घर-को-बनाने-की-समझ

घर को बनाने की समझ | Wise Builder and Foolish Builders

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाया गया एक दृष्टांत पर जिसका नाम है घर को बनाने की समझ | wise builder and foolish builders

घर-को-बनाने-की-समझ
घर-को-बनाने-की-समझ Image by Enrique Meseguer from Pixabay

इसलिये जो कोई मेरी ये बातें सुनकर उन्हें मानता है वह उस बुद्धिमान मनुष्य की नाईं ठहरेगा जिस ने अपना घर चट्टान पर बनाया. इसलिये जो कोई मेरी ये बातें सुनकर उन्हें मानता है वह उस बुद्धिमान मनुष्य की नाईं ठहरेगा जिस ने अपना घर चट्टान पर बनाया,

परन्तु जो कोई मेरी ये बातें सुनता है और उन पर नहीं चलता वह उस निर्बुद्धि मनुष्य की नाईं ठहरेगा जिस ने अपना घर बालू पर बनाया।और मेंह बरसा, और बाढ़ें आईं, और आन्धियां चलीं, और उस घर पर टक्करें लगीं और वह गिरकर सत्यानाश हो गया.

(मत्ती 7:24-27)

घर को बनाने की समझ | wise builder and foolish builders

यदि घर को यहोवा न बनाए तो बनाने वाले का परिश्रम व्यर्थ होगा. अर्थात यहाँ बात उस मकान कि नहीं जहाँ चार दीवार होती हैं बल्कि यहाँ भाव उस घर से जहाँ परिवार के सदस्य रहते हैं. प्रभु यीशु मसीह ने उपरोक्त वचन में हमें अपने जीवन को बनाने के विषय में बता रहे हैं.

1. घर हमारे जीवन को दर्शाता है

हम सभी अपने जीवन को बनाने एवं सुधारने में लगे हुए हैं. इस जीवन के सुधारने एवं बनाने की यात्रा में बहुत से उतार चढाव आते हैं. समस्याएं, कमी घटी और भाँती भाँती कि चुनौतियाँ हमारे जीवन में आंधी और तूफ़ान के समान हमसे टकराती हैं.

यह चट्टान यीशु मसीह कि शिक्षाएं हैं : लेकिन यदि हमारी नींव पक्की है वो चट्टान अर्थात यीशु मसीह कि शिक्षाओं पर बनी हुई है तो ये तमाम आंधियां और तूफ़ान रूपी चुनौतियां हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकेंगी. क्योंकि हमने अपनी घर कि नींव मजबूत चट्टान पर बनाई है.

2. आंधी और तूफ़ान जीवन की समस्याओं को दर्शाता है.

ये समस्याएं प्राकृतिक आपदाएं भी हो सकती हैं जैसे सचमुच तूफ़ान का आना भूकंप और बाढ़ आदि और पारिवारिक समस्याएं भी जैसे गरीबी, बीमारी, कर्ज आदि.

कई बार कुछ बड़ी समस्या या परेशानी या परीक्षा आने पर वह व्यक्ति या परिवार जो विश्वास में पक्का नहीं है वह ढह जाता है. मतलब विश्वास से मुकर जाता है क्योंकि उसकी जड़े मसीह यीशु कि शिक्षाओं में पक्की नहीं थीं.

मतलब उसका जीवन रूपी घर चट्टान में नहीं बल्कि रेट या बारू में बनाया गया था. यह घर बहुत जल्दी तो बन जाता है और सुन्दर भी दिखाई देता है लेकिन जड़ से मजबूत नहीं है.

3. विश्वासी कि असली परख जीवन कि समस्याओं में ही होती है.

बुद्धिमान और मूर्ख दोनों का घर पहले तो बढ़िया दिखाई देता है लेकिन उन घरों कि असली परीक्षा तूफान में और आंधी में ही होती है. उसी प्रकार एक सच्चे विश्वासी कि परख अच्छे दिनों में नहीं बल्कि बुरे दिनों में होती है.

जब जीवन में सचमुच परीक्षा के दिन होते हैं. तब पता चलता है कि व्यक्ति ने प्रभु यीशु कि शिक्षाओं को अपने जीवन में कितना और कौन सा स्थान दिया है.

4. जीवन कि अंतिम परीक्षा होने वाली है उसमें क्या होगा ?

आज हम सभी के पास अपने जीवन रूपी घर को बनाने का समय है यह पूरी रीति से हमारे उपर निर्भर करता है कि चाहे हम चट्टान पर नींव डाल कर घर बनाएं या बारू/रेत पर बनाएं

लेकिन इस जीवन रूपी घर का अंतिम परीक्षा या तूफ़ान आने वाला है जिसे हम अंतिम न्याय कहते हैं. वहां परमेश्वर जब सिंहासन पर विराजमान होंगे तब हर व्यक्ति चाहे बुरा हो या भला सबका न्याय होगा.

उस परीक्षा में केवल वही ठहर पाएगा जिसने अपना जीवन यीशु मसीह कि शिक्षाओं पर बनाया था. वही स्वर्ग राज्य में अनन्तकाल के जीवन का वारिस होगा.

लेकिन जिसने अपना जीवन प्रभु यीशु की शिक्षाओं को सुनकर भी उसके अनुसार नहीं बनाया वह अनंत काल की मृत्यु अर्थात नरक का भागी होगा.

निष्कर्ष | Conclusion

यहाँ दो प्रकार के समूह का प्रतिनिधित्व करते हुए दो व्यक्तियों को बताया गया है. दोनों ने वचन को अर्थात यीशु मसीह कि शिक्षाओं को सुना लेकिन एक ने शिक्षाओं को माना और दूसरे ने उन शिक्षाओं को नहीं माना.

जिसने उन शिक्षाओं को माना उसे बुद्धिमान कहा गया. लेकिन जिसने सुना लेकिन नहीं माना उसे मूर्ख कहा गया. उस मूर्ख ने अपना घर बारू में अर्थात रेत में बनाया और पहली आंधी और तूफ़ान में उसका घर ढह गया पूरी रीति से नाश हो गया.

आप हमारे ऑडियो संदेश को सुनने के लिए इस लिंक से व्हाटसप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जुड़ने के लिए धन्यवाद.

घर-को-बनाने-की-समझ
घर-को-बनाने-की-समझ  पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

इन्हें भी पढ़े

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

Related Post

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाई गई बेहतरीन कहानी

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

परमेश्वर का मित्र कौन बन सकता है

बाइबल के बेहतरीन 10 लघु संदेश

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे

आप अपना दसवांश या सेवा हेतु भेंट इस बार कोड के जरिये प्रदान कर सकते हैं प्रभु आपको सुसमाचार प्रचार हेतु सहायता के लिए बहुत आशीष दे.

घर-को-बनाने-की-समझ
घर-को-बनाने-की-समझ

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं घर को बनाने की समझ | Wise Builder and Foolish Builders लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top