह न जानता था, कि मैं किधर जाता हूं; तौभी निकल गया (इब्रानियों 11:8)

अब्राहम जब अपने घर से निकला प्रभु की आज्ञा मानकर तब वह अकेला नहीं था बल्कि उसकी पत्नी उसका भतीजा लूत और उसकी पत्नी कई लोग निकले लेकिन उन्हें नहीं पता था कहाँ जा रहे थे.

परमेश्वर चाहता तो अब्राहम को बता सकता था कि उसे जाना कहाँ है, किस दिशा में किस देश में लेकिन प्रभु ने नहीं बताया. उसे विश्वास से पूरा भरोषा करते हुए परमेश्वर के पीछे चलना था. और वैसा ही उसने किया और परमेश्वर ने उसे विश्वास कहा,

प्रार्थना के 20 फायदे

Example of Great Missionary David Livingstone

डेविड लिविंगस्टन जिसे अफ्रीका का महान मिशनरी भी कहा जाता है. विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त करके वह चाहता तो कहीं अच्छा जॉब करके, अच्छा पैसा कमा कर, बहुत अच्छा जीवन जी सकता था.

लेकिन परमेश्वर ने उससे कहा, अफ्रीका जाकर सेवा करना है. उसके मित्रों ने और रिश्तेदारों ने कहा यहाँ इंग्लैण्ड में जहाँ सारी सुविधाए हैं यहाँ क्यों नहीं करते प्रभु की सेवा.

अफ्रीका के लोग आदमियों को मार के खा जाते हैं. वहीं क्यों जाना चाहते हो???… लेकिन उस जवान लड़के ने कहा मेरे पास केवल एक ही मोमबत्ती है और मैं उसे ऐसे स्थान में जलाना चाहता हूँ जहाँ अन्धकार है.

उसने प्रभु से कहा प्रभु मुझे कहीं भी भेजना चाहो भेजो लेकिन मेरे साथ चलना. उसने अपना जीवन अफ्रीका में बिताया और अंतिम सांस तक सेवा किया.

क्रूस की कथा क्या है

Conclusion

इब्रानियों 11:36-40 में उन विश्वास के योद्धाओं अर्थात उन गवाहों के बादल के साथ क्या हुआ यह लिखा गया है लेकिन उन्होंने अपना विश्वास नहीं छोड़ा. कई एक ठट्ठों में उड़ाए जाने; और कोड़े खाने; वरन बान्धे जाने; और कैद में पड़ने के द्वारा परखे गए.

पत्थरवाह किए गए; आरे से चीरे गए; उन की परीक्षा की गई; तलवार से मारे गए; वे कंगाली में और क्लेश में और दुख भोगते हुए भेड़ों और बकिरयों की खालें ओढ़े हुए, इधर उधर मारे मारे फिरे.

और जंगलों, और पहाड़ों, और गुफाओं में, और पृथ्वी की दरारों में भटकते फिरे. संसार उन के योगय न था: और विश्वास ही के द्वारा इन सब के विषय में अच्छी गवाही दी गई.

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं गवाहों का बड़ा बादल लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

इन्हें भी पढ़ें

परमेश्वर का प्रेम

यीशु कौन है

चमत्कार पाने के 5 तरीके

सफलता के पांच नियम

Don’t Limit God सन्देश

यीशु के समान कैसे बनें (दस तरीके )

गवाहों-का-बड़ा-बादल
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top