चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें

चमत्कार कैसे प्राप्त करें | How to Receive Miracle from God?

Spread the Gospel

दोस्तों, आज हम सीखेंगे चमत्कार कैसे प्राप्त करें | How to Receive Miracle from God? अनेक लोग सोचते हैं कि चमत्कारी शक्ति कैसे प्राप्त करें या अदृश्य शक्ति कैसे प्राप्त करें या उड़ने की शक्ति कैसे प्राप्त करें लेकिन बाइबल हमें बताती है कि परमेश्वर का चमत्कार कैसे प्राप्त करें.

चमत्कार कैसे प्राप्त करें | 5 biblical ways to Receive Miracle

कैसे प्राप्त करें 5 biblical ways to receive miracle, how to receive miracle from God, चमत्कार कैसे प्राप्त करें, चमत्कार कैसे होते हैं
Image by Gerd Altmann from Pixabay चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें

बाइबल चमत्कारों से भरी हुई है जहाँ परमेश्वर के लोगों के जीवन में अद्भुत चमत्कार हुए. जब हम उन घटनाओं को ध्यान से पढ़ते हैं जहाँ लोगों के साथ परमेश्वर ने चमत्कार किये हैं तो हमें पता चलता है, उन लोगों ने कुछ ऐसे काम किये जो परमेश्वर चाहते थे कि वे करें.

और जब उन्होंने उन कामों को किया या आज्ञाओं का पालन किया तब वे चमत्कार प्रगट हो गए. यदि हम भी उन्हीं कामों को करें तो हमारे जीवन में भी चमत्कार को प्राप्त कर सकते हैं. तो आइये उन घटनाओं को संक्षेप में देखते हैं.

Dangers of Limiting God

#1 – प्रार्थना चमत्कार लेकर आती हैं. (याकूब 5:16)

चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें
चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें https://www.freebibleimages.org/

धर्मी जन की सामर्थी प्रार्थना के प्रभाव से बहुत कुछ होता है. कोई भी चमत्कार बिना प्रार्थना के नहीं हुआ. जब कोई व्यक्ति टूट कर दिल से प्रार्थना करता है उसका प्रभाव से चमत्कार होता है.

जब मूसा ने इस्राएली सेना के लिए प्रार्थना की तब वह सेना जिसे युद्ध करने की कला नहीं आती थी लेकिन वो जीत गए. जब एलिया नबी ने प्रार्थना की तब स्वर्ग से आग गिरी.

जब हन्ना जो बाँझ थी प्रार्थना टूट कर प्रार्थना की तब शमुएल जैसे महान नबी का जन्म हुआ. प्रार्थना आज भी चमत्कार लेकर आती हैं.

#2 – संकट के समय परमेश्वर की स्तुति आराधना करके (2 इतिहास 20:1-26)

यहोशापात नामक राजा जो यरूशलेम के यहूदा में राज्य कर रहा था वो परमेश्वर का आदर करता और भय मानता था. एक दिन जब उसके राज्य में तीन राज्य की सेनाओं ने एक साथ चढ़ाई कर दी तब वह घबरा गया और उपवास प्रार्थना करके परमेश्वर की खोज करने लगा…

तब परमेश्वर ने अपने एक भविष्यवक्ता के द्वारा उसे एक उपाय बताया. कि उस युद्ध में तू स्तुति अराधना करते हुए जाना तुझे विजय प्राप्त होगी.

जब उसने ऐसा ही किया मतलब तीन विरोधी सेनाओं का सामना करने के लिए वह बाजे गाजे के साथ स्तुति अराधना करते हुए गया और क्या देखा की वहां पहले से सारे के सारे सैनिक मरे पड़े हैं वो आपस में लड़ कर मर चुके हैं.

तब राजा यहोशापात और उसके साथियों ने उन मरे हुए सेनाओं के मनभावने गहने उतार लिए गहने इतने सारे थे कि बटोरते बटोरते तीन दिन बीत गए.

अद्भुत चमत्कार…यदि आपके जीवन में भी समस्याओं ने घेर रखा है तो उसका सामना प्रभु की स्तुति और अराधना के साथ करें…

एक दिन घर में उपवास प्रार्थना रखवाएं और पूरा दिन प्रभु की स्तुति और अराधना में बिताएं. छुटकारा पक्का समझो.

10 steps how to be like Christ Jesus

#3 – जो कुछ वो तुम से कहे वैसा ही करना – आज्ञाकारिता (यूहन्ना 2:5)

चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें
चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें https://www.freebibleimages.org/

ये शब्द यीशु की माता ने कहे थे. जब यीशु मसीह अपने चेलों के साथ एक विवाह में आमंत्रित थे. और उसकी माता भी वहां मौजूद थी. वहां का पसंदीदा पेय दाखरस की कमी हो गई थी.

जैसा की अक्सर विवाह में हो जाता है कुछ न कुछ चीज की कमी हो ही जाती है. तब यीशु के पास आकर उसकी माता ने नौकरों को यह हिदायत देते हुए यह शब्द कहे थे.

जब यीशु ने वहां के पैर धोने वाले मटकों में पानी भरने को कहा, जब सेवकों ने वैसा ही किया जैसे प्रभु ने आदेश दिया तो वहां चमत्कार हुआ पानी बढ़िया उत्तम दाखरस में बदल चुका था.

हो सकता है प्रभु आपके मन में कलीसिया या किसी सेवकाई या किसी की भी मदद करने को कह रहा है उसे फौरन कर दीजिए…

क्योंकि उसकी आज्ञाकारिता चमत्कार लेकर आती है जिस प्रकार पतरस की नांव भी आज्ञा मानने के द्वारा मछलियों से भर गई थी. प्रभु आपकी झोली भी भरने जा रहे हैं.

एक आदर्श मसीही परिवार

#4 – चमत्कार पाने के लिए सामर्थी रीती से बोलना होगा (नीतिवचन 18:21)

चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें
चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें https://www.freebibleimages.org/

जीभ के वश में मृत्यु और जीवन दोनों होते हैं, और जो उसे काम में लाना जानता है वह उसका फल भोगेगा. एक बार परमेश्वर ने अपने एक नबी को एक तराई में लेकर गया वह तराई मरे हुए लोगों की हड्डियों से भरी हुई थी.

चारो तरफ केवल हड्डियाँ ही हड्डियाँ. फिर परमेश्वर ने उस दास (यहेजकेल) से पूछा, ‘क्या ये हड्डियाँ जीवित हो सकती हैं?

तब यहेजकेल ने कहा, परमेश्वर आप ही जानते हैं….तब परमेश्वर ने कहा, हड्डियों से भविष्वाणी करते हुए कह, बोल हे हड्डियों यहोवा का वचन सुनो….

और तुम जी उठोगी…और ऐसा ही हो गया. परमेश्वर आपसे भी कहता है अपनी समस्या के ही गुणगान मत गाते रहो बल्कि उन समस्या से कहो और भविष्यवाणी करते हुए बोलों और समस्या रूपी दीवार पूरी रीती से गिर जाएगी.

आदर्श पत्नी के 7 गुण

#5 – जो तुम्हें सताते हैं उनके लिए प्रार्थना करें (अय्यूब 42:10)

जब अय्यूब ने उनके लिए प्रार्थना की जो उसे यह बताने की कोशिश कर रहे थे की उसके पापों के कारण यह हुआ है.

तब परमेश्वर ने अय्यूब के जीवन में चमत्कार किया कि उसका सारा दुःख दूर किया और उसका जो कुछ खो गया था सब कुछ दुगना लौटा दिया.

और उसके बेटे बेटियाँ भी बहुत सुन्दर हुए. बहुत बार हम अपने सताने वालों की निंदा करते और दुखित होते हैं लेकिन बाइबल बताती है हमें अपने सताने वालों के लिए प्रार्थना करना चाहिए.

विश्वासियों का पिता अब्राहम ने भी अबिमेलेक के लिए प्रार्थना की जो उसकी पत्नी सारा को अपनी पत्नी बना लेने के लिए लेना चाह रहा था.

उस समय परमेश्वर ने अबिमेलेक को उसके सारे घराने समेत मार डालने का ठाना और उसके घराने की सारी स्त्रियों को बाँझ कर दिया.

तब अब्राहम की प्रार्थना के कारण परमेश्वर ने अबिमेलेक के सभी घराने को माफ़ कर दिया और उसके घराने की सभी स्त्रियाँ बच्चे जनने लगीं.

प्रार्थना के 20 फायदे

Conclusion

हाँ दोस्तों चमत्कार आज भी होते हैं बल्कि विश्वास करने वालों के लिए चमत्कार रोज होते हैं. बाइबल हमें सिखाती है हमारा परमेश्वर अपने लोगों के अद्भुत कार्य करंता है ताकि उनका विश्वास बढ़ सके.

यदि हम उपरोक्त बिन्दुओं को अपने जीवन में भी अमल करें तो अवश्य हमारे जीवन में भी चमत्कार होंगे.

यदि आपके जीवन में परमेश्वर ने कुछ चमत्कार किये हैं तो लोगों के विश्वास को बढाने के लिए कमेन्ट में अवश्य लिखें धन्यवाद.

कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं चमत्कार कैसे प्राप्त करें लेख आपको कैसा लगा.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

इन्हें भी पढ़ें

परमेश्वर की भेंट पर तीन अद्भुत कहानियां

यीशु कौन है

आज का बाइबिल वचन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

हिंदी सरमन आउटलाइन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

चमत्कार-कैसे-प्राप्त-करें
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top