आपके-पास-जो-है-उसे-स्तेमाल-करें

आपके पास जो है उसे स्तेमाल करें | Use What you have

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम बात करेंगे परमेश्वर का दिया हुआ जो कुछ भी आपके पास जो है उसे स्तेमाल करें | Use What you have परमेश्वर आपको आशीष दे…

आपके-पास-जो-है-उसे-स्तेमाल-करें

हम सभी आशीषित होना चाहते हैं सफल होना चाहते हैं कोई भी असफल या शापित नहीं रहना चाहता. लेकिन उसके लिए अक्सर हम सोचते हैं यदि हमारे पास यह होता तो हम सफल हो जाते

या हम किसी और स्थान में होते तो वहां सफल हो जाते. और इस तरह से हम बहुत सी चीजों को और परिस्थितियों को दोष लगाते रहते हैं. की हम इनके कारण सफल नहीं हो पाए.

बहुत बार तो लोग अपनी आर्थिक हालत को या अपनी गरीबी को, परिवार को, सरकार को, और देश को दोष देते हैं की इनके कारण वे सफल नहीं हो पाए.

लेकिन आइये आज हम मनन करें क्या सचमुच ये सभी कारण वास्तव में हमें सफलता में बाधा हैं.

बाइबिल में हम एक ऐसे किरदार को पाते है जो अपने लोगों को अर्थात इस्राएलियों को मिस्र देश की गुलामी से छुटकारा दिलाना चाहता था लेकिन अपनी सामर्थ्य से और अपने तरीके से वो ऐसा नहीं करवा पाया.

और वह मिस्र देश से भाग कर दुसरे देश में चला गया. वहां उसका विवाह होता है और अपने ससुर के भेड़ बकरियों को चराता है. उन्हीं दिनों परमेश्वर उस पर प्रगट होते हैं और आग की झाड़ी में से होकर उससे बातें करते हैं.

और बताते हैं कि मिस्र की गुलामी से इस्राएलियों को छुटकारा दिलाने के लिए परमेश्वर ने उसे अर्थात मूसा को चुना है. मूसा अब बुजुर्ग है और वह कई बहाने बनाता है.

तब परमेश्वर उससे पूछते हैं कि उसके पास क्या है ? वह कहता है चरवाहे की लाठी परमेश्वर की सामर्थ से वह सांप बन जाती है

और परमेश्वर मूसा को इतनी सामर्थ्य देते हैं कि उसी लाठी के बल पर वह समस्त इस्राएलियों को मिस्र देश से निकाल कर ले आता है.

बाइबिल में हम एक ऐसी अद्भुत घटना को पढ़ते है, कि एलिय्याह नामक एक ऐसा भी भविष्यवक्ता हुआ जिसे परमेश्वर ने जीवित स्वर्ग में उठा लिया. उसका एक चेला था जिसका नाम एलिशा था.

एलिशा अपने गुरु एलिय्याह से बहुत प्रीती रखता था. वह उससे परमेश्वर की सेवा करना और भविष्यवाणी करना सीख रहा था. जहाँ एलिय्याह जाता वहीँ पर एलिशा भी जाता.

एलिय्याह अपनी चादर को मार कर यरदन नदी को दो भाग करने की सामर्थ रखता था. लेकिन एक दिन एलिय्याह को परमेश्वर ने एक अग्निमय रथ में उठाकर स्वर्ग ले गया.

उस समय एलिशा फूट फूट कर और चिल्ला चिल्ला कर रोने लगा उसे लगा अब मेरे जीवन का क्या होगा. अब मैं बिना अपने गुरु के क्या करूँगा.

मैं तो असहाय और निर्बल हो गया. तभी उसने देखा सामने एलिय्याह की वही चादर पड़ी हुई है.

उसने उसे उठाया और एलिय्याह की तरह ही उस चादर को यरदन नदी में मारने की कोशिश की और क्या देखा कि सचमुच यरदन नदी फिर से दो भागों में बंट गई और बीचोबीच रास्ता बन गया.

और इस रीति से एलिशा के अन्दर एलिय्याह से भीज्यादा दुगनी सामर्थ्य आ गई और उसने एलिय्याह से भी ज्यादा चिन्ह चमत्कार किये. दोस्तों आज क्या हम भी नदी के किनारे बैठे रो रहे हैं.

कि हमारे पास ये नहीं है या वो नहीं हैं आज इस वचन से सीखें आपके पास जो कुछ है उसी को इस्तेमाल करें आप जहाँ है वहीँ से प्रारंभ करें. निराश मत हों सारे संसाधन सारी जरूरतें समय समय पर पूरी होती चली जाएंगी.

निदा फासली जी की वो लाइन मुझे याद आती है क्या खूब कहा है, सफ़र में धूप तो होगी जो चल सको तो चलो….सभी हैं भीड़ में जो तुम भी निकल सको तो चलो…

परिस्थितियां हमेशा अनुकूल नहीं होंगी. लेकिन यदि आप भी प्रभु की सेवा करना चाहते हैं तो जो भी संसाधन आपके पास हैं उसी से शुरू करें.

जो भी जरूरतमंद आपके पास आये उसके लिए प्रार्थना करना शुरू करें. बीमारों पर हाँथ रखें इस विश्वास के की विश्वास करने वालों के यह चिन्ह होंगे की वे बीमारों पर हाथ रखेंगे और वे चंगे हो जाएंगे. (मरकुस 1617)

और आप देखेंगे परमेश्वर हर क्षेत्र में आपको इस रीती से सफल करने लगेंगे. बाइबिल में बहुत से उदाहरण है.

जैसे दाऊद के पास केवल एक गोफन था और कुछ पत्थर लेकिन उसने केवल एक पत्थर से उस दानव रूपी गोलियात को मार कर इस्राएलियों को विजयी करवाया.

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं आपके पास जो है उसे स्तेमाल करें | Use What you have   लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. हमारे इन्स्ताग्राम को भी फोलो कर सकते हैं…

इन्हें भी पढ़े

उपवास प्रार्थना कैसे करें ?

बाइबल की 20 बेहतरीन कहानियां

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

आपके-पास-जो-है-उसे-स्तेमाल-करें

पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top