प्रभु-का-दास

Powerful Sermon for pastor and leader in hindi | प्रभु का दास

Spread the Gospel

दोस्तों आज हम Powerful Sermon for pastor and leader in hindi | प्रभु का दास के विषय में पढने जा रहे हैं. यह बाइबिल मैसेज पासवानो और कलीसिया के अगुवों के लिए है तो आइये शुरू करते हैं.

प्रभु का दास

प्रभु-का-दास
Image by StockSnap from Pixabay प्रभु-का-दास

मेरे दास को देखो जिसे मैं संभाले हूं, मेरे चुने हुए को, जिस से मेरा जी प्रसन्न है; मैं ने उस पर अपना आत्मा रखा है, वह अन्यजातियों के लिये न्याय प्रगट करेगा न वह चिल्लाएगा और न ऊंचे शब्द से बोलेगा, न सड़क में अपनी वाणी सुनायेगा, कुचले हुए नरकट को वह न तोड़ेगा और न टिमटिमाती बत्ती को बुझाएगा; वह सच्चाई से न्याय चुकाएगा. वह न थकेगा और न हियाव छोड़ेगा जब तक वह न्याय को पृथ्वी पर स्थिर न करे; और द्वीपों के लोग उसकी व्यवस्था की बाट जोहेंगे. (यशायाह 42:1-3)

1. मेरे दास को देखो, जिसे मैं सम्हाले हूँ. (वचन 1)

प्रभु के दास और पासवानो के लिए मेरे दिल में बहुत आदर है, और उनका आदर करना भी चाहिए क्योंकि वे दुगुने आदर के योग्य हैं. यहाँ भविष्यवक्ता यशायाह के जरिये परमेश्वर कह रहे हैं.

मेरे दास को देखो, जिसे मैं सम्हाले हूँ. यदि आप परमेश्वर के दास हैं तो स्मरण रखें आपको स्वयं परमेश्वर सम्हाले हुए है.

उसकी निगाहें आपकी ओर हैं. वो मानो सारी दुनिया से कह रहा है मेरे दास को देखो, इस पर ध्यान दो मैं इसे सम्हाले हुए हूँ.

जिसे परमेश्वर सम्हाले उसे फिर किसी और सहारे की जरूरत नहीं. और जिसका सम्हालने वाला सेनाओं का परमेश्वर यहोवा हो उसका विरोधी फिर कौन हो सकता है.

2. मेरे चुने हुए को, जिस से मेरा जी प्रसन्न है (वचन 1 b)

परमेश्वर के दास का चुनाव परमेश्वर ही करता है, वो कहता है तुमने मुझे नहीं चुना बल्कि मैंने तुम्हें चुना है (यूहन्ना 15:16 ) उसने अपने दास जगत की उत्पत्ति से पहले ही चुन लिया ताकि उसका वो भला काम पूरा हो सके.

परमेश्वर कहता है वो अपने दास से क्रोधित नहीं बल्कि प्रसन्न है. इसलिए हम जो उसके दास हैं डर डर के भयभीत होकर जीने की जरूरत नहीं है.

3. मैं ने उस पर अपना आत्मा रखा है (वचन 1c)

परमेश्वर अपने दास के ऊपर अपना पवित्र आत्मा रखता है जो उसे बल देता है और मार्गदर्शन प्रदान करता है. बाइबल कहती है जब वो सहायक आएगा अर्थात पवित्रात्मा आएगा तो तुम सामर्थ पाओगे और वो तुम्हें मेरे वचनों से लेकर समझाएगा.

ऐसे वक्त में जब कुछ सूझता नहीं जब कठिन दौर से होकर जाना होता है पवित्रात्मा ही है अपने दासों को हियाव बंधाता है और तसल्ली देता है. पवित्र आत्मा साहस देता है ताकि जाति जाति के बीच न्याय की बात कह सके.

4. वह न तो चिल्लाएगा न ऊचे शब्द से बोलेगा न अपनी वाणी सुनाएगा. (वचन 2 )

प्रभु का दास अपनी वाणी नहीं सुनाएगा उसका काम है यहोवा की वाणी के लिए आवाज लगाना. सारे जगत में जाकर सभी जातियों के लोगों को सुसमाचार सुनाना है न कि अपनी वाणी या अपनी फिलोसोफी सुनाना है.

बहुत से लोग अंत के दिनों में अपना मत कथा कहानियों में लगाएगे. सच्चे वचन पर कानो को नहीं लगाएगे. खराई का वचन लोग नहीं सुनना चाहते लेकिन प्रभु का दास यहोवा के वचन को खराई से स्पष्ट रूप से सुनाएगा.

5. कुचले हुए नरकट को वह न तोड़ेगा और न टिमटिमाती बत्ती को बुझाएगा (वचन 3)

परमेश्वर के दास परमेश्वर की सामर्थ्य में ऐसा बोलता है ताकि एक निराश और हतास लोगों के जीवन में भी जैसे जीवन का स्वास फूक देता है. वो कभी कमजोर लोगों को गिराता नहीं बल्कि हमेशा लोगों को प्रोत्साहन के लिए उत्साहित करते हुए बोलता है.

किसी परमेश्वर के दास को लगता है कि कोई परिवार बहुत दुःख से होकर जा रहा है तो वह वहां जाकर उनके दुःख में सहायता करता है और उन्हें उस दुःख से बाहर आने का भरसक प्रयत्न करता है. मतलब टिमटिमाती बत्ती को नहीं बुझाता.

6. वह सच्चाई से न्याय चुकाएगा (वचन 3b)

एक प्रभु का दास मुंह देखा न्याय नहीं करता मतलब वह पक्षपात नहीं करता चाहे अमीर हो या गरीब वह सभी को एक समान देखता है.

नातान नबी के समान राजा दाउद की आँखों में आँखे डालकर स्पष्ट रूप से कहता है हे राजा पाप तूने किया है. प्रभु के दास के कांधो में बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.

7. वह न थकेगा और न हियाव छोड़ेगा (वचन 4)

एक प्रभु के दास को थकना मना है. हर प्रोफेसन में मतलब हर जॉब में एक समय सीमा होती है लेकिन प्रभु के दास का काम 24/7 होता है. उसे जब भी काम पड़े जाना होता है.

वो अपने काम से कभी रिटायर नहीं हो सकता. वह अपने उम्र के अंतिम पडाव तक सेवक होता है. उसे अपने जीवन भर एक अच्छी लड़ाई लड़ना होता है. उसके पास सभी अपनी समस्या लेकर आते हैं लेकिन वो अपनी समस्या केवल परमेश्वर से कह सकता है.

Conclusion

विश्वास करता हूँ Today bible verse आज का बाइबिल वचन में प्रभु का दास नामक यह लेख आपके लिए आशीष का कारण होगा यदि आप प्रतिदिन बाइबिल मनन पढना चाहते हैं तो आप हमारे बाइबिल वाणी एप्प को डाउनलोड भी कर सकते हैं और लोगों को भी शेयर कर सकते हैं. कृपया अपने कमेन्ट करके अवश्य बताएं.  आप हमारे हिंदी बाइबिल स्टडी app को गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड आप इस लिंक से उस लेख को पढ़ सकते हैं..

इन्हें भी पढ़ें

परमेश्वर की भेंट पर तीन अद्भुत कहानियां

यीशु कौन है

आज का बाइबिल वचन

हिंदी सरमन आउटलाइन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

हिंदी सरमन आउटलाइन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास

1616136075751 scriptures on blessings and favor, Today Bible Verse, आज का बाइबिल वचन, आज का वचन, आशीष के बाइबल वचन
पास्टर राजेश बावरिया (एक प्रेरक मसीही प्रचारक और बाइबल शिक्षक हैं)

rajeshkumarbavaria@gmail.com


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top