सफलता-के-5-नियम

How to be Successful in Life | सफलता के 5 नियम

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे How to be Successful in Life | सफलता के 5 नियम हालांकि बहुत से लोगों ने सफलता के मूल मंत्र, सफलता के सूत्र और सफलता के विचार बताएं हैं लेकिन यहाँ पवित्रशास्त्र के द्वारा सफलता के 15 नियम सरलता से बताए जा रहे हैं तो आइये शुरू करते हैं.

How to be Successful in Life | सफलता के 5 नियम

सफलता-के-5-नियम
Image by Gerd Altmann from Pixabay सफलता-के-5-नियम

सफलता की आपकी परिभाषा क्या है? हरेक व्यक्ति के लिए सफलता के मायने अलग अलग हो सकते हैं. सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आप सफलता किसे मानते हैं.

एक बच्चे के लिए जो अब तक अपने पैरों पर खड़ा नहीं हुआ एक कदम अपने बल पर चलना ही सफलता है. एक व्यक्ति कार चलाना या तैरना सीखना चाहता है और जब वह कर पाता है उसके लिए वह सफलता है.

उसी के विपरीत यदि किसी व्यक्ति के पास दुनिया की तमाम दौलत है लेकिन जब वह अपने से ज्यादा खुश या दौलतमंद व्यक्ति को देखता है और उससे तुलना करता है तो करोड़ो करोड़ो की दौलत रखते हुए भी वह असफल है.

आप अपने जीवन में क्या बनना चाहते हैं या aap apne jeevan में kya प्राप्त karna chahte hain यह पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करता है.

इसलिए मैंने कहा, आपको यह जानना जरूरी है कि आप कैसी सफलता चाहते हैं. या आपके लिए सफलता का क्या अर्थ है?

कई बार हमें अपने आपसे वही सवाल पूछना चाहिए जैसे बच्चों से अक्सर पूछा जाता है कि आप अपने जीवन में क्या बनना चाहते हैं ?

1. जीवन का लक्ष्य क्या है (फिलिप्पियों 3:13-14)

परन्तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ. निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है.

जीवन में लक्ष्य की आवश्यकता को जानना सबसे ज्यादा जरुरी है. जिसके पास एक स्पष्ट लिखित लक्ष्य नहीं होता वह ऐसा है जैसे एक पानी के जहाज में कोई चालक या चलाने वाला न हो उसे चालू करके समुद्र में छोड़ दिया जाए.

99% वह अपने गंतव्य स्थान में नहीं पहुंचेगा वो अपने ही स्थान में घूमते रहेगा या पहाड़ से टकरा जाएगा या डूब जाएगा. एक व्यक्ति जिसके पास लक्ष्य नहीं वह भी ऐसा ही है.

इसलिए हमेशा हमारे पास लिखित लक्ष्य होना चाहिए और विचार करना चाहिए कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए क्या किया जाना चाहिए?

प्रार्थना के 20 फायदे

2. सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विजन बोर्ड बनाएं (हबक्कुक 2:2)

यहोवा परमेश्वर ने कहा, दर्शन की बातें लिख दे; वरन पटियाओं पर साफ साफ लिख दे कि दौड़ते हुए भी वे सहज से पढ़ी जाएं.

अपने सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हमें एक विजन बोर्ड बनाना चाहिए. क्योंकि किसी ने कहा है, यदि आप यह सपना देख सकते हैं तो आप इसे पूरा कर सकते हैं.

जहां दर्शन की बात नहीं होती, वहां लोग निरंकुश हो जाते हैं, और जो व्यवस्था को मानता है वह धन्य होता है. (नीतिवचन 29:18)

3. उन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए योजना बनाएं (नीतिवचन 19:21)

मनुष्य के मन में बहुत सी कल्पनाएं होती हैं, परन्तु जो युक्ति यहोवा परमेश्वर करता है, वही स्थिर रहती है. योजनाएं मनुष्य को बनाना है.

बिना योजना के लक्ष्य केवल एक इच्छा है, और इच्छा करने वाले सपने ही देखते रह जाते हैं जबकि योजना बना कर उस पर अमल करने वाले लोग अपने सपनों को साकार कर जाते हैं.

महान लेखक डेल कारनेगी ने कहा था, योजना बनाने में बिताया गया एक घंटे आपके 10 घंटे को बचा लेता है.

सफलता-के-5-नियम
सफलता-के-5-नियम Image by Adrian from Pixabay

4. अपने लक्ष्य और योजना के प्रति संकल्प में दृढ़ता लाएं (यहोशु 1:8)

व्यवस्था की यह पुस्तक तेरे चित्त से कभी न उतरने पाए, इसी में दिन रात ध्यान दिए रहना, इसलिये कि जो कुछ उस में लिखा है उसके अनुसार करने की तू चौकसी करे; क्योंकि ऐसा ही करने से तेरे सब काम सफल होंगे, और तू प्रभावशाली होगा.

सदैव ध्यान में रखो दृढ़ संकल्पों से ही सपने साकार होते हैं. एक दृढ़ संकल्प वाला व्यक्ति अपने लक्ष्य से दायें या बाएँ नहीं मुड़ता. वह ठान लेता है कि उसे लक्ष्य पाना है चाहे उसके लिए एक तरीका काम नहीं आ रहा है तो कोई बात नहीं वह अपने तरीके बदलता है लक्ष्य नहीं.

5. अवसर को बहुमूल्य जानो उसे जानो मत दो. (इफिसियों 5:17)

अवसर को बहुमोल समझो, क्योंकि दिन बुरे हैं. जीवन में किसी भी मनुष्य के लिए सफलता का रहस्य यह है कि वह अवसर के लिए हमेशा तैयार रहे.

अवसर आता जरुर है लेकिन वो ठहरता वहीँ है जो उसके लिए पहले से तैयारी में बैठा होता है. नहीं तो वह पल भर में तुरंत भाग जाता है.

Conclusion

जीवन में सफलता उन्हीं को मिलती है जिन्हें स्वयं पर विश्वास मतलब आत्मविश्वास होता है कि वे सफल हो सकते हैं.

आज एक ऐसा युग है यदि आप में लगन है तो यहाँ सब कुछ सीखा जा सकता है सब कुछ पाया जा सकता है. आपने जो सफलता के 5 नियम सीखें हैं वो आपको कैसे लगे कमेन्ट करने अवश्य बताएं.

और ऐसे ही लेख प्रतिदिन प्राप्त करने के लिए आप हमारा एन्द्रोइड मोबाईल एप्प भी डाउनलोड भी कर सकते हैं जो आप प्ले स्टोर में Hindi Bible Study बाइबल वाणी के नाम से पाएंगे… लेख पूरा पढने के लिए धन्यवाद.

इन्हें भी पढ़ें

बाइबल की 20 बेहतरीन कहानियां

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

बुद्धिमान व्यक्ति के 10 लक्षण

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

https://biblevani.com/
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

2 thoughts on “How to be Successful in Life | सफलता के 5 नियम”

  1. Greeting in Jesus name I really love to read all your messages and I am teaching to yong people and people are blessed by hearing this message

    God bless you Amen

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top