परमेश्वर-प्रतिफल-देता-है

God will Reward you for your Good Works | परमेश्वर प्रतिफल देता है

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे God will Reward you for your Good Works | परमेश्वर प्रतिफल देता है वो कहता है, देख मैं शीघ्र आने वाला हूं; और हर एक के काम के अनुसार बदला देने के लिये प्रतिफल मेरे पास है. प्रकाशितवाक्य 22:12

God will Reward you for your Good Works | परमेश्वर प्रतिफल देता है

परमेश्वर-प्रतिफल-देता-है
Image by ArtActiveArt from Pixabay परमेश्वर-प्रतिफल-देता-है
विश्वास बिना उसे प्रसन्न करना अनहोना है, क्योंकि परमेश्वर के पास आने वाले को विश्वास करना चाहिए, कि वह है; और अपने खोजने वालों को प्रतिफल देता है. (इब्रानियों 11:6) 

परमेश्वर की आराधना करने वालों को और उसके पास आने वाले को विश्वास करना चाहिए कि वह है क्योंकि बिना विश्वास के उसे प्रसन्न करना असम्भव है.

हमारा परमेश्वर प्रतिफल देता है. एक बार यही सवाल प्रभु यीशु के एक प्रिय चेले ने पूछा था प्रभु हम सब कुछ छोड़कर तेरे पीछे हो लिए हैं हमें क्या मिलेगा?

तब प्रभु यीशु ने कहा था यीशु ने उन से कहा, मैं तुम से सच कहता हूं, कि नई उत्पत्ति से जब मनुष्य का पुत्र अपनी महिमा के सिहांसन पर बैठेगा,

तो तुम भी जो मेरे पीछे हो लिये हो, बारह सिंहासनों पर बैठकर इस्राएल के बारह गोत्रों का न्याय करोगे.

और जिस किसी ने घरों या भाइयों या बहिनों या पिता या माता या लड़के बालों या खेतों को मेरे नाम के लिये छोड़ दिया है, उस को सौ गुना मिलेगा: और वह अनन्त जीवन का अधिकारी होगा. (मत्ती 19: 27-29)

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे

What is biblical meaning of reward? | प्रतिफल का क्या अर्थ है

बाइबिल में जब परमेश्वर कहते हैं तुम्हें प्रतिफल मिलेगा उसका अर्थ है जो कुछ भी हमने प्रभु की सेवा के लिए किया है या कर रहे हैं उसके बदले में दिया जाने वाला इनाम.

वह ईनाम इस पृथ्वी पर भी होगा और आने वाले संसार अर्थात अनंत जीवन में भी. जो स्वर्गराज्य में निश्चित है. बाइबिल कहती है प्रभु में किया हुआ परिश्रम व्यर्थ नहीं है. (1 कुरु. 15:58)

What is God’s reward | परमेश्वर का प्रतिफल क्या है?

धन्य है वह मनुष्य जो परीक्षा में स्थिर रहता है. क्योंकि वह खरा निकलकर जीवन का मुकुट पाएगा जिसकी प्रतिज्ञा प्रभु ने अपने प्रेम करने वालों के लिए की है. (याकूब 1:12) परमेश्वर अपने लोगों को जो परीक्षा में स्थिर रहते हैं जीवन का मुकुट देता है.

सकारात्मक सोच की शक्ति

Who did God reward in the Bible | परमेश्वर ने बाइबल में किसे प्रतिफल दिया है

परमेश्वर अनेक लोगों को प्रतिफल देता है जैसे विश्वासयोग्यता, उदारता, नम्रता, आज्ञाकारिता और उसकी सेवा करने वालों को प्रतिफल देता है.

विश्वासयोग्यता का प्रतिफल – तोड़े के दृष्टांत में प्रभु यीशु ने बताया उस दास को जिसने अपने तोड़ों को दुगना कर लिया था उसे कहा, शाबास मेरे विश्वास योग्य दास तू थोड़े से थोड़े में विश्वासयोग्य था, आ मेरी प्रसन्नता में भागी हो जा (मत्ती 25:21)

आपकी उदारता का प्रतिफल– प्रभु यीशु ने कहा, दिया करो तो तुम्हें भी दिया जाएगा, लोग पूरा नाप दबा दबा कर हिला हिला कर और उभरता हुआ तुम्हारी गोद में डालेंगे क्योंकि जिस नाप से तुम नापते हो उसी से तुम्हारे लिए भी नापा जाएगा. (लूका 6:38)

नम्रता और दीनता का प्रतिफल– प्रभु के सामने दीन बनो तो वह तुम्हें शिरोमणि बनाएगा. (याकूब 4:10)

उदाहरण के रूप में हम पुराने नियम के युसूफ की कहानी को देखते हैं जबकि उसके स्वयं के भाइयों ने भी उसे सूखे कुएं में डाल दिया और फिर उठाकर मिश्र के लोगों को बेच दिया.

युसूफ 18 वर्षों तक मिश्र में परेशानियों को सहा लेकिन तब भी नम्र और दीन बना रहा इसलिए प्रभु ने उसे प्रतिफल के रूप में ने उसे कैद से निकालकर पूरे देश का प्रधानमन्त्री बना दिया.

आज्ञाकारिता का प्रतिफल -यदि तू अपने परमेश्वर यहोवा की सब आज्ञाएं, जो मैं आज तुझे सुनाता हूं, चौकसी से पूरी करने का चित्त लगाकर उसकी सुने, तो वह तुझे पृथ्वी की सब जातियों में श्रेष्ट करेगा. (व्यवस्था28:1)

उदाहरण अब्राहम की कहानी | How did God reward Abraham

परमेश्वर-प्रतिफल-देता-है
https://www.freebibleimages.org/ परमेश्वर-प्रतिफल-देता-है

अब्राहम जब जवान ही था उसके विवाह के तुरंत पश्चात परमेश्वर ने उससे आज्ञा दी कि उसे परमेश्वर की आज्ञापालन करते हुए एक ऐसे देश की ओर निकलना है जिसका नाम और दिशा परमेश्वर ने नहीं बताया.

तौभी अब्राहम अपने भतीजे और उसके परिवार और अपनी पत्नी को लेकर निकल गया. और पूरा जीवन तम्बुओं में बिताया. परमेश्वर ने उसे विश्वास कहा,

और उसने विश्वास से आज्ञापालन करते हुए अपने बेटे इसहाक को बली चढ़ाने चल दिया जिसके कारण परमेश्वर ने उसे प्रतिफल के रूप में कहा,

तेरे द्वारा दुनिया के सारे कुल आशीष पायेंगे. आज पूरी दुनिया के सारे विश्वासी लोग पिता अब्राहम की ही सन्तान कहलाते हैं

How does God reward us | परमेश्वर हमें कैसे प्रतिफल देते हैं ?

अनंत जीवन – जितने भी प्रभु यीशु को अपना उद्धारकर्ता करके ग्रहण करते हैं उन्हें परमेश्वर अनंत जीवन देने का वायदा करते हैं . (यूहन्ना 3:16)

आत्मिक वरदान – जो परमेश्वर पर विश्वास करते हैं उन विश्वासियों को आत्मिक अर्थात पवित्र आत्मा के वरदान प्रतिफल के रूप में चंगाई करने का, बुद्धि का, विश्वास का, अनेक प्रकार की भाषा का और भविष्यवाणी का वरदान देते हैं. (1 कुरु. 12:7-11)

उद्धार, मोक्ष, पापों की क्षमा – जो लोग प्रभु यीशु को अपना उद्धारकर्ता मान कर ग्रहण करते हैं उन्हें परमेश्वर उनके पापों की क्षमा मतलब मोक्ष जिसे उद्धार भी कहते हैं प्रदान करते हैं. (रोमियो 6:23)

एक बात हमें स्मरण रहना चाहिए परमेश्वर के प्रतिफल को हम कमा नहीं सकते यह पूरी रीति से उसका अनुग्रह के द्वारा हमें प्राप्त होता है.

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

बुरे लोगों का प्रतिफल | God’s reward of Evil people

बुरे लोगों को परमेश्वर उनके कामों के अनुसार बदला भी देते हैं. लिखा है मैं दृढ़ता के साथ कहता हूँ, बुरा मनुष्य निर्दोष नहीं ठहरेगा. (नीतिवचन 11:21)

डरपोक, अविश्वासियों, घिनौना काम करने वालों, व्यभिचारियों, टोंन्हा टोटका करने वालों, मूर्तिपूजकों और सब झूठों का भाग झील में मिलेगा जहाँ आग और गंधक जलती रहती है. वह दूसरी मृत्यू है. प्रकाशितवाक्य 21:8)

God will reward you for your good works | परमेश्वर आपके भले कामों का भी प्रतिफल देगा

देख मैं शीघ्र आने आने वाला हूँ और हर एक के काम के अनुसार बदल देने के लिए प्रतिफल मेरे पास है. (प्रकाशितवाक्य 22:12)

ढीले हाथों को दृढ करो और थरथराते हुए घुटनों को स्थिर करो. घबरानेवालों से कहो हियाव बांधो मत डरो, देखो तुम्हारा परमेश्वर बदला लेने और प्रतिफल देने को आ रहा है. हाँ परमेश्वर आकर तुम्हारा उद्धार करेगा. (यशायाह 35:3-4)

Conclusion | God is our exceeding great reward

इन बातों के पश्चात यहोवा को यह वचन दर्शन में अब्राम के पास पहुंचा, कि हे अब्राम, मत डर; तेरी ढाल और तेरा अत्यन्त बड़ा फल मैं हूं. (उत्पत्ति 15:1)

यदि हम केवल परमेश्वर के प्रतिफल के पीछे ही लगे रहे और प्रभु परमेश्वर को ही नहीं प्राप्त किया तो क्या प्राप्त किया. आइये इस लेख के द्वारा हम पहले परमेश्वर की खोज करें क्योंकि परमेश्वर के खोजियों को परमेश्वर प्रतिफल देता है (इब्रानियों 11:6)…न की प्रतिफल के खोजने वालों को.

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं परमेश्वर प्रतिफल देता है लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मुंह के शब्दों पर नियंत्रण

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

परमेश्वर-प्रतिफल-देता-है
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top