बाइबल-प्रचारक-कैसा-होना-चाहिए

2 Best qualities of a christian Preacher in hindi | बाइबल प्रचारक कैसा होना चाहिए

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे कि 2 qualities of a Christian Preacher in hindi | बाइबल प्रचारक कैसा होना चाहिए यह एक बड़ा सौभाग्य है कि परमेश्वर के वचन बाइबिल का प्रचारक बनना तो आइये शुरू करते हैं.

2 Best qualities of a christian Preacher in hindi | बाइबल प्रचारक कैसा होना चाहिए

बाइबल-प्रचारक-कैसा-होना-चाहिए
बाइबल-प्रचारक-कैसा-होना-चाहिए Image by Waldryano from Pixabay

What are the qualities of a preacher in the Bible?

अपनी और अपने उपदेश की चौकसी रख.
 इन बातों पर स्थिर रह, क्योंकि यदि ऐसा करता रहेगा, तो तू अपने, और अपने सुनने वालों के लिये भी उद्धार का कारण होगा. 
(1 तीमुथियुस 4:16-17) 

एक बाइबिल के प्रचारक होने के नाते हमें दो बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए पहला अपने चरित्र पर दूसरा अपनी शिक्षा पर कि हम क्या शिक्षा देते हैं.

जिस प्रकार एक डॉक्टर के पास और एक वकील के पास बहुत सी किताबें हैं जिनसे सीखकर वह अपना काम करता है उसी प्रकार हमारे पास एक किताब है जिसका नाम बाइबिल है. यह परमेश्वर का वचन है, जो लिखित रूप में हमें दिया गया है.

इसलिए इसे बड़ी ही गम्भीरता से अध्ययन करते हुए हमें परमेश्वर के वचन का तैयार करना चाहिए. संत पौलुस हमें सिखाते हैं

यदि आप परमेश्वर के वचन के प्रचारक हैं तो आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. हम कौन हैं हमारी जिम्मेदारी क्या है. संत पौलुस कुरिन्थियों की कलीसिया को पत्र लिखते हुए कहते हैं.

बाइबल-प्रचारक-कैसा-होना-चाहिए
बाइबल-प्रचारक-कैसा-होना-चाहिए

(1 कुरु 4:1-5) – एक प्रचारक की दो पहचान हैं

1. वह मसीह का सेवक है

वह एक कलीसिया का स्वामी नहीं है बॉस नहीं है बल्कि मसीह का दास है उसे परमेश्वर के द्वारा बुलाया गया है. यह सेवा हमें परमेश्वर की दया में मिली है. परमेश्वर ने हम प्रचारकों का चुनाव किया है (यूहन्ना 15:16)

2. वह परमेश्वर के वचनों के रहस्य का भंडारी है.

दूसरी बात वह परमेश्वर के वचन के रहस्य का भंडारी है. वह मालिक नहीं है बल्कि भंडारी है उसे सुरक्षित रखना और लोगों को बांटने और सही रीती से बांटने के लिए जिम्मेदार है.

रहस्य क्या है – कलीसिया जो प्रभु का रहस्य है जहाँ विश्वासी और अविश्वासी आते हैं उनके बीच परमेश्वर के वचन को गहराई से और प्रभावशाली रीती से सुना सके.

एक प्रचारक की क्या जिम्मेदारी है

1 विश्वासयोग्यता – एक भंडारी को यह जरूरी है कि वह विश्वासयोग्य हो. यह कोई विकल्प नहीं है बल्कि आदेश है. परमेश्वर ने उसे अपना वचन दिया है कलीसिया दिया है और अपनी सामर्थ दिया है तो अवश्य है कि वह विश्वासयोग्य हो.

एक प्रचारक का किस प्रकार न्याय होगा. मनुष्य का न्याय अधुरा है. पौलुस कहते हैं वचन 3 परन्तु मेरी दृष्टि में यह बहुत छोटी बात है, कि तुम या मनुष्यों का कोई न्यायी मुझे परखे, वरन मैं आप भी अपने आप को नहीं परखता.

संत पौलुस कहते हैं यदि मैं अब तक लोगों को ही प्रसन्न करते रहता तो मैं परमेश्वर के वचन सुसमाचार का सेवक न होता. लोग हमारे बारे में क्या सोचते हैं हमें इसकी ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए.

मनुष्य का न्याय हमारे लिए अधुरा है. और स्वयं का न्याय भी अधुरा है. क्योकि हमें हमेशा अपना चालचलन हमें अच्छा लगता है. क्योंकि वचन 4 में लिखा ही क्योंकि मेरा मन मुझे किसी बात में दोषी नहीं ठहराता, परन्तु इस से मैं निर्दोष नहीं ठहरता, क्योंकि मेरा परखने वाला प्रभु है.

वह लोगों को बताता है तुम्हारा प्रचारक के प्रति गलत दृष्टिकोण है. इसलिए पौलुस कहते हैं समय से पहले किसी प्रचारक का न्याय मत करो. किसी भी प्रचारक की सफलता को हम तब तक नहीं माप सकते हैं जब तक प्रभु स्वयं वापस नहीं आता.

क्योंकि परमेश्वर ही न्याय करेगा. वचन 5 कहता है. तब सो जब तक प्रभु न आए, समय से पहिले किसी बात का न्याय न करो: वही तो अन्धकार की छिपी बातें ज्योति में दिखाएगा, और मनों की मतियों को प्रगट करेगा, तब परमेश्वर की ओर से हर एक की प्रशंसा होगी.

कहीं हमने लोगों की सराहना या पैसा कमाने के लिए प्रचार तो नहीं किया या लोगों को गिराने या किसी और मनसा से प्रभु की सेवा तो नहीं की. प्रभु के आने पर हम सभी को अपना प्रतिफल मिलेगा.

परमेश्वर ने हमको जो खजाना दिया है वह संसार के किसी भी खजाने से बहुमूल्य है. उसे इस्तेमाल करने के लिए हमें अपना चरित्र भी उत्तम रखना है. अपने प्रचार का विषयवस्तु और हमारे विश्वासयोग्यता के साथ की गई सेवा को ही परमेश्वर प्रतिफल देंगे.

देखिये हमारा उद्धार तो उसी दिन हो गया है जब हमने प्रभु को अपना मुक्तिदाता करके ग्रहण किया था. लेकिन एक प्रचारक का उसके काम का न्याय या उसकी सेवा का न्याय उसी दिन होगा जब प्रभु यीशु वापस आयेंगे.

और एक विश्वासयोग्य दास को यह सुनने मिलेगा कि शाबास हे अच्छे और विश्वासयोग्य दास. इसलिए हमारे कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी है. हमें अपने प्रचार को और अपने जीवन को बहुत ही गंभीर रीती से लेना चाहिए.

कई प्रचारक अपने जीवन में इस बात को गंभीर न लेने के कारण गिर गए हैं. और उन्होंने अपने जीवन को और अपने परिवार को ठीक रीती से नहीं सम्हाला. क्योंकि उन्होंने दो बातों पर गम्भीरता से ध्यान नहीं दिया एक अपना जीवन और दूसरा अपनी शिक्षा.

हो सकता है आपके पास 5 या 10 लोग हों या आपके पास 1000 लोगों से ज्यादा विश्वासी हों. जब भी उनके सामने प्रचार करें तब हमेशा ध्यान रखें.

जो संत पौलुस कहते हैं …हर एक पवित्रशास्त्र परमेश्वर की प्रेरणा से रचा गया है और उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा के लिये लाभदायक है. ताकि परमेश्वर का जन सिद्ध बने, और हर एक भले काम के लिये तत्पर हो जाए. (2 तिम 3:16-17)

फिर वह आगे कहता है परमेश्वर और मसीह यीशु को गवाह कर के, जो जीवतों और मरे हुओं का न्याय करेगा, उसे और उसके प्रगट होने, और राज्य को सुधि दिलाकर मैं तुझे चिताता हूं. (2 तिम 4:1)

परमेश्वर हमारे प्रचार को सुन रहा है, और उसका न्याय करेगा. हमारा जीवन बहुत छोटा है. और हम दुनिया के अंत में जी रहे हैं. इसलिए हमें गम्भीरता से समझना चाहिए हम क्या कर रहे हैं क्या बोल रहे हैं और कैसे जी रहे हैं.

जानिये आप कौन हैं अपनी सेवा का सही सही अवलोकन कीजिये. हमें जितना अपने आपको समझना है उससे ज्यादा अपने आप को नहीं समझना चाहिए. हमें आलस्य या गैरजिम्मेदार नहीं होना है. वचन को भली भाँती से अध्ययन करके तैयार करना चाहिए.

विश्वास करते हैं यह लेख कि 2 Best qualities of a christian Preacher in hindi | बाइबल प्रचारक कैसा होना चाहिए  पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा कृपया कमेन्ट करके अवश्य बताएं आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. हमारे इन्स्ताग्राम को भी फोलो कर सकते हैं… और पॉडकास्ट को सुन सकते हैं

इन्हें भी पढ़े

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

Related Post

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाई गई बेहतरीन कहानी

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

परमेश्वर का मित्र कौन बन सकता है

बाइबल के बेहतरीन 10 लघु संदेश

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे

बाइबल-प्रचारक-कैसा-होना-चाहिए
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)
rajeshkumarbavaria@gmail.com

Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top