परमेश्वर-का-प्रेम

परमेश्वर का प्रेम | What is God Love ? | Sermons Outline

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे परमेश्वर का प्रेम | What is God Love ? | Sermons Outline जिसमें हम देखेंगे परमेश्वर का प्रेम क्या है? हालाकिं हम सभी जानते हैं कि प्रेम सबसे उत्तम मार्ग है.

परमेश्वर का प्रेम क्या है? | आज का बाइबल संदेश

परमेश्वर-का-प्रेम
परमेश्वर-का-प्रेम Image by khamkhor from Pixabay
मैं उन से यह वाचा बान्धूंगा, कि मैं कभी उनका संग छोड़ कर उनका भला करना न छोड़ूंगा; और अपना भय मैं उनके मन से ऐसा उपजाऊंगा कि वे कभी मुझ से अलग होना न चाहेंगे. मैं बड़ी प्रसन्नता के साथ उनका भला करता रहूंगा, और सचमुच उन्हें इस देश में अपने सारे मन ओर प्राण से बसा दूंगा. (यिर्मयाह 32:40-41) 

इन वचनों में परमेश्वर का अथाह प्रेम दिखाई देता है. उसने इस्राएलियो से जो भी वायदा किया था उन सभी वायदों को परमेश्वर ने शब्दश: पूरा किया था.

उन्हें मिश्र की गुलामी से निकाल कर आजाद किया था और ऐसे वायदे के देश में लेकर आया था जहाँ दूध और मधु की धारा बहती है. मतलब बहुत ही आशीषित और उपजाऊ स्थान.

लेकिन समय के साथ साथ इस्राएली लोग परमेश्वर के प्रेम को भूल कर उन दूसरे अन्यजाती के लोगों के समान मूर्ति पूजा करके अपने आप को भ्रष्ट किया और अपने परमेश्वर को रिश दिलाया था.

जिसका परिणाम यह था कि परमेश्वर के लोग बार बार परेशानियों में फंस जाते थे. वे अपने ही देश में पराये लोगों के द्वारा गुलामी में चले जाते थे.

ऐसे समय में जब निराशा और बंधन ने उन्हें चारों ओर से घेर लिया था. जब उन्हें लगा अब कोई आशा नहीं रह गई.

लेकिन जब परमेश्वर का दास यिर्मयाह जो परमेश्वर के सामने रोने वाला एक भविष्यवक्ता था प्रार्थना किया तब परमेश्वर ने अपना दिल खोलकर लोगों के प्रति अपने प्रेम को इन वचनों के द्वारा प्रगट करता है.

परमेश्वर लोगों के अपना अगम्य प्रेम दिखाते हुए कहता है, “मैं उन्हें वापस लौटा ले आऊंगा और उनसे वाचा बांधूंगा

मतलब मैं कसम खाऊंगा कि मैं उनका संग छोड़कर उनका भला करना कभी न छोडूंगा. और अपना भय उनके मन में ऐसा उपजाऊँगा कि वे मुझसे कभी अलग न होना चाहेंगे.

मैं बड़ी प्रसन्नता के साथ उनका भला करता रहूँगा और सचमुच उन्हें देश में अपने सरे मन और प्राण से बसा दूंगा.

कोई स्थान इतना अंधकारमय नहीं है कि परमेश्वर का प्रकाश प्रवेश न कर सके और कोई भी हृदय इतना कठिन नहीं है कि उसके प्रेम से प्रज्वलित न हो सके.

उपरोक्त वचन से हम परमेश्वर के विषय में निम्नलिखित चार बातें सीखते हैं…

1. God of Love | प्रेम का परमेश्वर

परमेश्वर का प्रेम कभी विफल नहीं होता | God’s Love Never Fails परमेश्वर के दास रिक वारेन ने एक बार इस प्रकार कहा कि ‘परमेश्वर का प्रेम समुद्र की भाँती है जिसका प्रारंभ तो दिखाई देता है लेकिन अंत नहीं.

2. God of Restoration | बहाली/पुनर्स्थापन का परमेश्वर

आपकी परिस्थिति कितनी भी बदतर या भयानक क्यों न हो गई हो परमेश्वर के लिए कोई काम कठिन नहीं है. जिस प्रकार इस्राएलियों को परमेश्वर ने अनेक पापों के बाद भी अपने प्रेम के कारण उन्हें पुनर्स्थापित कर दिया.

अय्यूब के जीवन में जब सब कुछ चला गया लेकिन परमेश्वर ने उसे प्रार्थना के पश्चात अपने प्रेम से फिर से सब कुछ दुगुना लौटा दिया. उसी प्रकार विश्वास करें वह आपके जीवन में सब कुछ पुनर्स्थापित करने जा रहा है.

3. God of Planning | योजना बनाने वाला परमेश्वर

परमेश्वर की अद्भुत योजना में वह कहता है मैं उनके मन में अपना भय ऐसा उपजाऊँगा…परमेश्वर का भय मानना ही बुद्धि का आरम्भ है जहाँ से सारी आशीषें प्राप्त होती हैं.

वह कहता है मैं ऐसा करूँगा कि उनके मनों में तमाम बुराइयों को हटाकर अपना भय दे दूंगा ताकि वे मुझ से प्रेम करें और उस आशीष के सोते परमेश्वर को कभी न छोड़ें.

वो हमारे लगातार भलाई करने के विषय में योजना बनाता है. वो हमें हमारे देश में बसाएगा और हमारी पीढ़ी के लोगों को भी आशीष देता रहेगा.

"जब हमें लगता है अब बहुत देर हो गई है...परमेश्वर कहता है मेरे पास अभी भी तेरे लिए एक योजना (प्लान) है. "

4. God Never Fails | परमेश्वर कभी असफल नहीं होता

परमेश्वर हमसे इतना प्रेम करता है कि वह हमें कभी खोना नहीं चाहता. वो दुनिया के सभी लोगों को बचाना चाहता है वो चाहता है सभी लोगों का उद्धार हो जाए इसलिए उसने अपना एकलौता बेटा भी हम मानवजाति के लिए दे दिया.

वो कभी नहीं कहता कि अब मेरे पास बहुत से लोग हो गए हैं..वो आपको भी चाहता है कि उसके राज्य में शामिल हो जाएं.

हो सकता है आपके अपने Plan योजनाएं Fail हो जाएं. आपके द्वारा आपका परिवार Fail हो जाए. या आपके परिवार के द्वारा आप fail हो जाए लेकिन जब तक आप परमेश्वर पर विश्वास करते हैं वो आपको कभी fail नहीं होने देगा.

Conclusion

मेरा जीवन केवल तनाव-मुक्त (टेंसन फ्री) है, क्योंकि मुझे पता है कि मेरे पास एक परमेश्वर है जो मुझे किसी भी चीज़ से अधिक बेहद प्यार करता है और एक दिन मैं उसके साथ अनंत काल बिताऊँगा. आमेन

यह संदेश बहन कुमारी मीरा ने एक शाम की प्रार्थना में ऑनलाइन दिया था यदि आपको यह यह संदेश के द्वारा आशीष मिली है तो कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं परमेश्वर का प्रेम लेख आपको कैसा लगा.

बाइबल का परमेश्वर के विषय में और जानने के लिए आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

इन्हें भी पढ़ें

परमेश्वर की भेंट पर तीन अद्भुत कहानियां

क्रूस की कथा क्या है

चमत्कार पाने के 5 तरीके

आदर्श पत्नी के 7 गुण

हिंदी सरमन आउटलाइन

प्रार्थना के 20 फायदे

परमेश्वर-का-प्रेम
Meera Kumari  (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और भारत के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में नर्स के रूप से लोगों की सेवा करती हैं )

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top