बाइबल-लघु-संदेश

बाइबल के 10 लघु संदेश, प्रचार और सत्य वचन हिंदी में | Amazing Hindi Short Sermons | हिंदी बाइबल स्टडी नोट्स 2022

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम देखेंगे, बाइबल लघु संदेश, प्रचार और सत्य वचन हिंदी में और जिसे आप हिंदी बाइबल स्टडी नोट्स के रूप में भी ले सकते हैं. ये भाई अजेश के द्वारा लिखे गए हैं मैं विश्वास करता हूँ ये 10 बाइबल लघु संदेश जो कि परमेश्वर के लिखित वचन हैं आपको पसंद आएँगे.

Auido बाइबल-लघु-संदेश

Bible Messages Images | Bible Messages Verse | Bible vachan

बाइबल-लघु-संदेश
Image by Pexels from Pixabay बाइबल-लघु-संदेश

1. शीर्षक- होमबलि के लिये भेड़ कहां है? | परमेश्वर के वचन

उत्पत्ति 22: 7
इसहाक ने अपने पिता इब्राहीम से कहा, हे मेरे पिता; उस ने कहा, हे मेरे पुत्र, क्या बात है उस ने कहा, देख, आग और लकड़ी तो हैं; पर होमबलि के लिये भेड़ कहां है ?

बाईबल के ज्ञाता इस बात को बताते हैं की बाइबिल में लगभग 3300 प्रश्न पूछे गए हैं और जिनका उत्तर भी बाइबिल में दिया गया है। उत्पत्ति की किताब में हम एक सवाल को देखते हैं कि इसहाक ने अपने पिता से पूछा की होमबली के लिए भेड़ कहां है? और उसके पिता ने कहा होमबली के लिए परमेश्वर उपाय करेगा ।

अब्राहम को जब परमेश्वर ने कहा कि तू अपने बेटे को मोरियाह पर्वत पर ले कर जा और उसे मेरे लिए बलिदान करना वह परमेश्वर की आज्ञा को मानकर अपने बेटे को बलिदान करने के लिए, लेकर गया और इसी आज्ञाकारीता और उसके विश्वास को देखकर परमेश्वर ने होमबली के लिए भेड़ का प्रबंध किया।

वही परमेश्वर जब हम पापी थे तब उसने हमारे लिए भी उपाय किया और प्रभु यीशु मसीह को इस दुनिया में भेजा जो हमारे लिए वध किया हुआ मेमना बना और क्रूस के ऊपर बलिदान हो गया । उसके बलिदान को स्मरण करें और सच्चे मसीही बन कर जीवन बिताएं जो उसने हमारे जीवन के लिए किया उसे व्यर्थ में जाने ना दें ।

पढ़ें : 31 शोर्ट पावरफुल सरमन

2. शीर्षक- मदर्स डे. | बाइबल संदेश हिंदी में

तू अपने पिता और अपनी माता का आदर करना, जिस से जो देश तेरा परमेश्वर यहोवा तुझे देता है उस में तू बहुत दिन तक रहने पाए।। निर्गमन 20: 12

मां , दुनिया के हर बच्चे के लिए सबसे खास सबसे प्यारा रिश्ता है उस मां को सम्मानित करने के लिए मई माह के दूसरे रविवार को विशेष दिवस मनाया जाता है।मदर्स डे ग्राफटन वेस्ट वर्जिनिया में एना जॉर्विस द्वारा समस्त माताओं और उनके गौरवमयी मातृत्व के लिए तथा विशेष रूप से पारिवारिक और उनके परस्पर संबंधों को सम्मान देने के लिए आरंभ किया गया था। यह दिवस अब दुनिया के हर कोने में अलग-अलग दिनों में मनाया जाता हैं।

इस दिन कई देशों में विशेष अवकाश घोषित किया जाता है। बाइबिल भी हमें सिखाती है कि हमें अपने माता और पिता का आदर करना चाहिए हम बाइबिल में कई माताओं के विषय में पढ़ते हैं कि वे अपने बच्चों से कितना प्यार करते हैं । उनकी परवाह करते हैं , उनके बारे में सोचते हैं उनके लिए प्रार्थना करते हैं, उनके लिए उपवास रखते हैं और समय आने पर उनके लिए अपनी जान को जोखिम में भी डाल देते हैं हम निर्गमन की किताब में मूसा की मां के विषय में पढ़ते हैं की कैसे वह अपने बच्चे को बचाने में कामयाब हुई।

जबकि उस समय पर परिस्थितियां ऐसी थी कि छोटे बच्चे को मार दिया जाता था लेकिन मूसा की मा ने अपने बच्चे को बचाने के लिए अथक प्रयास कि, उसके लिए एक छोटी टोकरी बनाई उसे नील नदी में डाल दी और उसका बेटा फिरौन की बेटी के पास राज महल में पहुंच गया और उसकी जान बच गई

और एक दिन वह लड़का परमेश्वर के लिए बड़े कामों को करने लगा यह कहानी हमें इस बात को सिखाती है किस प्रकार से मूसा की मां उससे बहुत प्यार करती थी उसकी सुरक्षा की , उसके लिए उपाय की, उसके लिए मेहनत की। इसलिए आज मदर्स डे के अवसर पर हमें ऐसे कई माताओं को याद करें जो बाइबिल में है और अपने भी माता और पिता का आदर करें.

पढ़ें : प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

3. शीर्षक- हमें उठने की आवश्यकता क्यों है? | बाइबल लघु संदेश

यशायाह 60: 1
उठ, प्रकाशमान हो; क्योंकि तेरा प्रकाश आ गया है, और यहोवा का तेज तेरे ऊपर उदय हुआ है।

क्या आप जानते हैं? कि आपको उठने की आवश्यकता क्यों है ? अगर नहीं जानते तो हमें जानना बहुत जरूरी है कि हमें उठने की आवश्यकता है, प्रकाशमान होने की आवश्यकता है। जब तक हम उठेंगे नहीं, प्रकाशमान नहीं होंगे तब तक परमेश्वर का कार्य हमारे जीवन से नहीं हो पाएगा.

परमेश्वर ने अपने लोगों को बुलाया, उसने कहा उठो प्रकाशमान हो जाओ और वे लोग उठे प्रकाशमान हुए और उसके आज्ञा के अनुसार चलने लगे और उन्होंने परमेश्वर के बड़े कामों को अपने जीवन में देखा । हम अब्राहम के बारे में पढ़ते हैं कि परमेश्वर ने उसे भी बुलाया और उससे कहा कि तू उस देश को चला जा, जो मैं तुझे दिखाता हूं और अब्राहम उठा और वह उस देश को चला गया जिसे परमेश्वर ने उसे दिखाया था और एक दिन वह बहुत आशीशित हुआ और पूरे राष्ट्र का पिता बन गया।

एक अंधा व्यक्ति प्रभु को देखना चाहता था और वह प्रभु को पुकारने लगा प्रभु ने उसकी आवाज को सुनकर उसे बुलाया वह उठा और अपना सब कुछ छोड़ कर उसके पास गया और प्रभु ने उसकी आंखें खोल दी, वह प्रकाशमान हो गया आज हमें भी उठना और प्रकाशमान होने जरूरी है तभी हम इस संसार में रहकर परमेश्वर के लिए, उसके राज्य के लिए कुछ कर पाएंगे । मेरे प्रिय परमेश्वर आज आपको बुला रहे हैं उठ प्रकाशमान हो क्योंकि तेरा प्रकाश आ गया है।

Auido बाइबल-लघु-संदेश part 2

4. शीर्षक- आपके मन में क्या है? | बाइबल वचन इन हिंदी

2शमूएल 7: 3
नातान ने राजा से कहा, जो कुछ तेरे मन में हो उसे कर; क्योंकि यहोवा तेरे संग है।

खुदा के कलाम में लिखा है जो कुछ तेरे मन में हो उसे कर क्योंकि यहोवा तेरे साथ है। आपके मन में क्या है ? उसे मैं नहीं जानता लेकिन परमेश्वर जरूर जानता है और जो कुछ आपके मन में है जिसके द्वारा परमेश्वर की महिमा होगी उसे वह जरूर पूरा करेगा।

राजा दाऊद के मन में था कि वह परमेश्वर के लिए एक भवन को बनाएगा और परमेश्वर ने उसकी मदद की, जिस चीज की आवश्यकता थी परमेश्वर ने उसके लिए उपाय किया और उसके बेटे के द्वारा परमेश्वर का भवन बनकर तैयार हो गया और लोग वहां जाकर परमेश्वर की महिमा करने लगे,उसके नाम को ऊंचा उठाने लगे । आज आपके मन में क्या है? आप खुदा के लिए, उसके राज्य के लिए, उसके लोगों के लिए क्या करना चाहते हैं ।

कि आपके मन में केवल आपके परिवार, आपके काम काज ही की बातें रहती हैं या आप खुदा लिए भी कुछ करना चाहते हैं अगर आपके मन में उसके लिए कुछ करने की बातें हैं तो जरूर उसे वह पूरा करेगा । हम अपनों के लिए बहुत कुछ करते हैं अब समय आ चुका है कि हम खुदा के लिए उसके लोगों के लिए कुछ करें ।

5. शीर्षक- चुनाव आपके हांथ में है. | आज का बाइबल वचन

व्यवस्थाविवरण 30: 15
सुन, आज मैं ने तुझ को जीवन और मरण, हानि और लाभ दिखाया है।

परमेश्वर ने हमारे सामने जीवन और मरण, हानि और लाभ रखा है और चुनाव हमारे हाथ में है हम अपने जीवन का चुनाव कर सकते हैं कि क्या हमें करना है ?कहां हमें जाना है ? किन मार्गों पर हमें चलना है अगर हम सही मार्गों पर चलना चाहेंगे,सही कामों को करना चाहेंगे,सही तरीके से जीवन बिताना चाहेंगे तो जरूर परमेश्वर उसमें हमारी मदद करता है और हमें सफलता प्रदान करता है.

हा कई बार सही काम करने से या परमेश्वर के मार्गों पर चलने से कई प्रकार की रुकावट, बाधाएं, मुसीबतें,समस्याएं,चुनौतियां और परीक्षाएं आती है लेकिन उसमें से निकलने के लिए या उनके ऊपर विजय पाने के लिए परमेश्वर हमारी मदद करता हैं। इसलिए सही मार्गों को चुने, सही कामों को करे।

6. शीर्षक- सामर्थ,प्रेम, और संयम की आत्मा. | प्रभु यीशु मसीह का वचन

2 तीमुथियुस 1: 7
क्योंकि परमेश्वर ने हमें भय की नहीं पर सामर्थ, और प्रेम, और संयम की आत्मा दी है।

परमेश्वर ने हमें है भय कि नहीं पर सामर्थ,प्रेम और संयम की आत्मा दी है अगर आज आपके जीवन में सामर्थ और प्रेम और संयम की आत्मा है। तो आप कभी भी डरेंगे नहीं, भयभीत नहीं होंगे,निराश नहीं होंगे,असफल नहीं होंग। पाप, बुराई , प्रलोभन और अंधकार की ताकत के ऊपर आप विजय को प्राप्त करते जाएंगे । कोई भी आपको झुका नहीं पाएगा, कोई भी आपका सामना नहीं कर पाएगा और ना ही कोई भी आपको परमेश्वर से अलग कर पाएगा। इसलिए सामर्थ, प्रेम और संयम की आत्मा से परिपूर्ण होते जाइए।

पढ़ें : प्रार्थना के 20 फायदे

7. शीर्षक- परमेश्वर ही सब कुछ है । बाइबल वचन फोटो

1652159615847 11zon प्रचार और सत्य वचन हिंदी में, बाइबल लघु सन्देश, बाइबल संदेश, बाइबल संदेश हिंदी में, बाइबल स्टडी हिंदी में, हिंदी बाइबल लघु प्रचार, हिंदी बाइबल संदेश, हिंदी बाइबल स्टडी, हिंदी बाइबल स्टडी नोट्स
बाइबल-लघु-संदेश
1 कुरिन्थियों 3: 7
इसलिये न तो लगानेवाला कुछ है, और न सींचनेवाला, परन्तु परमेश्वर ही सब कुछ है जो बढ़ानेवाला है।

कुरिन्थियों की कलीसिया में विवाद चल रहा था कुछ लोग कह रहे थे कि हम पौलुस के हैं और कुछ लोग कह रहे थे हम अप्पुल्लौस के हैं और कुछ लोग कह रहे थे, हम कैफा के हैं तब पौलुस इस बात को चर्च के लोगों को समझाते हुए कहता है कि ना लगाने वाला कुछ है और ना सीचने वाला परंतु परमेश्वर ही सब कुछ है जो बढ़ाने वाला है.

इसका मतलब यह है कि परमेश्वर के बिना कुछ नहीं हो सकता परमेश्वर ही है जो लोगों को बढ़ाता है चलाता है और हमारे जीवन में अनुशासन करता है । इसलिए हमेशा हमें यह ध्यान रखना चाहिए, कि हम परमेश्वर के हैं और परमेश्वर हमारे लिए सब कुछ है. क्योंकि परमेश्वर से बढ़कर इस दुनिया में और कोई नहीं है।

8. शीर्षक- मनुष्य के मन में बहुत सी कल्पनाएं होती हैं. | परमेश्वर का वचन इन हिंदी

नीतिवचन 19: 21
मनुष्य के मन में बहुत सी कल्पनाएं होती हैं, परन्तु जो युक्ति यहोवा करता है, वही स्थिर रहती है।

मनुष्य के मन में बहुत सी कल्पनाएं होती है. हर एक व्यक्ति अपने जीवन और अपने परिवार के बारे में कल्पनाएं करता है योजनाएं बनाता है लेकिन कई बार वह पूरा नहीं हो पाता जिसके कारण से मनुष्य निराश हो जाता है और कई बार गलत कदम उठाता है, और अपने जीवन को खत्म कर देता है परंतु जो कल्पनाएं यहोवा हमारे विषय में करता है वही स्थिर रहता है और वह पूरी भी होती है, क्योंकि परमेश्वर हमारे लिए अच्छे योजना को बनाता है अगर हमारा जीवन समर्पित है और हम ईमानदार हैं तो निश्चय जो युक्ति यहोवा हमारे लिए करता है वह पूरा होगी।

Auido बाइबल-लघु-संदेश part 3

9. शीर्षक- पहुनाई करने मे लगे रहो. | पहुनाई का मतलब

रोमियो 12: 13
पवित्रा लोगों को जो कुछ अवश्य हो, उस में उन की सहायता करो; पहुनाई करने मे लगे रहो।

परमेश्वर ऐसे परिवार या ऐसे लोगों को पसंद करता है, जो पहुनाईं करने में आगे रहते हैं या पहुनाई करने में लगे रहते हैं चाहे उनकी परिस्थिति जैसी भी क्यों ना हो । पुराने नियम और नए नियम में हम पहूनाई के विषय में पढ़ते हैं कि कई लोगों पहुनाई करने में आगे थे जैसे अब्राहम. उसके यहां तीन पुरुष आए और अब्राहम ने बहुत अच्छे से उनका आदर – सम्मान किया उनके लिए उत्तम से उत्तम भोजन का प्रबंध किया।

इसका मतलब यह है उसने बहुत अच्छे से पहुनाई किया और प्रतिफल के रूप में परमेश्वर ने उसे एक संतान की आशीष दिया। एक और उदाहरण को हम देखते हैं एलीशा भविष्यवक्ता सूनेम को गया और वहां एक स्त्री रहती थी जिसके घर में वह रुका और उस स्त्री ने प्रभु के दास के लिए एक कोठरी बनवाई. वहां एक मेज एक दीवट एक कुर्सी लगाई और उत्तम से उत्तम भोजन उसके लिए प्रबंध की. जिसे देखकर एलीशा ने उसके लिए भविष्यवाणी किया आने वाले दिनों में तू एक संतान को प्राप्त करेगी ।

अर्थात जो कोई भी प्रभु के लोगों के लिए या अन्य लोगों के लिए पहुनाई करते हैं वे किसी भी प्रकार से अपने प्रतिफल को नहीं खोयेंगे, इसलिए पहुनाई करने में लगे रहो।

10. शीर्षक- देखने का नजरिया. | परमेश्वर के वचन में बुद्धि

1शमूएल 17: 42
जब पलिश्ती ने दृष्टि करके दाऊद को देखा, तब उसे तुच्छ जाना; क्योंकि वह लड़का ही था, और उसके मुख पर लाली झलकती थी, और वह सुन्दर था।

जब गोलीयत ने दाऊद को देखा। तब वह उसे तुच्छ समझने लगा क्योंकि वह लड़का था और गोलियत शूरवीर था गोलियत के नजरों में दाऊद उसके साथ लड़ने के योग्य नहीं था। उसका मुकाबला करने के योग्य नहीं था। उसके पास कोई अस्त्र शस्त्र नहीं थे, और उसके सामने वह एक छोटा सा लड़का था लेकिन उसे यह मालूम नहीं था कि उसके दिमाग में क्या चल रहा है?

और उसके अंदर क्या है? उसके दिमाग में केवल एक ही बात चल रहा था कि वह गोलियत को मार गिरायेगा और उसके अंदर परमेश्वर की उपस्थिति था। और इस बात को गोलियत जानता नहीं था क्योंकि उसके देखने का नजरिया अलग था। इसी प्रकार आज बहुत से लोगों का देखने का नजरिया बिल्कुल अलग है वे केवल बाहर के रूप को देख पाते हैं लेकिन उनके अंदर क्या है यह कोई जान नहीं पाता इसलिए हमें कभी भी दूसरों के कमियों को या कमजोरियों को देखकर किसी भी प्रकार का अंदाजा नहीं लगाना चाहिए । हमारे देखने का नजरिया बिल्कुल अलग होना चाहिए.

विश्वास करता हूँ ये बाइबल लघु संदेश आपको पसंद आये होंगे. ये बाइबल के संदेश भाई अजेश जो एक सामजिक कार्यकर्ता हैं और परमेश्वर के दास हैं छत्तीसगढ़ में अपनी सेवा प्रदान कर रहे हैं

इन्हें भी पढ़ें

इन्हें भी पढ़े

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा


Spread the Gospel

2 thoughts on “बाइबल के 10 लघु संदेश, प्रचार और सत्य वचन हिंदी में | Amazing Hindi Short Sermons | हिंदी बाइबल स्टडी नोट्स 2022”

  1. When I originally commented I seem to have clicked on the -Notify me when new comments are added- checkbox and
    now every time a comment is added I receive
    four emails with the exact same comment. Perhaps there
    is a way you can remove me from that service? Thanks!

  2. Can I simply say what a comfort to find somebody who really knows what they are
    discussing on the internet. You actually know how to
    bring a problem to light and make it important.
    A lot more people must look at this and understand this
    side of your story. It’s surprising you’re not more popular since
    you definitely possess the gift.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top