बाइबिल-में-कहानी

बाइबिल में कहानी | Story in The Bible

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सुनेगे और पढेंगे बाइबिल में कहानी | Story in The Bible एक ऐसी बाइबिल की कहानी जो न्यायियों की पुस्तक में पाई जाती है.

बाइबिल-में-कहानी

एक बार की बात है मीका नामक एक जवान पुरुष था वह अपनी माता के साथ एप्रैम के पहाड़ी देश में रहता था. एक दिन उसकी माता ने लोगों को बताया कि उसके पैसे (ग्यारह सौ टुकड़े चांदी) किसी ने चोरी कर लिए हैं.

जिसके कारण उसकी मीका की माता ने अपने सभी रिश्तेदारों को और पड़ोसियों को बुलवाकर उन्हें यह चोरी की खबर सुनाई और दुखी होकर चोर को शाप देने और कोसने लगी.

सभी लोगों ने दुःख जताया और वे अपने घरों को चले गए. सभी के चले जाने के बाद उस माँ का बेटा मीका अपनी माँ के पास आकर कहने लगा मैं ने ही वो चोरी की थी.

वो पैसे मेरे पास हैं और इतना कहकर उसने वो सारे पैसे अपनी माँ को दे दिए. माँ को बहुत ख़ुशी हुई कि चलो बेटे ने अपनी गलती मान ली और पैसे भी वापस मिल गए. इसलिए उस माँ ने कहा यहोवा परमेश्वर तुझे आशीष दे.

लेकिन उस माँ ने बाद में कहा, इन पैसो से या चांदी के टुकड़ों से वह गृहदेवता की दो मूर्तियाँ बनवाएगी एक ढालकर और दूसरी खोदकर.

और वह अपने ही बेटे को उन गृहदेवता का पुरोहित भी बनाएगी. (न्यायियों 17:6) वचन में लिखा है उन दिनों में इस्राएलियों का कोई राजा न था. जिसको जो ठीक जान पड़ता था वही करता था.

उपरोक्त घटना पढ़कर आपको शायद बड़ा अजीब सा लगे. कि क्या ऐसा भी बाइबिल में लिखा हुआ है. कि एक तरफ तो यहोवा परमेश्वर को माना जा रहा है और दुसरे ओर वही परिवार गृहदेवता की मूर्ति बनाने की बात कर रहे हैं.

इस घटना को समझने के लिए हमें इस कहानी की पृष्ठभूमि अर्थात इसके अतीत को जानना होगा. ये कहानी घटना है उन दिनों की जब परमेश्वर ने मूसा के जरिये इस्राएलियों को मिस्र देश की गुलामी से आजाद करवाकर कनान देश लेकर आया था.

मूसा की मृत्यु के पश्चात उसके दास यहोशु अगुवा बना और यहोशु ने पूरे इस्राएलियों को उस वायदे के देश कनान की भूमि का वितरण करना था. ये कार्य इतना आसान भी नहीं था.

कनान देश की भूमि पर निवास करने से पहले परमेश्वर ने सारे इस्राएलियों को आदेश दिया था कि वो कनान देश जब मैं तुम्हारे हाथों में देता हूँ तो उस देश को पूरी रीती से साफ़ कर देना.

न तो मूर्ति होना चाहिए न ही मूर्ति पूजक लोग. लेकिन इस्राएलियों ने परमेश्वर की आज्ञा को पूरी रीती से नहीं माना. और वहां कुछ लोगों को रहने के लिए छोड़ दिया शायद यह सोचकर कि ये लोग छोटी मोटी मजदूरी के काम आयेंगे.

इसलिए उनको वहां से पूरी रीती से नहीं निकाला. जो समय के साथ साथ वही कनानी लोग बढ़ने लगे और वे अपनी तमाम बुरी बातें जैसे मूर्ति पूजा और रीती रिवाज इस्राएलियों को भी सिखाने लगे.

कि खेती करने से पहले हम ये देवता की पूजा करते हैं. या वर्षा होने से पहले हम उस देवी की या देवता की पूजा करते हैं आदि आदि. अर्थात हर जरुरत के लिए उनके पास अलग अलग देवी देवता थे.

धन के लिए अलग देवी. और बुद्धि के लिए अलग. और यह बात समय के बीतने से इस्राएलियों ने भी सीख ली. और वे परमेश्वर यहोवा को भी मानते थे और मूर्ति पूजा भी करने लगे.

उन्हें यह बात बिलकुल भी गलत नहीं लगती थी. वे भूल गए थे की परमेश्वर ने स्पष्ट आज्ञा दी थी कि तुम परमेश्वर यहोवा को छोड़कर किसी और को परमेश्वर नहीं मानना. मूसा के द्वारा दी गई दस आज्ञाओं में से पहली आज्ञा थी (निर्गमन 20:1-2)

कहानी का सार | बाइबिल की कहानी

इस कहानी से हम एक बात सीखते हैं. आज के समय में भी देखें तो कलीसिया में कुछ विश्वासी लोग इसी रीती से पाए जाते हैं.

वे परमेश्वर को और बाइबिल को जानते हैं लेकिन पूरी रीती से नहीं मानते. जब भी उनके घरों में शादी विवाह होते हैं या कुछ रीती रिवाज होते हैं.

वे किसी न किसी रीती से जानते बूझते मूर्ति पूजा में शामिल हो जाते हैं. क्योंकि उन्होंने अपने आप को प्रभु को समर्पित नहीं किया.

उनके जीवन में आज भी संसार के प्रति और अन्य जातियों के प्रति उनके रिश्तेदारों के प्रति दबाव या प्रभाव बना रहता है. वे पूरी रीती से आज भी नए जन्म का अनुभव नहीं पाए हैं.

इस लेख को पढ़कर आपका क्या विचार है कृपया कमेन्ट में अवश्य लिखें… आपके कमेन्ट का मुझे इंतजार रहेगा.

इन्हें भी पढ़े

उपवास प्रार्थना कैसे करें ?

बाइबल की 20 बेहतरीन कहानियां

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं बाइबिल में कहानी | Story in The Bible  लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. हमारे इन्स्ताग्राम को भी फोलो कर सकते हैं…


Spread the Gospel

1 thought on “बाइबिल में कहानी | Story in The Bible”

  1. हा ये सच बात है कि हमे पहले जो हम रिति रिवाज करते थे उन से हमे बचना चाहिये
    🙏🏻🙏🏻👍🏻💯

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top