परमेश्वर-आपसे-प्रसन्न-है

परमेश्वर आपसे प्रसन्न है | Short Powerful Sermon Preaching in Hindi

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे कि, परमेश्वर आपसे प्रसन्न है | Short Powerful Sermon Preaching in Hindi ये शोर्ट प्रीचिंग यहाँ इसलिए दी जा रही है ताकि लोग सच्चे जीविते परमेश्वर के स्वभाव को जान सकें और अन्धविश्वास छोड़ कर उसकी अराधना करें.

परमेश्वर आपसे प्रसन्न है

परमेश्वर-आपसे-प्रसन्न-है
Image by Daniel Reche from Pixabay परमेश्वर-आपसे-प्रसन्न-है

परमेश्वर की इच्छा कैसे जाने

जब मैं 12 वर्ष का एक छोटा बालक था और स्कूल में पढ़ाई करता था. उस समय मेरे माता पिता बहुत अधिक मूर्ति पूजा किया करते थे.

इस कारण उन्होंने मुझे भी एक त्यौहार में जबलपुर के एक तालाब के किनारे लेकर गए वहां एक मूर्ति को देखकर मैं बहुत डर गया,

क्योंकि उसकी लाल जीभ बाहर की ओर थी और हाथों में हथियार थे और आँखे बाहर की ओर दिखाई दे रही थी.

मतलब वो पूरी भयानक मूर्ति लग रही थी. और सभी लोग उसमें कुछ पैसे और नारियल और अलग अलग प्रकार की चीजें चढ़ा रहे थे.

मैं डर कर उस भवन ने बाहर आ गया. और अपनी माँ से कहा यहाँ से तुरंत घर चलो. लेकिन मेरी मां ने मुझे समझाते हुए कहा, ऐसे डरते नहीं बेटे…

मेरे पूछने पर बताया गया वो इसलिए ऐसी मूर्ति हैं क्योंकि परमेश्वर हमसे क्रोधित है गुस्सा है और ये सब कुछ चढा कर और नारियल फोड़ कर हम सभी उसे प्रसन्न कर रहे हैं.

ऐसा नहीं कि मैंने मूर्तियाँ पहली बार देखी थी. लेकिन यह झूठा और गलत सबक उस दिन से मेरे दिमाग में भर गया कि परमेश्वर हमसे अप्रसन्न और गुस्सा है.

और यह विचार लगातार मैं बचपन से सीखता आया कि परमेश्वर को खुश करना है क्योंकि वह तो हम मानवजाति से गुस्सा है.

इसी कारण लोग कांवड़ लेकर नंगे पाँव भाग रहे हैं. लोग पहाड़ों में पवर्तों में उस परमेश्वर को खुश करने के लिए भागे चले जा रहे हैं.

लेकिन जब मैं 19 वर्ष का हुआ तो मैंने बाइबल पढ़ी और पहली बार मुझे पता चला कि परमेश्वर तो मुझसे गुस्सा या अप्रसन्न नहीं है.

बल्कि परमेश्वर तो मुझसे या हम मानव जाति से प्रसन्न होता है नीचें मैंने कुछ बाइबल वचन दिए हैं जिनसे पता चलता है परमेश्वर हमसे प्रसन्न है.

 "यहोवा मेरा आश्रय था और उसने मुझे निकाल कर चौड़े स्थान में पहुंचाया, उसने मुझ को छुड़ाया, क्योंकि वह मुझ से प्रसन्न था." (भजनसंहिता 18:18-19)   

राजा दाउद पवित्रात्मा के द्वारा प्रेरणा पाकर कहता है, मेरे परमेश्वर ने क्यों मुझे शत्रु के हाथों से छुटकारा दिलवाया और एक सुरक्षित स्थान में पहुंचाया क्योंकि मैं उस परमेश्वर के लिए अनमोल हूँ वो मुझसे प्यार करता है, और वह मुझसे प्रसन्न है.

बाइबल में परमेश्वर की 100 प्रतिज्ञाएं

परमेश्वर किस व्यक्ति से प्रसन्न होता है.

भजनकार दाउद कहता है यहोवा अपने डरवैयों ही से प्रसन्न होता है, अर्थात उन से जो उसकी करूणा की आशा लगाए रहते हैं.

(भजन 147:11)

यदि आप उस पर भरोषा करते हैं और उसकी प्रजा हैं तो वह आपसे भी प्रसन्न हैं. क्योंकि यहोवा अपनी प्रजा से प्रसन्न रहता है. (भजन 149:4)

क्यों परमेश्वर आपसे प्रसन्न है?

क्योंकि आप परमेश्वर के बनाए हुए हैं आप और मैं परमेश्वर की सन्तान हैं. (इफिसियों 2:10) वो अपनी संतानों से प्रेम ही नहीं करता बल्कि वो उनसे प्रसन्न भी रहता है.

मेरे दो छोटे बच्चे हैं. एक बेटा और एक बेटी. मैं जब भी बाहर से सेवकाई कार्य से या किसी भी काम से 2 या 3 दिन बाद घर लौटता हूँ.

तो अपने बच्चों को देखकर खुश हो जाता हूँ. इसलिए नहीं कि उन्होंने मेरे लिए कुछ किया है, नारियल चढ़ाया या फूल चढ़ाया या मेरे आने में मेरी आरती उतारी…

नहीं बस उन्हें देखकर मैं खुश प्रसन्न हो जाता हूँ. क्योंकि मैं उनसे प्यार करता हूँ. यही आपके साथ भी सत्य होगा.

हम जिसे भी प्यार करते हैं उन्हें देखने मात्र से हम खुश हो जाते हैं. बाइबल में बहुत से स्थानों में लिखा हुआ है कि परमेश्वर आपसे प्रसन्न है.

दुष्टात्मा कैसे निकालें

आप परमेश्वर के खजाने हैं

परमेश्वर-आपसे-प्रसन्न-है
https://www.freebibleimages.org/परमेश्वर-आपसे-प्रसन्न-है

क्योंकि तू अपने परमेश्वर यहोवा के लिये एक पवित्र समाज है, और यहोवा ने तुझ को पृथ्वी भर के समस्त देशों के लोगों में से अपनी निज (खजाना) सम्पति होने के लिये चुन लिया है. (व्यवस्था 14:2)

मैं अपने दोनों बच्चों से कहता हूँ तुम दोनों मेरे दो अनमोल रतन हो. मतलब खजाने हो.

प्रभु यीशु मसीह ने भी एक कहानी सुनाई थी. एक व्यक्ति खेत में काम कर रहा था लेकिन वो खेत उसका नहीं था.

उसे वहां एक खजाना मिला उसने उस खजाने को वहीँ खेत में दबा दिया और जाकर मारे ख़ुशी के अपना सब कुछ बेचकर उस खेत की जमीन को खरीद लिया.

मैं ऐसा विश्वास करता हूँ उसने हम सबके लिए कहा था. यीशु ने हमें खरीदने के लिए स्वयं सब कुछ छोड़कर अर्थात स्वर्ग राज्य को छोड़कर इस धरती में आ गया

और अपने प्राण भी दे दिए ताकि हमें उद्धार मिल जाए और हम भी जो उसके खजाने के रूप में हैं उसके साथ अनन्तकाल तक स्वर्ग में उसके साथ रहें.

यीशु की कहानी दो बेटों की

Conclusion

कौन व्यक्ति खजाना पाकर खुश नहीं होता. इसलिए आप भी खुश हो जाएं क्योंकि आप खजाने हैं और परमेश्वर आपसे प्रसन्न है. और यदि परमेश्वर आपसे प्रसन्न है तो वह आपके लिए सब कुछ पूरा करेगा. (भजन 138:8)

तेरा परमेश्वर यहोवा तेरे बीच में है, वह उद्धार करने में पराक्रमी है; वह तेरे कारण आनन्द से मगन होगा, वह अपने प्रेम के मारे चुपका रहेगा; फिर ऊंचे स्वर से गाता हुआ तेरे कारण मगन होगा. (सपन्याह 3:17)

यदि आपको ऐसे ही short powerful sermon और short sermon outline पसंद हैं तो आप हमारा एन्द्रोइड मोबाईल एप्प भी डाउनलोड भी कर सकते हैं.

इन्हें भी पढ़ें

बाइबल की 20 बेहतरीन कहानियां

कनानी स्त्री की कहानी

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

https://biblevani.com/
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top