यीशु-मसीह-का-दूसरा-आगमन

यीशु मसीह का दूसरा आगमन के 8 चिन्ह | Top Amazing Sings of Second Coming of Jesus Christ

Spread the Gospel

यीशु मसीह का दूसरा आगमन के 8 चिन्ह के विषय में आज हम पढेंगे. हमारे हिंदी बाइबल स्टडी का यह विषय बहुत जरूरी हैं क्योंकि एक तिहाई बाइबल यीशु का दूसरा आगमन के विषय में बताती है. तो आइये शुरू करते हैं

यीशु-मसीह-का-दूसरा-आगमन
Image by Darelle from Pixabayयीशु-मसीह-का-दूसरा-आगमन

यीशु मसीह का दूसरा आगमन

यीशु मसीह का पहला आगमन हो चूका है, वो सारे मानव जाति का उद्धार करने के लिए मानव रूप बनकर इस पृथ्वी पर आ चुके हैं. और बाइबल कहती है परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि अपना एकलौता पुत्र दे दिया ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे वह नाश न हो बल्कि अनंत जीवन पाए.

एक बार प्रभु यीशु मसीह के चेले एकांत में उसके पास आकर यीशु से पूछने लगे, "हमें बता कि ये बातें कब होंगी ? तेरे आने का और जगत का अंत का क्या चिन्ह होगा?" (मत्ती 24:3) 

इसका अर्थ है यीशु मसीह का आगमन और जगत का अंत साथ साथ होगा और इस सवाल के जवाब या उत्तर के रूप में यीशु ने यह बताया की यीशु मसीह कब आएंगे…और यीशु का दूसरा आगमन का क्या क्या चिन्ह होंगे.

यीशु मसीह कौन है जानने के लिए पढ़ें

यीशु मसीह की मुख्य शिक्षाएं जानने के लिए पढ़ें

यीशु मसीह की मृत्यु कब और क्यों हुई जानने के लिए पढ़ें

परमेश्वर की 10 विशेषताएँ जानने के लिए पढ़ें

यीशु मसीह का आने का समय कब होगा

यीशु मसीह कब आएगा इस सवाल का जवाब कोई नहीं दे सकता क्योंकि यीशु मसीह ने स्वयं कहा था (मत्ती 24:36) उस समय को कोई नहीं जानता न तो स्वर्ग दूत न कोई कोई मनुष्य लेकिन सिर्फ पिता परमेश्वर ही जानते हैं.

तो जब कोई कहे की वह बता सकता है यह उस दिनांक को बता रहा है जब यीशु मसीह आयेंगे तो वह व्यक्ति सच नहीं बोल रहा है. इसलिए उन पर भरोषा मत करना. लेकिन यह सच है कि यीशु मसीह का पुनरागमन होगा तो वह कब होगा इसके कुछ चिन्हं हम देखेंगे.

1. सताव बहुत बढ़ जाएगा

यीशु मसीह का दूसरा आगमन से पहले इस दुनिया में मसीह लोगों को बहुत सताया जाएगा. प्रभु यीशु ने स्वयं कहा था, “तब वे क्लेश देने के लिए वे तुम्हें पकडवाएंगे और तुम्हें मार डालेंगे.” (मत्ती 24:9)

आज धर्म परिवर्तन के नाम पर जाति समुदाय के नाम पर मसीही लोगों को बहुत सताया जा रहा है. लेकिन मैं उन लोगों को प्रोत्साहित करना चाहता हूँ.

यदि हम अंत तक विश्वास योग्य बने रहे तो हमें जीवन का मुकुट मिलेगा यह वायदा प्रभु यीशु ने किया है…और प्रकाशित वाक्य की पुस्तक में लिखा है..

फिर मैं ने सिंहासन देखे, और उन पर लोग बैठ गए, और उन को न्याय करने का अधिकार दिया गया; और उन की आत्माओं को भी देखा, जिन के सिर यीशु की गवाही देने और परमेश्वर के वचन के कारण काटे गए थे;

और जिन्होंने न उस पशु की, और न उस की मूरत की पूजा की थी, और न उस की छाप अपने माथे और हाथों पर ली थी; वे जीवित हो कर मसीह के साथ हजार वर्ष तक राज्य करते रहे। (प्रकाशितवाक्य 20:3)

2. प्रभु यीशु मसीह का दूसरा आगमन में प्राकृतिक आपदाएं होंगी

कोरोना 2019 एक विश्वव्यापी महामारी एक भयानक उदाहरण हैं, कि प्रभु की भविष्यवाणी पूरी हो रही है. प्रभु ने कहा, जगह जगह अकाल पड़ेंगे, और भूकंप होंगे (मत्ती 24:7)

3. युद्ध और लड़ाइयाँ होंगी

“तुम लड़ाई और लड़ाइयों की की चर्चा सुनोगे.” (मत्ती 24:6) हम देखते हैं इन दिनों यूक्रेन और रूस की लड़ाई हम देख रहे हैं और इस प्रकार पूरे विश्व में हरेक देश ने ऐसे मिशाईल और हथियार बना चुके हैं ताकि तीसरा विश्व युद्ध हो और सब कुछ समाप्त हो जाए.

4. लोगों को भरमाया जाएगा

“प्रभु यीशु ने कहा, बहुत से ऐसे होंगे जो मेरे नाम से आकर से आकर बहुतों को भरमाएंगे.” (मत्ती 24:5, 11-14) आज बहुत से लोग गलत शिक्षाओं के द्वारा और गलत भविष्यवाणी के द्वारा लोगों को भ्रम में डाल रहे हैं. प्रभु ने कहा था, जब लोग कहें देखो वह वहाँ है या यहाँ है तुम भरमाए न जाना.

5. लोगों का ज्ञान बहुत बढ़ जाएगा

 तू इस पुस्तक पर मुहर कर के इन वचनों को अन्त समय तक के लिये बन्द रख। और बहुत लोग पूछ-पाछ और ढूंढ-ढांढ करेंगे, और इस से ज्ञान बढ़ भी जाएगा. (दानिएल 12:4)

यीशु मसीह के दूसरे आगमन के चिन्ह में एक चिन्ह यह भी है कि लोगों का ज्ञान बहुत बढ़ जाएगा. आज ज्ञान किसी दसवी क्लास के बच्चे को है वह कुछ सदियों पहले किसी वैज्ञानिक को भी नहीं था. आज के इस इन्टरनेट के युग का इंतजार लोग हजारो वर्षों से कर रहे थे.

6. अंतिम दिनों में लोगों की बुराई बहुत बढ़ जाएगी

संत पौलुस ने अपने जवान शिष्य तीमुथियुस को सिखाते हुए कहते हैं, यह जान रख, कि अन्तिम दिनों में कठिन समय आएंगे। क्योंकि मनुष्य अपस्वार्थी, लोभी, डींगमार, अभिमानी, निन्दक, माता-पिता की आज्ञा टालने वाले, कृतघ्न, अपवित्र।

दयारिहत, क्षमारिहत, दोष लगाने वाले, असंयमी, कठोर, भले के बैरी, विश्वासघाती, ढीठ, घमण्डी, और परमेश्वर के नहीं वरन सुखविलास ही के चाहने वाले होंगे। वे भक्ति का भेष तो धरेंगे, पर उस की शक्ति को न मानेंगे; ऐसों से परे रहना। (2 तीमुथियुस 3:1-5)

7. दाहिने हाथ में बायोचिप को प्रत्यारोपण करना

और उस ने छोटे, बड़े, धनी, कंगाल, स्वत्रंत, दास सब के दाहिने हाथ या उन के माथे पर एक एक छाप करा दी। कि उस को छोड़ जिस पर छाप अर्थात उस पशु का नाम, या उसके नाम का अंक हो, और कोई लेन देन न कर सके।

ज्ञान इसी में है, जिसे बुद्धि हो, वह इस पशु का अंक जोड़ ले, क्योंकि मनुष्य का अंक है, और उसका अंक छ: सौ छियासठ है. (प्रकाशितवाक्य 13:16-18)

इस वचन के अनुसार अंत के दिनों में जब यीशु मसीह का पुनरागमन होने वाला होगा तब संसार में दाहिने हाथ में या उन के माथे पर एक एक छाप दी जाएगी. जिसके द्वारा लेन देन कर सकें.

देखिये बाइबल लगभग दो हजार वर्ष पहले लिखी गई उस समय ऐसा कोई भी विज्ञान विकसित नहीं हुआ था कि पैसे का लेन-देन जिसे हम आज की भाषा में मनी ट्रांसफर कहते हैं.

हो सके लेकिन आज हम देख रहे हैं अनेकों देशों में यह नियम बना दिया गया है यदि आपको इस देश में कुछ भी खरीदारी करना है या लेन-देन बिना उस चिप को लगाए नहीं कर सकते.

आप इसे इस चित्र की सहायता से समझ सकते हैं. ये ही अंत के समय के चिन्ह हैं

यीशु-मसीह-का-दूसरा-आगमन
यीशु-मसीह-का-दूसरा-आगमन

7. सुसमाचार का प्रचार पूरी दुनिया में किया जाएगा

प्रभु यीशु ने कहा था, “और राज्य का यह सुसमाचार सारे जगत में प्रचार क्या जाएगा.” (मत्ती 24:14) यीशु मसीह द्वितीय आगमन के चिन्ह में एक चिन्ह यह भी है, कि सुसमाचार पूरी दुनिया में सुनाया जाएगा.

आज अनेक माध्यम हैं जिसके जरिये सुसमाचार पूरी दुनिया में सुनाया जा रहा है एक माध्यम यह भी है जिसमें इस लेख को आप पढ़ रहे हैं. और सुन रहे हैं.

आज हर गाँव हर शहर और देश में किसी न किसी माध्यम से सुसमाचार सुनाया जा रहा है. राज्य का यह सुसमाचार हम सबको भी सुनाना है.

8. बड़े बड़े चिन्ह चमत्कार होंगे

यीशु मसीह के दूसरे आगमन के संकेत यह भी होंगे की लोग बड़े बड़े चिन्ह और चमत्कार दिखाएगे. “बड़े चिन्ह और अद्भुत काम दिखाएगे कि यदि हो सके तो चुने हुओं को भी भरमा दें. ” मत्ती 24:24)

यदि आज के सन्दर्भ में देखें तो हम पाते हैं बहुत से ऐसे बाबा या झूठे शिक्षक उठ खड़े हुए हैं जो अद्भुत अद्भुत करतब कर के दिखा रहे हैं.

कोई आपके बैंक एकाउंट का नम्बर बता रहा है तो कोई बैंक में कैसे पैसे आयेंगे यह बता रहा है. ये संकेत दरसल यीशु मसीह के दूसरे आगमन के संकेत हैं.

यीशु मसीह का दूसरा आगमन क्यों होगा

सवाल उठता है मसीह के आने का उद्देश्य क्या है… यीशु मसीह जब आयेंगे तो जो उन पर विश्वास करते हैं वे प्रतिफल पायेंगे. सबसे पहले उन्हें जो उस पर विश्वास करते हैं वे अपने उद्धारकर्ता से मिलेंगे.

और हम जहाँ जाने वाले हैं अर्थात स्वर्ग प्राप्त होगा. फिर यीशु मसीह के दूसरे आगमन पर शैतान को वो मिलेगा जिसका वह हकदार है अर्थात नरक. उसे नरक के अथाह अग्नि कुण्ड में डाला जाएगा. (2 थिस. 1:6-10)

यीशु मसीह आने वाले हैं यह कैसे पता चलेगा

1 थिस्सलुनीकियों 4:16-17 क्योंकि प्रभु आप ही स्वर्ग से उतरेगा; उस समय ललकार, और प्रधान दूत का शब्द सुनाई देगा, और परमेश्वर की तुरही फूंकी जाएगी, और जो मसीह में मरे हैं, वे पहिले जी उठेंगे।

वचन 17 – तब हम जो जीवित और बचे रहेंगे, उन के साथ बादलों पर उठा लिए जाएंगे, कि हवा में प्रभु से मिलें, और इस रीति से हम सदा प्रभु के साथ रहेंगे।

इन् दोनों वचनों के अनुसार हम देखते हैं यीशु मसीह के आगमन में ललकार होगा प्रधान दूत का शब्द होगा और परमेश्वर की तुरही फूँकी जाएगी. और जो मसीह में मरे हुए हैं वो जीवित हो जाएंगे और हम प्रभु के साथ हवा में मिलेंगे.

यह सब पलक झपकते होगा. क्षण भर में होगा और हम मनुष्य के पुत्र को आकाश के बादलों पर आते देखेंगे (मत्ती 24:3)

How do we prepare for the second coming of Christ | हम यीशु मसीह के आगमन की तैयारी कैसे करें

Yeshu masih jald aane wala hai इसलिए हमें अपना जीवन उसके साथ जाने के लिए तैयार करना चाहिए उसके लिए सबसे पहले हमें…

पवित्र जीवन जीना होगा– जैसा वह पवित्र है वैसा हमें भी पवित्र होना होगा…(1 यूहन्ना 3:3) वह अपनी पवित्र दुल्हन अर्थात कलीसिया को लेने आ रहे हैं.

हमें प्रार्थना का जीवन जीना होगा– जागते रहो और प्रार्थना करते रहो, ताकि तुम परीक्षा में न पड़ो. मत्ती 26:41

विश्वासियों के साथ संगती का जीवन जीना होगा. (इब्रानियों 10:25) हम बाइबल में पाते हैं लिखा है, ज्यों ज्यों तुम उस दिन को निकट आते देखो तो एक दूसरे के साथ इकट्टा होना न छोड़ो.

second coming of Jesus Christ bible verse

Old Testament verses about the second coming of Christ. - मुझे तो निश्चय है, कि मेरा छुड़ाने वाला जीवित है, और वह अन्त में पृथ्वी पर खड़ा होगा।(अय्यूब 19:25) 

second coming of Jesus Christ bible verse revelation – देखो, वह बादलों के साथ आने वाला है; और हर एक आंख उसे देखेगी, वरन जिन्हों ने उसे बेधा था, वे भी उसे देखेंगे, और पृथ्वी के सारे कुल उसके कारण छाती पीटेंगे। हां। आमीन॥ (प्रकाशित वाक्य 1:7

अनेक लोग पूछते हैं How many days until Jesus comes back to earth तो उन्हें बाइबल के ये दो वचनों को पढना चाहिए. मत्ती 24:43-44 और 1 थिस्सलुनीकियों 5:2 जैसे एक घर में चोर घुसता है उसके विषय में कोई नहीं जानता है उसी प्रकार यीशु मसीह का आगमन तब होगा जब कोई उम्मीद ही नहीं कर रहा होगा.

प्रिय भाइयों और बहनों यीशु मसीह के दुसरे आगमन के चिन्ह देखते हुए और इन सभी वचनों से स्पष्ट है कि यीशु मसीह आने वाला है और यीशु मसीह के आने का समय बिलकुल निकट आ पहुंचा है इसलिए आइये अपने विश्वास को थामें रहें. ताकि उसके दूसरे आगमन में हम भी उसके साथ जा सकें.

इन्हें भी पढ़ें Related Post

शोर्ट सरमन जीभ की सामर्थ

घर में सुख शान्ति के अचूक उपाय

सुसमाचार (धनवान और लाजर की कहानी से )

हमेशा खुश कैसे रहें


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top