बाइबिल-के-अनुसार-हमारा-जीवन-क्या-है

बाइबिल के अनुसार हमारा जीवन क्या है | Seven Symbol of Life in The Bible

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे कि जीवन क्या है मतलब बाइबिल के अनुसार हमारा जीवन क्या है | Seven Symbol of Life in Bible तो आइये शुरू करते हैं.

बाइबिल के अनुसार हमारा जीवन क्या है | Seven Symbol of Life in The Bible

तुम नहीं जानते कि कल क्या होगा: सुन तो लो, तुम्हारा जीवन है ही क्या? तुम तो मानो भाप के समान हो, जो थोड़ी देर दिखाई देती है, फिर लोप हो जाती है. (याकूब 4:14) 

जीवन के विषय में बहुत से कवियों, शायरों ने और लेखकों ने बहुत कुछ कहा है. और बहुत सी कविताएँ जीवन के विषय में लिखा है.

लेकिन जीवन का दाता परमेश्वर इस जीवन के विषय में क्या कहता है यह जानना सर्वोत्तम है. यह जीवन परमेश्वर ने हमें दिया है और यह एक ही बार मिला है इसके विषय में जानना बेहतर बात है. तो आइये जानते हैं.

जीवन के विषय में अय्यूब की पुस्तक के 9:2-35 आयतों में सात नामों से पुकारता है.

बाइबिल-के-अनुसार-हमारा-जीवन-क्या-है
बाइबिल-के-अनुसार-हमारा-जीवन-क्या-है https://www.freebibleimages.org/

1. हमारा जीवन फूल के समान है (अय्यूब 14:2)

मनुष्य जो स्त्री से उत्पन्न होता है, वह थोड़े समय का और दुःख से भरा होता है वह फूल के समान खिलता है. फिर तोड़ा जाता है. बाइबिल बताती है हर एक प्राणी घास की नाईं है, और उस की सारी शोभा घास के फूल की नाईं है.

घास सूख जाती है, और फूल झड़ जाता है. परन्तु परमेश्वर का वचन युगानुयुग सदैव स्थिर रहेगा. और यह ही सुसमाचार का वचन है जो तुम्हें सुनाया गया था. (1 पतरस 1:24-25)

2. हमारा जीवन तेज दौड़ने वाले धावक के समान है (अय्यूब 9:25)

लिखा है मेरे दिन एक तेज दौड़ने वाले धावक से भी अधिक तेजी से चले जाते हैं. वे भागे चले जाते हैं.

जीवन तेजी से जा रहा है हर पल घंटे और दिन निकलते जा रहे हैं. परमेश्वर हमसे चाहते हैं इन्हें हम बुद्धिमानी से इस्तेमाल करें.

3. हमारा जीवन एक पानी की नांव के समान है (अय्यूब 9:26)

sea 7331682 640 11zon seven symbol of life in the bible, what is life all about, जीवन क्या है, बाइबिल के अनुसार हमारा जीवन क्या है
Image by Kaskar 537 from Pixabay बाइबिल-के-अनुसार-हमारा-जीवन-क्या-है

यह तो तेजी से उस दिशा में बहती चली जाएगी जहाँ बहाव होगा और जहाँ की हवा चलेगी यह हमारे उपर निर्भर करता है हम इसे यूं ही बहाव में बहने देना चाहते हैं या बहाव के विरुद्ध वहां ले जाना चाहते हैं जहाँ हम चाहते हैं.

एक जीवित मछली भी हमेशा जल के बहाव के विरुद्ध बहती है लेकिन एक मरी हुई मच्छली जल धारा के साथ बह जाती है.

4. हमारा जीवन एक उकाब के समान है (अय्यूब 9:26)

उकाब एक ऐसा महान पक्षी है जो अपनी शांत उड़ान के लिए जाना जाता है लेकिन जब उसे अपना शिकार पकड़ना होता है तो वह अपनी पैनी नजरों से दूर से देखकर ही बड़ी तीव्र गति के साथ झपट्टा मारता है और अपने शिकार को पकड़ कर ऊंचाई पर ले जाता है.

इस नाशवान दुनिया में हमारे दिन बीतते जा रहे हैं क्या हम प्रभु यीशु के लिए लोगों को उद्धार में लाने के लिए कुछ कर रहे हैं? आइये नरक खाली करें और तीव्रता के साथ स्वर्ग को भरें. खोए हुओं को ढूंढे और उनके उद्धार के लिए कदम बढाएं.

5. हमारा जीवन जुलाहे की धड़की के समान है (अय्यूब 7:6)

परमेश्वर का दास अय्यूब अपने जीवन को एक जुलाहे की धड़की के समान बताता है. जो केवल एक हाथ की दूरी पर ही ले जाया जाता है फिर लाया जाता है लेकिन वहां से वह आगे नहीं बढ़ पाती क्योंकि वह बंधी हुई होती है. जब जुलाहा कपड़े को उससे बुन लेता है तो फिर धागा काट देता है.

अनेक बार हम भी विचार करते हैं सुबह हो रही है और रात हो रही है लेकिन हम कुछ उन्नति नहीं कर पा रहे हैं. हम भी कई बार अय्यूब के समान निराशा में आकर यही सोचते हैं हमारा जीवन एक दिन समाप्त हो जाएगा.

लेकिन जब हम प्रभु पर विश्वास करते हैं तो हम आत्मिक स्वतन्त्रता को प्राप्त कर पाते हैं. लेकिन हमारे पास एक जीवित आश है प्रभु यीशु जो कोई प्रभु में है वो मरेगा भी तो जी उठेगा.

6. हमारा जीवन वायु के समान है (अय्यूब 7:7)

board 2433982 640 11zon seven symbol of life in the bible, what is life all about, जीवन क्या है, बाइबिल के अनुसार हमारा जीवन क्या है
Image by Gerd Altmann from Pixabay बाइबिल-के-अनुसार-हमारा-जीवन-क्या-है

जिस प्रकार वायु एक स्थान से दूसरे स्थान में बहती है और कहीं भी ठहरती नहीं कई बार एक मनुष्य का जीवन भी इसी प्रकार हो जाता है जब वह निराशा में होकर कोई निर्णय नहीं ले पाता.

लेकिन परमेश्वर का दास दाउद कहता है, यहोवा की करूणा उसके डरवैयों पर युग युग, और उसका धर्म उनके नाती- पोतों पर भी प्रगट होता रहता है. अर्थात उन पर जो उसकी वाचा का पालन करते और उसके उपदेशों को स्मरण करके उन पर चलते हैं. (भजन 103:17-18)

7. हमारा जीवन छाया के समान ढल जाता है (अय्यूब 14:2)

अय्यूब बताते हैं जिस प्रकार छाया जो धूप के समय तो साथ रहती है लेकिन शाम होते होते जैसे जैसे सूरज ढलता है, वैसे वैसे हमारी छाया भी ढल जाती है. उसी प्रकार हमारा जीवन भी एक समय में ढल जाता है और जाता रहता है.

लेकिन हमारे लिए एक खुशखबरी है यदि हम अपने जीवन को बुद्धिमानी के साथ और परमेश्वर के वचन एवं निर्देश के अनुसार जीते हुए बिताएं तो परमेश्वर हमें अनंत जीवन देने का वायदा करते हैं. जहाँ का सूरज कभी नहीं ढलेगा और वहां न तो कभी भूख होगी और न प्यास.

Conclusion | निष्कर्ष

हालाकिं ये तमाम जीवन की उपमाएं परमेश्वर के दास ने अपने निराशा के समय में दी हैं. लेकिन जब उसने अपने मित्रों के लिए प्रार्थना की तब परमेश्वर ने उसे सब कुछ जो उसका नाश हो गया था दुगुना दिया और उसका सारा दुःख दूर किया.

लेकिन इन बातों से हम सीख सकते हैं हमारे जीवन को कितनी बुद्धिमानी के साथ व्यतीत करना है. जिस प्रकार राजा दाउद ने कहा, हमको दिन गिनने की समझ दे ताकि हम बुद्धिमान हो जाएं.

विश्वास करते हैं यह लेख कि बाइबिल के अनुसार हमारा जीवन क्या है | Seven Symbol of Life in The Bible पढ़कर आपको अच्छा लगा होगा कृपया कमेन्ट करके अवश्य बताएं आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं.. हमारे इन्स्ताग्राम को भी फोलो कर सकते हैं… और पॉडकास्ट को सुन सकते हैं

इन्हें भी पढ़े

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

बाइबिल-के-अनुसार-हमारा-जीवन-क्या-है
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं) rajeshkumarbavaria@gmail.com

Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top