शोर्ट-सरमन-आउटलाइन

Free Short Sermon Outlines for Small Group in Hindi | शोर्ट सरमन आउटलाइन 2023

Spread the Gospel

शोर्ट सरमन आउटलाइन इसलिए दिए जा रहे हैं ताकि वे भाई या बहन लोग जो सेवकाई में नए हैं और एक small group में hindi bible study करते हैं उनके लिए सहायता हो सके. Short sermon outlines आपको विश्वास में बढ़ने में सहायता करेंगे. it is easy sermon to preach in hindi

#1- जीभ एक बड़े जहाज की छोटी पतवार के समान है | आज का बाइबल सन्देश

शोर्ट-सरमन-आउटलाइन
शोर्ट-सरमन-आउटलाइन Image by offthelefteye from Pixabay
देखो, जहाज भी, यद्यपि ऐसे बड़े होते हैं, और प्रचंड वायु से चलाए जाते हैं तौभी एक छोटी सी पतवार के द्वारा माझी की इच्छा के अनुसार घुमाए जाते हैं. वैसे ही जीभ भी एक छोटा सा अंग हैं. (याकूब 3:4) 

जीभ से आशीष और शाप दोनों मिलते हैं – पानी के जहाज सचमुच बहुत बड़े होते हैं और उन पर भारी सामान भी लादा जाता है और लोग भी यात्रा करते हैं. लेकिन उन्हें छोटी से पतवार से दिशा दी जाती है उसी प्रकार हमारे शरीर भी एक बड़ी जहाज के जैसे ही हैं लेकिन हमारी जीभ के कारण इसमें शाप या आशीष आती हैं.

आप अपने लिए क्या बोलते हैं उससे फर्क पड़ता है.– एक स्त्री जिसे लहू बहने की बीमारी थी उसका सारा धन डॉक्टर और वैद लोगों के पास 12 वर्षों के लगातार इलाज में चला गया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

लेकिन जब उसने यीशु के विषय में चर्चा सुनी तो उसका विश्वास जागा और उसने स्वयं के विषय में कहना शुरू किया यदि मैं यीशु को छू लुंगी तो ठीक हो जाउंगी. (लूका 8:43-48)

और वो दिन आया जब यीशु उसके गाँव से होकर जा रहे थे उसने वैसा ही किया जाकर यीशु के दामन की किनारी को छुआ और वो तुरंत ठीक हो गई. आप अपने लिए कैसे शब्द बोलते हैं.

राजा दाऊद अपने लिए सकारात्मक शब्द कहता था – राजा दाऊद स्वयं के विषय में आशीष को अंगीकार किया, निश्चय करुणा और भलाई जीवन भर मेरे संग संग बनी रहेगी. (भजन 23:6)

जीभ के वश में जीवन और मृत्यु दोनों होते हाँ और जो उसे काम में लाना जानता है वह उसका फल भोगेगा. (नीतिवचन 18:21

#2- अब्राहम को परमेश्वर ने अपना मित्र क्यों कहा 7 बातें | शोर्ट सरमन आउटलाइन

1. अब्राहम परमेश्वर पर पूर्ण रूप से निर्भर था. (याकूब 2:23) वह तम्बू बना कर रहता था

2. अब्राहम तुरंत आज्ञापालन करता था. – अब्राहम ने कभी भी आज्ञापालन में देरी, टालमटोल या बहाना नहीं किया (इब्रानियों 11:8-2)

3. अब्राहम में लालच नहीं था. अब्राहम का भतीजा लूत ने अब्राहम से दूर होना चाहा तो उसने अच्छी हरियाली वाली जमीन की मांग की तब अब्राहम ने उसे चुनाव करने दिया. (उत्पप्ति 13:5-13)

4. अब्राहम मदद करने वाला व्यक्ति था- अब्राहम ने उसके भतीजे के बुरा करने पर भी उसकी मदद की (उत्पत्ति 13-14)

5. अब्राहम दूसरों के लिए प्रार्थना करता था.– अब्राहम सदोम और गमोरा के बचाव के लिए परमेश्वर से प्रार्थना करता है. (उत्पत्ति 18:16-33)

6. अब्राहम अतिथि सत्कार करने वाला व्यक्ति था.– अब्राहम ने अनजाने में ही उसकी मेहमाननवाजी आदत के कारण तीन स्वर्गदूतों का आदर सत्कार किया और उसका प्रतिफल भी प्राप्त किया. (उत्पति 18:1-15)

7. अब्राहम उदारता से दसवांश देने वाला व्यक्ति था. (उत्पति 14:40)

#3- यीशु मसीह के दोबारा आगमन के 7 चिन्ह | short sermon in hindi

चेलों ने अलग उसके यीशु के पास आकर कहा, हम से कह कि ये बातें कब होंगी और तेरे आने का, और जगत के अन्त का क्या चिन्ह होगा? (मत्ती 24:3)
शोर्ट-सरमन-आउटलाइन
शोर्ट-सरमन-आउटलाइनwww.freebibleimages.org

1. लड़ाइयों की चर्चा होंगी (मत्ती 24:6)

2. अकाल और भूकम्प होंगे (मत्ती 24:7)

3. मसीही लोगों पर सताव बढ़ेगा (मत्ती 24:9)

4. झूठे भविष्यवक्ता लोग भ्रमित करेंगे. (मत्ती 24:11-24)

5. बहुतों का प्रेम ठंडा पड़ जाएगा (मत्ती 24:12)

6. बहुत से लोग ठोकर खाएंगे (मत्ती 24:10)

7. राज्य का यह सुसमाचार सारे जगत में प्रचार होगा (मत्ती 24:14)

#4- बाइबल पढ़ने के 7 नियम | बाइबल स्टडी नोट्स इन हिंदी

1. पूरे मन से बाइबल पढ़ें (नहेम्याह 8:3) –  वह उसकी बातें भोर से दो पहर तक उस चौक के साम्हने जो जलफाटक के साम्हने था, क्या स्त्री, क्या पुरुष और सब समझने वालों को पढ़कर सुनाता रहा; और लोग व्यवस्था की पुस्तक पर कान लगाए रहे।

2. पूरे आनन्द से बाइबल पढ़ें (भजन 1:3) – वह तो यहोवा की व्यवस्था से प्रसन्न रहता; और उसकी व्यवस्था पर रात दिन ध्यान करता रहता है।

3. पूरे प्रेम के साथ बाइबल पढ़ें. (भजन 119:48) मैं तेरी आज्ञाओं की ओर जिन में मैं प्रीति रखता हूं, हाथ फैलाऊंगा और तेरी विधियों पर ध्यान करूंगा॥

4. प्रार्थना के साथ बाइबल पढ़ें (भजन 119:18) – मेरी आंखें खोल दे, कि मैं तेरी व्यवस्था की अद्भुत बातें देख सकूं।

5. प्रतिदिन बाइबल पढ़ें. (लूका 4:16) – वह नासरत में आया; जहां पाला पोसा गया था; और अपनी रीति के अनुसार सब्त के दिन आराधनालय में जा कर पढ़ने के लिये खड़ा हुआ।

6. समझ समझ कर बाइबल पढ़ें (इफिसियों 3:4) – जिस से तुम पढ़ कर जान सकते हो, कि मैं मसीह का वह भेद कहां तक समझता हूं।

7. मनन करते हुए बाइबल पढ़ें (भजन 119:97) – अहा! मैं तेरी व्यवस्था में कैसी प्रीति रखता हूं! दिन भर मेरा ध्यान उसी पर लगा रहता है।

इन्हें भी पढ़ें

परमेश्वर की भेंट पर तीन अद्भुत कहानियां

यीशु कौन है

कभी हिम्मत न हारें

आज का बाइबिल वचन

हिंदी सरमन आउटलाइन

पवित्र बाइबिल नया नियम का इतिहास


Spread the Gospel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top