धर्मी-जन-की-पांच-आशीष

धर्मी जन की पांच आशीष | 5 Blessings of Righteous man

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे कि धर्मी जन की पांच आशीष | 5 Blessings of Righteous man क्या हैं यह हमने बाइबिल के भजन संहिता 92:12 से लिया गया है तो आइये शुरू करते हैं.

धर्मी जन की पांच आशीष | 5 Blessings of Righteous man

धर्मी-जन-की-पांच-आशीष
Image by JordenV from Pixabay धर्मी-जन-की-पांच-आशीष
"धर्मी लोग खजूर की नाईं फूले फलेंगे, और लबानोन के देवदार की नाईं बढ़ते रहेंगे." 
(भजन संहिता 92:12-14)

धर्मी कैसे बनते हैं

यहाँ भजन का लिखने वाला धर्मी जन कि आशीषों के विषय में कहता है वे लोग अर्थात धर्मी लोग खजूर के जैसे फूले फलेंगे. इस वचन को समझने के लिए हमें सबसे पहले समझना है.

यदि यह आशीष धर्मी लोगों के लिए ही है तो ये धर्मी कौन है या कैसे धर्मी बन सकते हैं. हाँ हम अपने भले कर्मों से या दान दक्षिणा के द्वारा धर्मी नहीं बन सकते. हमारे सभी भले काम परमेश्वर के नजरों में मैले चीथड़े कपड़े के समान हैं.

अर्थात हमारी धार्मिकता को हम कमा नहीं सकते तो फिर कैसे कोई धर्मी बन सकता है. उत्तर है – जब हम परमेश्वर के एकलौते पुत्र प्रभु यीशु मसीह पर विश्वास करते हैं,

और अपने पापों को अंगीकार करते एवं पश्चाताप करके मन फिराकर प्रभु यीशु को अपना मुक्तिदाता मानकर ग्रहण करते हैं तब परमेश्वर हमें धर्मी ठहराता है. और इस रीती से हम धर्मी ठहराए जाते हैं.

यहाँ तीनों आयत में परमेश्वर का वचन धर्मी जनों को फूलेंगे-फलेंगे शब्द को कहा है. और धर्मी जन को खजूर के पेड़ के साथ तुलना कि गई है इसलिए हम खजूर के पेड़ खासियत देखेंगे और जानेंगे की परमेश्वर हम धर्मी लोगों को किस प्रकार आशीषित करने जा रहे हैं.

वहां खजूर के पेड़ ज्यादा पाए जाते थे तो भजनकार के द्वारा परमेश्वर उन्हें बताना चाह रहे हैं ताकि वे लोग अपने आप को उनके साथ सम्बन्ध बनांते हुए समझ सकें.

पढ़ें – घर (जीवन) बनाने कि समझ

खजूर के समान धर्मी जन की पांच आशीष

1. खजूर के पेड़ बहुत सीधा और ऊंचा होता है. (नितिवचन 3:5)

खजूर का पेड़ सीधा और बहुत ऊंचा होता है उसी प्रकार परमेश्वर चाहते हैं धर्मी जन भी बहुत ऊंचे पर उठाए जाएं. परमेश्वर हम धर्मियों से वायदे करता है कि वह हमें दलदल कि कीच से निकालकर ऊँचे पर रखेगा. उसके लोग मन के सीधे होते हैं.

वे परमेश्वर पर पूरा भरोसा रखते हैं. ठठ्ठा करने वालों कि मण्डली में नहीं बैठते लेकिन वे धन्य लोग होते हैं.

2. खजूर का पेड़ कि जड़ बहुत गहरी और मजबूत होती है (कुलु. 2:6-7)

खजूर का पेड़ इसलिए बहुत मजबूत होता है क्योंकि उसकी जड़े बहुत गहरी होती हैं. उसी प्रकार प्रभु का जन मतलब धर्मी जन अपनी जड़ें मसीह यीशु कि शिक्षाओं पर जड़ पकड़ता जाता है.

खजूर का पेड़ बहुत ही बुरी परिस्थिति में भी दूसरों के लिए आशीष का कारण होते हैं. सो जैसे तुम ने मसीह यीशु को प्रभु करके ग्रहण कर लिया है, वैसे ही उसी में चलते रहो। और उसी में जड़ पकड़ते और बढ़ते जाओ; और जैसे तुम सिखाए गए वैसे ही विश्वास में दृढ़ होते जाओ.

3. खजूर का पेड़ हर परिस्थिति को सहन कर लेता है और फल देता है (मत्ती 10:22)

जिस प्रकार खजूर का पेड़ बुरी और विपरीत परिस्थिति में भी लहलहाता रहता है वह कई दिनों एवं महीनो तक पानी न मिलने पर भी हरा भरा रहता है उसी प्रकार धर्मी जन लाख सताव और विपरीत परिस्थिति में भी हरे भरे रहेंगे.

और लोगों के लिए आशीष का कारण बने रहेंगे. प्रभु ने उन्हें सबसे ऊंची उपमा दी है उन्हें धरती का नमक और जगत कि ज्योति कहकर सम्बोधित किया है. मतलब उनके बिना दुनिया में कोई काम नहीं चलेगा.

4. खजूर का पेड़ धीरज को सिखाता है (यशा. 40:30-31)

खजूर के पेड़ का बीज लगभग 4-5 माह में ऊगता है और लगभग 8 वर्षों के बाद फल लाता है लेकिन जब वह फल लाता है तब वह फल बड़ा ही मीठा होता है. कहा भी जाता है सब्र का फल मीठा होता है.

मसीही लोग भी खजूर के पेड़ के समान धीरज धर कर प्रभु कि बाट जोहते हैं और अपने परिवार, कलीसिया, समाज और देश के लिए आशीष का कारण बनते हैं.

5. खजूर का पेड़ बुढापे तक भी गिरता नहीं (भजन 92:14)

परमेश्वर का वायदा है धर्मी लोग भी बुढापे तक नया बल प्राप्त करते जाएंगे और परमेश्वर उन्हें दीर्घायु से तृप्त करेगा. परमेश्वर अपने धर्मी जनों को बुढापे में भी लिए फिरता रहेगा.

जिस प्रकार परमेश्वर ने अब्राहम को 100 वर्ष का होने पर भी पिता बनने की आशीष प्रदान की. उसके लिए सब कुछ सम्भव है वह आपसे भी यह वायदा करता है की वह आपके लिए सब कुछ पूरा करेगा.

आप हमारे ऑडियो संदेश को सुनने के लिए इस लिंक से व्हाटसप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जुड़ने के लिए धन्यवाद.

धर्मी-जन-की-पांच-आशीष
धर्मी-जन-की-पांच-आशीष  पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

इन्हें भी पढ़े

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

Related Post

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाई गई बेहतरीन कहानी

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

परमेश्वर का मित्र कौन बन सकता है

बाइबल के बेहतरीन 10 लघु संदेश

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे

आप अपना दसवांश या सेवा हेतु भेंट इस बार कोड के जरिये प्रदान कर सकते हैं प्रभु आपको सुसमाचार प्रचार हेतु सहायता के लिए बहुत आशीष दे.

धर्मी-जन-की-पांच-आशीष
धर्मी-जन-की-पांच-आशीष

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं धर्मी जन की पांच आशीष | 5 Blessings of Righteous man लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top