हम-क्या-खोज-रहे-हैं

हम क्या खोज रहे हैं | 5 Benefits of Seeking God

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे की इस दुनिया में हम क्या खोज रहे हैं | 5 Benefits of Seeking God तो आइये शुरू करते हैं.

हम क्या खोज रहे हैं ? | 5 Benefits of Seeking God

हम-क्या-खोज-रहे-हैं
Image by Arek Socha from Pixabay हम-क्या-खोज-रहे-हैं
 मूर्ख ने अपने मन में कहा है, कोई परमेश्वर है ही नहीं। वे बिगड़ गए, उन्होंने घिनौने काम किए हैं, कोई सुकर्मी नहीं। परमेश्वर ने स्वर्ग में से मनुष्यों पर दृष्टि की है, कि देखे कि कोई बुद्धिमान, कोई परमेश्वर का खोजी है या नहीं। वे सब के सब भटक गए, वे सब भ्रष्ट हो गए; कोई सुकर्मी नहीं, एक भी नहीं। (भजन 14:1-3) 

हरेक व्यक्ति इस दुनिया में कुछ न कुछ खोज रहा है. वह अपने मन में हमेशा इसी कारण बैचेन रहता है. कोई धन खोज रहा है कोई शान्ति खोज रहा है. कोई समुद्र में खोज रहा है कोई आसमान में खोज रहा है. कोई कुछ और खोज रहा है.

आज आप क्या खोज रहे हैं ?

उपरोक्त वचन के अनुसार परमेश्वर ने देखा इस दुनिया में कोई मुझे अर्थात परमेश्वर को खोज रहा है कि नहीं तो पाया कोई भी परमेश्वर को खोज नहीं रहा.

वे सब के सब भटक गए, वे सब के सब भ्रष्ट हो गए. कोई भी अपने सृष्टिकर्ता परमेश्वर को ही नहीं खोज रहा है.

क्योंकि वह परमेश्वर को नहीं खोज रहा इसलिए उसकी सारी कि सारी खोज व्यर्थ है. वो केवल भटक रहा है. वो केवल व्यस्त है लेकिन सार्थक बातों में नहीं.

कुछ तो आप खोज रहे हैं.

आज मनुष्य अपने लिए सुख को खोज रहा है. मनुष्य इस सुख को मोज मस्ती में खोज रहा है. वो सोचता है कहीं कुछ उसे सुकून मिल जाए चाहे फिर उसके लिए गलत रास्ता भी अपनाना पड़े.

इसके लिए वह अलग अलग भोजन करना चाहता है, अलग अलग जगह जाना चाहता है और वो सब कुछ करना चाहता है जिसमें वह सोचता है कि उसे सुख मिल जाए. झण भर के आनन्द के लिए वह नशे में और बुरी बातों की खोज में डूब जाता है.

राजा सुलेमान भी जिसे परमेश्वर ने बहुत बुद्धिमान बनाया था वह कहता है व्यर्थ ही व्यर्थ है सब कुछ व्यर्थ है क्योंकि वह वस्तुओं में ख़ुशी ढूँढ़ रहा था हम यदि सही चीज गलत स्थान में ढूंढेंगे तो ऐसा ही कहेंगे की सब कुछ व्यर्थ है.

सभोपदेशक

हमें क्या खोजना चाहिए ?

इसका उत्तर है हमें यहोवा परमेश्वर को खोजना चाहिए. परमेश्वर के दिल कि चाहत है लोग अपने सृष्टिकर्ता अपने बनाने वाले को खोजें वह अपने खोजने वालों को प्रतिफल देता है. वह अति सहज से मिलने वाला परमेश्वर है. (भजन 46:1-3)

यहोवा और उसकी सामर्थ को खोजो, उसके दर्शन के लगातार खोजी बने रहो!

(भजन 105:4)

परमेश्वर को खोजने के 5 लाभ | 5 Benefits of Seeking God

1. किसी भली वस्तु कि घटी नहीं होगी (भजन 34;10) :- जवान सिंहों तो घटी होती और वे भूखे भी रह जाते हैं; परन्तु यहोवा के खोजियों को किसी भली वस्तु की घटी न होवेगी.

2. सारी वस्तुएं हमारी खोज करेंगीं (मत्ती 6:33) :- इसलिये पहिले तुम उसे राज्य और धर्म की खोज करो तो ये सब वस्तुएं भी तुम्हें मिल जाएंगी. परमेश्वर के राज्य कि खोज का मतलब है परमेश्वर कि खोज क्योंकि जहाँ राजा है वहीँ उसका राज्य है.

3. सभी डर और भयों से मुक्ति मिलेगी (भजन 34:4) :- राजा दाउद कहता है जब मैं यहोवा के पास गया उसने मुझे सभी डर से पूरी रीती से निर्भय कर दिया है. वो आपको और हमें भी पूरी रीती से निर्भय करेगा.

4. परमेश्वर को खोजने वाले हमेशा तक जीवित रहेंगे (आमोस 5:4) :- यहोवा, इस्राएल के घराने से यों कहता है, मेरी खोज में लगो, तब जीवित रहोगे. हम परमेश्वर को खोजने पर हमेशा हमेशा जीवित रहेंगे अर्थात अनंत जीवन प्राप्त करेंगे.

5. हम परमेश्वर को प्राप्त कर लेंगे (यिर्मयाह 29:13) :- तुम मुझे ढूंढ़ोगे और पाओगे भी; क्योंकि तुम अपने सम्पूर्ण मन से मेरे पास आओगे. ये परमेश्वर का हमसे वायदा है.

उदाहरण :- 2 इतिहास 15:1-15 में हम पाते हैं राजा आशा ने अपने जीवन में यहोवा परमेश्वर को अपने सम्पूर्ण मन से खोजना शुरू किया और अपनी सारी प्रजा को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित किया इसी कारण उसके जीवन में उसे आनंद मिला, 35 वर्ष तक अर्थात उसके पूरे जीवन काल तक कोई युद्ध नहीं हुआ जिसके कारण उसकी प्रजा और उसे विश्राम मिला और देश उन्नति करते रहा.

conclusion | निष्कर्ष

हमने देखा इस दुनिया में हम वस्तुओं में और अन्य किसी नशे या बुरी बात में सच्ची ख़ुशी नहीं प्राप्त कर सकते हमेशा का आनन्द केवल परमेश्वर के खोज में ही निहित है.

हम आज इस देह में रहते हुए प्रार्थना में और आराधना में समय बिताकर परमेश्वर को खोज सकते हैं. उसके वचनों को अर्थात बाइबिल का अध्ययन करके हम उसकी आज्ञा पालन करते हुए उसे खोज सकते हैं.

सवाल है क्या आज हम उसे खोज रहे हैं. हर बात में सबसे पहले उसे खोजें. प्रभु आपको बहुत आशीष दे.

आप हमारे ऑडियो संदेश को सुनने के लिए इस लिंक से व्हाटसप ग्रुप में जुड़ सकते हैं जुड़ने के लिए धन्यवाद.

हम-क्या-खोज-रहे-हैं
हम-क्या-खोज-रहे-हैं पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

इन्हें भी पढ़े

छोटे बच्चे की मजेदार कहानी

मजेदार कहानियां

चार मजेदार कहानियां

Short Funny Story

सास बहु की मजेदार कहानी

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

हम कैसे विश्वास को बढ़ा सकते हैं

प्रार्थना के 20 फायदे

प्रतिदिन बाइबल पढ़ने के 25 फायदे

प्रकाशितवाक्य की शिक्षा

Related Post

प्रभु यीशु मसीह के द्वारा सुनाई गई बेहतरीन कहानी

पवित्र आत्मा के फल क्या हैं

परमेश्वर का मित्र कौन बन सकता है

बाइबल के बेहतरीन 10 लघु संदेश

मानवजाति के लिए परमेश्वर के 5 अद्भुत वायदे

आप अपना दसवांश या सेवा हेतु भेंट इस बार कोड के जरिये प्रदान कर सकते हैं प्रभु आपको सुसमाचार प्रचार हेतु सहायता के लिए बहुत आशीष दे.

हम-क्या-खोज-रहे-हैं
हम-क्या-खोज-रहे-हैं

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं हम क्या खोज रहे हैं | 5 Benefits of Seeking God लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top