परमेश्वर-हमें-मोड़ना-चाहते-हैं

परमेश्वर हमें मोड़ना चाहते हैं | God will mold us

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे एक ऐसे विषय पर जो बहुत जरूरी है परमेश्वर हमें मोड़ना चाहते हैं | God will mold us इस संदेश को पास्टर आशीष लाल जी के द्वारा दिया गया है.

परमेश्वर हमें मोड़ना चाहते हैं | God will mold us | भाग 1

न्यायियों 6:1-32

कब परमेश्वर हमें ऐसा करते हैं ?

जब हम उनको भूलने लगते हैं, जब हम उनके स्थान को किसी और को देते हैं. जब हम सांसारिकता कि बातों में लिप्त हो जाते हैं.

जब हम अपनी मर्जी के अनुसार जीवन जीते हैं. जब हम उनकी आज्ञा को तोड़ते हैं या आज्ञा का उलंघन करते हैं.

तब परमेश्वर ऐसा करते हैं. यदि उपरोक्त बातें आपके जीवन में हो रही हैं तो यह आगे का संदेश आपके लिए ही है.

1. परमेश्वर हमें अपनी और मोड़ने के लिए संकट को आने देते हैं (वचन 1-6)

यह एक चेतावनी कि घंटी जैसी होती है. जब इस्राएलियों ने यहोवा कि दृष्टि में बुरा किया इसलिए यहोवा ने उन्हें मिद्यानियों के वश में सात वर्ष कर रखा. और मिद्यानी इस्राएलियों पर प्रबल हो गए.

मिद्यानियों के दर के मारे इस्राएलियों ने पहाड़ों के गहरे खड्डों और गुफाओं और किलों को अपने निवास बना लिए. अर्थात उनके अन्दर दर समा गया.

यह इसलिए हुआ क्योंकि उन्होंने परमेश्वर के सम्मुख बुरा किया था. परमेश्वर ने इसलिए होने दिया ताकि वे लोग परमेश्वर कि और मुड जाएँ वापस आयें.

उनकी दशा बहुत बुरी हो चुकी थी देखिये वचन 5 क्योंकि वे अपने पशुओं और डेरों को लिए हुए चढ़ाई करते, और टिड्डियों के दल के समान बहुत आते थे; और उनके ऊंट भी अनगिनत होते थे; और वे देश को उजाड़ने के लिये उस में आया करते थे।

जब उनकी दशा बहुत बुरी हो गई तब लिखा है वचन 7 में जब इस्राएलियों ने मिद्यानियों के कारण यहोवा की दोहाई दी,

2. परमेश्वर हमारी सहायता करना चाहते हैं हमें सच बताकर (वचन 6:7-12)

परमेश्वर और लोगों के समान झूठ बोलकर हमें सांत्वना नहीं देते बल्कि हमारे विषय में सच बोलकर हमारी सच्ची मदद करना चाहते हैं.

वचन 7 में परमेश्वर ने इस्राएलियों के पास एक नबी को भेजकर बताया और याद दिलाया कि किस तरह परमेश्वर ने उन्हें मिस्र देश से छुड़ाकर लाया था और बताया मैंने तुम्हें एक आज्ञा दी थी की तुम उनके देवताओं का भय न मानना.

परन्तु तुम ने मेरा कहना नहीं माना. मतलब उन्होंने उनके देवताओं का भय मानकर उन्हीं के जैसे बुरे काम किये थे. फिर परमेश्वर ने उन्हीं में से एक व्यक्ति को चुना जिसका नाम था गिदोन और उसे कहा, हे शूरवीर सूरमा.

उदाहरण के रूप में जब एक अच्छा डॉक्टर आपको आपकी बीमारी से ठीक करना चाहता है तब वह तुम्हें सच बताएगा और हमारी गलती को याद दिलाएगा और हमें परहेज भी बताएगा. कि क्या करना है और क्या नहीं करना.

3. परमेश्वर सहायता हेतु हमारे बीच से साधारण लोगों को चुनते हैं (वचन 13-16)

परमेश्वर-हमें-मोड़ना-चाहते-हैं
परमेश्वर-हमें-मोड़ना-चाहते-हैं https://freebibleimages.org/

यहाँ परमेश्वर गिदोन को चुनकर उससे कहते हैं तू जाकर अपने लोगों को मिद्यानियों के हाथ से छुड़ाएगा तब वह कहता हैं मैं तो बहुत कमजोर हूँ अपने घराने में और कुल में सबसे छोटा हूँ मतलब वह सबसे साधारण व्यक्ति था.

लेकिन परमेश्वर उसे उत्तर देते हैं कि तू इसी शक्ति में जा…बाइबिल के इतिहास में हम देखते हैं परमेश्वर ने अपने काम को पूरा करने के लिए हमेशा साधारण लोगों को ही चुनाव करते हैं.

उसने दुनिया के मूर्खों को और निम्न लोगों को चुना. इसके बाद गिदोन इस बात का कोई चिन्ह मांगता है लेकिन परमेश्वर उसे उसके विश्वास को बढाने के लिए चिन्ह भी दिखाते हैं.

4. परमेश्वर हमें उपयोग करने से पहले सफाई चाहते हैं जो हमें करनी है (वचन 6:25-32)

इसके बाद गिदोन ने परमेश्वर के आज्ञानुसार उस देश से उन तमाम बातों को साफ़ किया और उसे अलग किया. हालाकि वह डर के कारण दिन में नहीं बल्कि रात को किया.

लेकिन उसने किया. कई बार हम भी अपने जीवन से और घर से बुराई को हटाते हैं तो डरते हैं. जिन चीजों ने हमारे जीवन में उथल पुथल मचा रखी हैं उसी को हटाने के लिए डरते हैं.

हमें डरने कि आवश्यकता नहीं. हो सकता है हमारे घर से या हमारे जीवन से कुछ बातें हटाने कि जरूरत है जो हमारे जीवन कि आशीषों को रोक रही हैं. इस्राएलियों को ये बात निकालने के लिए सात वर्ष लगाए और उतना ही उनका नुक्सान हुआ था.

Conclusion | निष्कर्ष

आइये आज ही अपने जीवन से उन आशीषों कि रुकावटों को हटाएं. परमेश्वर हमें अपनी और मोड़ना चाहते हैं, और आशीष देना चाहते हैं हमें इसके लिए हमें अपने जीवन में सफाई कि जरूरत है वो सफाई हमारी अंदरूनी और बाहरी दोनों हो सकती हैं प्रभु आप सभी को बहुत आशीष दे.

विश्वास करते हैं यह लेख कि परमेश्वर हमें मोड़ना चाहते हैं | God will mold us  पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा. ये संदेश रेव्ह. आशीष लाल जी के द्वारा दिया गया है आप दिल्ली में एक सीनियर पास्टर हैं. कृपया कमेन्ट करके अवश्य बताएं आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. हमारे इन्स्ताग्राम को भी फोलो कर सकते हैं… और पॉडकास्ट को सुन सकते हैं

परमेश्वर-हमें-मोड़ना-चाहते-हैं
परमेश्वर-हमें-मोड़ना-चाहते-हैं by Rev. Ashish lal

इन्हें भी पढ़े

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

Related Post

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाई गई बेहतरीन कहानी

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

परमेश्वर का मित्र कौन बन सकता है

बाइबल के बेहतरीन 10 लघु संदेश

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top