घर-में-सुख-शान्ति

घर में सुख-शान्ति और धन प्राप्ति के उपाय बाइबल में | 7 Top secret how to get blessings and Prosperity hindi

Spread the Gospel

हेलो दोस्तों आज हम देखेंगे बाइबिल के अनुसार 7 Top secret how to get blessings and Prosperity hindi मतलब घर में सुख-शान्ति और धन प्राप्ति के उपाय बाइबल में

1. सम्पूर्ण मन से परमेश्वर पर भरोषा करने से घर में सुख-शान्ति प्राप्त होती है

यहोवा को अपने सुख का मूल जान वह तेरे मनोरथों को पूरा करेगा. (भजन 37:4) अपनी बुद्धि का सहारा न लेना वरन सम्पूर्ण मन से यहोवा पर भरोषा करना तब वह तेरे लिए सीधा मार्ग निकालेगा. (नीतिवचन 3:5-6)

घर-में-सुख-शान्ति
Image by Charles McArthur from Pixabay घर-में-सुख-शान्ति

2. परमेश्वर के वचन की अगुवाई में चलने से घर में सुख-शान्ति प्राप्त होती है

तू मुझे जीवन का रास्ता दिखाएगा. तेरे निकट आनन्द की भरपूरी है तेरे दाहिने हाथ में सुख सर्वदा बना रहता है. (भजन 16:11)

बाइबल में जिस भी परिवार ने परमेश्वर के वचन की अगुवाई में चला उसके घर में परमेश्वर ने सुख शान्ति से और धन से भरपूर रखा है. जैसे राजा दाऊद और सुलेमान का परिवार.

पति पत्नी पर मजेदार कहानी

3. एकता से रहने से घर में सुख-शान्ति प्राप्त होती है

“देखो क्या ही भली और मनोहर बात है कि भाई लोग (प्रभु के लोग) आपस में मिलकर रहें” (भजन 133:1)

हम देखते हैं नूह के घर में उसकी पत्नी और उसके तीनो पुत्र एक साथ एक मन एकता में होकर रहते थे. परमेश्वर की आज्ञा के अनुसार कई वर्षों तक नूह ने एक जहाज को बना रहा था. और उसके जवान बेटे भी उसका साथ दे रहे थे.

हालाकि आज्ञा नूह को मिली थी लेकिन उसके तीनो पुत्र उसके साथ एकता में थे. और उनकी पत्नियाँ भी नूह की आज्ञा मानती थी.

यही कारण है परमेश्वर ने उस पूरे परिवार को उस महान जहाज में प्रवेश करने का अवसर दिया और उस परिवार के कारण ही आज पूरी दुनियां में लोग पाए जाते हैं.

जिस घर में सभी लोग मिलकर रहते हैं वह घर अपने आप में एक आशीषित घर है. परमेश्वर उस घर में आशीष देते हैं और सुख-शान्ति और बरकतें उस घर में होती रहती हैं.

4. माता पिता और बुजुर्गों का आदर करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है.

तू अपने माता पिता का आदर करना जिस से जिस से जो देश तेरा परमेश्वर तुझे देता है उस में तू बहुत दिन तक रहने पाए. (निर्गमन 20:12) माता पिता की सेवा करना और आदर करना उम्र को बढ़ाती है.

प्रेरणादायक शोर्ट stories इन हिंदी

5. घर में आराधना स्तुति करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है

  "तुम अपने परमेश्वर यहोवा की उपासना करना. तब वह तुम्हारे अन्न और जल में आशीष देगा और तुम्हारे बीच में से रोग दूर करेगा." (निर्गमन 23:25)

घर में सुख-शांन्ति और संवृद्धि का यह रहस्य परमेश्वर ने मूसा को बताया था जिसे उसने सम्पूर्ण इस्राएल और सारी मानव जाति को बता दिया. यदि हम अपने सृजनहार परमेश्वर की आराधना करते हैं और स्तुति करते हैं उसे धन्यवाद देते हैं. तब परमेश्वर हमारे घरों में सभी प्रकार की आशीषों से परिपूर्ण करता है.

धर्मियों के तम्बू में जयजयकार और उद्धार की ध्वनी सुनाई दे रही है. (भजन 118:15)

बच्चों के लिए बाइबल की कहानी

6. बच्चों को लगातार सही वचन की शिक्षा घर में सुख-शांति लेकर आती है

बच्चों को उसी मार्ग की शिक्षा दो जिसमें उनको चलना चाहिए और वह बुढापे में भी उसमें बना रहेगा. (नीतिवचन 22:6) इस्राएली लोग जब मिश्र में गुलाम थे तब लगभग 400 वर्षों में उन्होंने परमेश्वर की आज्ञा और उसके नियमों को भूल गए थे.

इसलिए वे गुलामी और लगातार कष्ट झेल रहे थे. लेकिन जब परमेश्वर ने उन्हें मूसा के द्वारा छुटकारा दिलवाया तो सबसे पहले परमेश्वर ने उन्हें यह आज्ञा दी कि अपने बच्चों को परमेश्वर के वचनों को उठते बैठते चलते फिरते समझाकर सिखाया करना…कि तुम्हारा परमेश्वर यहोवा ही एकमात्र परमेश्वर है…(व्यवस्था 6)

यदि हमारे परिवार में हम अपने बच्चों को सही शिक्षा नहीं देंगे तो संसार उन्हें गलत शिक्षा अवश्य देगा, जो उन्हें मोबाईल और टी. वी. के जरिये परोसा जा रहा है. और वे उसी शैतान की शिक्षा के गुलाम हो जाएंगे.

घर-में-सुख-शान्ति
www.freebibleimages.orgघर-में-सुख-शान्ति

धनवान और लाजर की कहानी

7. आपस में एक दूसरे की सुनने से घर में सुख-शान्ति बनी रहती है.

ज्यादातर तलाक लेने वाले पति पत्नी से पूछा जाता है, कि आप लोग तलाक क्यों ले रहे हैं. तो पति कहता है साहब ये मेरी सुनती नहीं, ये अपने माँ बाप की सुनती है, सहेलियों की सुनती हैं वही लोग इसके कान भरते हैं. लेकिन ये मेरी नहीं सुनती.

पत्नी से पूछा जाता है तुम्हें क्या समस्या है तो वह कहती है ये मेरी नहीं सुनते हमेशा फोन में लगे रहते हैं. इनको अपने दोस्तों से फुर्सत ही नहीं है. इन्होंने तो मुझे केवल नौकरानी समझ रखा है मेरी सुनते ही नहीं.

मां बाप बच्चों से परेशान है कि आजकल के बच्चे हमारी सुनते नहीं. मैं सोचता हूँ परमेश्वर भी कहते होंगे अरे ये सब इनके जीवन में इसलिए हो रहा है क्योंकि ये लोग मेरे वचन अर्थात मुझे सुनते ही नहीं.

तो समस्या का हल यह है यदि हम घर में आपस में एक दूसरे की सुने और फिर निर्णय लें. और सबसे बढ़कर एक साथ मिलकर प्रभु से प्रार्थना करें और उसकी सुनें.

तो वह हमारे परिवार के लिए अपनी लाभ की और बेहतरी की योजना बताएंगे और हमारा घर एक आशीषित सुखी शांन्ति वाला घर हो जाएगा.

इन्हें भी पढ़े

उपवास प्रार्थना कैसे करें ?

बाइबल की 20 बेहतरीन कहानियां

जीवन में दुःख और सुख दोनों जरूरी हैं

हिंदी सरमन आउटलाइन

यीशु की प्रार्थना

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

31 शोर्ट पावरफुल सरमन

यीशु कौन है


Spread the Gospel

1 thought on “घर में सुख-शान्ति और धन प्राप्ति के उपाय बाइबल में | 7 Top secret how to get blessings and Prosperity hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top