पवित्र-आत्मा-आपका-इंतजार-कर-रहा-है

पवित्र आत्मा आपका इंतजार कर रहा है | What to preach on sunday

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम सीखेंगे पवित्र आत्मा आपका इंतजार कर रहा है | What to preach on sunday कई बार एक विचार जो परमेश्वर की ओर से होता है वह हमारे पूरे जीवन को बदल देता है ऐसे ही दो विचार यहाँ प्रस्तुत कर रहा हूँ तो आइये शुरू करते हैं.

पवित्र आत्मा आपका इंतजार कर रहा है | What to preach on sunday

पवित्र-आत्मा-आपका-इंतजार-कर-रहा-है
पवित्र-आत्मा-आपका-इंतजार-कर-रहा-है Image by Gerd Altmann from Pixabay

परन्तु जब पवित्र आत्मा तुम पर आएगा तब तुम सामर्थ पाओगे; और यरूशलेम और सारे यहूदिया और सामरिया में, और पृथ्वी की छोर तक मेरे गवाह होगे.

(प्रेरित 1:8)

ये प्रतिज्ञा यीशु मसीह पवित्र आत्मा आने से पहले की थी. जब वे स्वर्ग में जाने वाले ही थे. 

लेकिन अब तो वह पवित्रात्मा आ चुका है. वह पवित्र आत्मा हमारे अंदर रहता है. उसने हमें अपना मन्दिर बना लिया है. वो महान सहायक और सलाहकार है…

वो सामर्थ देता है, अगुवाई करता है, वो प्रभु के वचनों से लेकर हमें सिखाता है मतलब वो ही पवित्रशास्त्र का जबरदस्त शिक्षक है.

प्रभु ने कहा था उसके आते ही तुम सामर्थ्य पाओगे और दुनिया को बदल कर रख दोगे शुरुआत यरूशलेम अर्थात तुम्हारे अपने शहर और घर से होगी…

तो अब इन्तजार किस बात का. किस चीज के लिए हम रुके हुए हैं. क्या हम हमारा अपना संसार बदल रहे हैं. क्या हमारे अन्दर बदलाव हुआ है. उस महान सामर्थ का हम कर क्या रहे हैं. 

हो सकता है जिस परमेश्वर पवित्रात्मा के लिए हम इंतजार कर रहे हैं. वो पवित्र आत्मा आपका इंतजार कर रहा है.

उसकी सामर्थ्य तभी संचालित होगी जब हम उसके गवाह बनेंगे. क्या हम उसके जीवित गवाह हैं क्या हम लोगों के सामने उसकी गवाही दे पा रहे हैं. 

जिस प्रकार एक तोप के गोले की ताकत कोई नहीं पहचान सकता उसकी ताकत भण्डार गृह में रखने में नहीं है उसे उठा कर दीवार पर पटकने पर भी नहीं पहचान सकते उसकी ताकत तभी पता चलेगी जब उसे उस तोप में डाल कर उसमें आग न लगाया जाए. 

और जब ऐसा किया जाएगा तब उसकी विस्फोटक ताकत का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. उसके सामने फिर चाहे जो आ जाए उसे वह चकनाचूर कर देगा…

ठीक उसी तरह सर्वशक्तिमान पवित्र आत्मा तो हमारे अन्दर है लेकिन जब तक हम उसकी गवाही नहीं देते और उसके जीवित गवाह नहीं बनते वो विस्फोटक सामर्थ शांत ज्वालामुखी के पहाड़ के समान रहेगी.

उसके लिए हमें निकलना होगा और जितना जानते हैं उसी विश्वास के अनुसार उसकी गवाही देना होगा. और तब हम अपने संसार को बदलते देखेंगे पहले यरूशलेम फिर यहूदिया और फिर जगत के छोर तक….

बाइबिल में विधवा की प्रार्थना | Parable of the persistent widow

पवित्र-आत्मा-आपका-इंतजार
पवित्र-आत्मा-आपका-इंतजार-कर-रहा-है https://www.freebibleimages.org/
फिर उस ने इस के विषय में कि नित्य प्रार्थना करना और हियाव न छोड़ना चाहिए उन से यह दृष्टान्त कहा. (लूका 18:1)

बाइबिल की मेरी पसंदीदा बेहतरीन कहानियों में से ये कहानी भी है.

यहाँ प्रभु यीशु ने जो एक विधवा की कहानी सुनाई कि यह विधवा का कुछ कानूनी मसले को हल करना था जिसके लिए वह एक दुष्ट और भ्रष्ट जज के पास जाती है

 लेकिन उसके हटीले मन के कारण वह उस विधवा की नहीं सुनता है. लेकिन वह हिम्मत नहीं हारती बल्कि बार बार उसके पास न्याय मांगने जाती है. 

और अंत में उसके नाक में दम कर देती है. तंग आकर वह दुष्ट जज भी उस बूढी विधवा का न्याय चुका देता है. 

शायद यीशु मसीह इस कहानी को सुनाने के बाद मुस्कुराते हुए अपने चेलों से पूछा होगा. 

जब एक विधवा के बार बार मांगने पर दुष्ट हटीला जज भी पिघल गया तो क्या हमारा स्वर्गीय दयालु पिता परमेश्वर हमारे बार बार मांगने पर नहीं देगा…?? 

प्रभु ने कहा क्यों नहीं देगा…कई बार हमें जब ऐसा लगता है कि हमारी प्रार्थनाएं सुनी नहीं जा रही मेरी सलाह है इस अध्याय को दो बार जोर जोर से पढ़ें. आपको जवाब मिल जाएगा. 

हो सकता है कई बार हम हिम्मत हार जाते हैं और प्रार्थना में ढीले हो जाते हैं. हो सकता है कई बार हम जो मांग रहे हैं उसे प्राप्त करने के लिए अभी स्वयं हम तैयार नहीं हैं. 

हो सकता है परमेश्वर आपको उस प्रार्थना के उत्तर के लिए तैयार कर रहा है. या आपके दिल को तैयार कर रहा है कि वो आपके लिए है ही नहीं बल्कि उससे कुछ बेहतर आपके लिए तैयार किया हुआ है. 

विश्वास करें वो देर नहीं करेगा. और आपके साथ गलत होने नहीं देगा.

Conclusion

विश्वास करता हूँ ये दो कहानियां आपको पसंद आई होंगी. ये दो लघु संदेश. बाइबिल में विधवा की प्रार्थना और पवित्र आत्मा आपका इंतजार कर रहा है Daily devotion के रूप में आप ले सकते हैं.

यदि आप प्रतिदिन बाइबिल मनन पढना चाहते हैं तो आप हमारे बाइबिल वाणी एप्प को डाउनलोड भी कर सकते हैं और लोगों को भी शेयर कर सकते हैं. कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

इन्हें भी पढ़ें

परमेश्वर की भेंट पर तीन अद्भुत कहानियां

यीशु कौन है

आज का बाइबिल वचन

हिंदी सरमन आउटलाइन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

हिंदी सरमन आउटलाइन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

पवित्र-आत्मा-आपका-इंतजार-कर-रहा-है
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top